Football के बारे में जानकारी, जाने फुटबॉल कैसे खेलें, Time

| | 4 Minutes Read

आज हम इस Article Football Ke Bare Mein Jankari और Football Match Kitne Minute Ka Hota Hai.

इसके साथ ही हम इस Article में जानेंगे Football Kaise Khela Jata Hai, फुटबॉल का खेल किसने शुरू किया, यह सबसे पहले किस देश में खेला गया, इसकी शुरुआत कैसे हुई इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Football Ke Bare Mein Jankari

1. फुटबॉल मैदान में खेला जाने वाला Game है. इसमें दो टीम एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं. प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं, जिनमें एक गोलकीपर भी शामिल होता है.

2. खेल का उद्देश्य बॉल को विरोधी टीम के Goal में दाखिल करना होता है. जब बॉल Goal के अंदर जाता है, तो उस Team को Points मिलते हैं.

3. फुटबॉल का मैच 90 मिनट का होता है, जो दो Half में विभाजित होता है.

4. फुटबॉल में बॉल को पैरों से मारकर खेला जाता है. इसमें Goal तक पहुंचाने के लिए खिलाड़ी उनके Teamates को पैर से Ball पास करते हैं.

5. विश्वकप, यूरोपियन चैम्पियंस लीग, फीफा कनफेडरेशन्स कप, आदि फुटबॉल की महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं हैं.

6. फुटबॉल खेलने वाले खिलाड़ियों को “फुटबॉलर” कहा जाता है.

7. यह विश्व Level पर एक लोकप्रिय और मनोरंजक खेल है.

Football Match Kitne Minute Ka Hota Hai

फुटबॉल मैच 90 मिनट का होता है, जिसमें दो अलग-अलग हाफ में विभाजित होता है. पहले हाफ में 45 मिनट खेला जाता है और फिर दूसरे हाफ में भी 45 मिनट का खेल खेला जाता है. इसके बाद अक्सर एक छोटी विश्रामकाल दिया जाता है, जो 15 मिनट का होता है.

Football Mein Kitne Player Hote Hain

फुटबॉल मैच में प्रत्येक टीम में कुल 11 खिलाड़ी खेलते हैं, जिनमें एक गोलकीपर और दस खिलाड़ी होते हैं. गोलकीपर का मुख्य कार्य Goal की रक्षा करना और विरोधी टीम के खिलाड़ियों के Shoots को रोकना होता है.

Football Kis Desh Ka Rashtriya Khel Hai

फुटबॉल, ब्राज़िल देश का राष्ट्रीय खेल माना जाता है.

Fifa World Cup Me Sabse Jyada Goal Kisne Kiya

FIFA विश्व कप में सबसे ज्यादा Goal Edson Arantes do Nascimento (Pele),ने किया है. पेले ने कुल 4 फीफा विश्व कप खेला और विश्व कप में ब्राजील के लिए खेलकर 12 गोल किए थे.

फुटबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है

फुटबॉल को ब्राजील का राष्ट्रीय खेल माना जाता है.

Football Ka Avishkar Kisne Kiya

फुटबॉल खेलकी शुरुआत करने में कई लोगों का योगदान है. Walter Camp को Football के Father की उपाधि दी जाती है. सन 1880 में इन्होने ही Football के Rules लिखे थे.

फुटबॉल मैच कितने समय का होता है

फुटबॉल मैच 90 मिनट्स का होता है.

फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं

फुटबॉल को हिन्दी में फुटबॉल ही कहा जाता है.

फुटबॉल का वजन कितना होता है

फुटबॉल का वजन 410 ग्राम से 460 ग्राम तक हो सकता है.

Football Me Sabse Jyada Goal

फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड मशहूर खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है. रोनाल्डो अब तक 805 से भी ज्यादा गोल कर चुके है.

Football Kiska Rashtriya Khel Hai

फुटबॉल को ब्राजील का राष्ट्रीय खेल माना जाता है इस खेल को सोकर भी कहा जाता है. यह खेल कई देशो का राष्ट्रीय खेल भी है. यह खेल दुनिया का सबसे मशहूर खेल बन चूका है.

Football Started in Which Country

फुटबॉल खेल को सबसे पहले इंग्लैंड के द्वारा शुरू किया गया था.

Football Player Kitne Hote Hain

किसी भी फुटबॉल टीम में कुल 11 Players होते है जो यह खेल खेलते है. हालांकि खेल के दौरान Players के घायल होने पर उनका Backup भी रखा जाता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Football Ke Bare Mein Jankari और Football Match Kitne Minute Ka Hota Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *