गरम Pani पीने के #7 चमत्कारी फायदे, निम्बू पानी, नमक पानी, घी

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Garam Pani Peene Ke Fayde और Garam Pani Me Nimbu Ke Fayde.

साथ ही हम आपको गर्म पानी पीने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Garam Pani Me Coffee Ke Fayde, Garam Pani Me Namak Ke Fayde, Garam Pani Me Ghee Ke Fayde, Garam Pani Me Shahad Ke Fayde इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Garam Pani Peene Ke Fayde

गरम पानी शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से दूर रखता है. जैसे कि सर्दी जुकाम दूर करने, वजन कम करने, खाना पचाने, पाचन को मजबूत बनाने, मेटाबॉलिज्म तेज करने आदि. अगर आप गर्म पानी पीते है, तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, दांत के दर्द, Period के दर्द आदि को कम किया जा सकता है.

Garam Pani Me Nimbu Ke Fayde

1: वजन कम करने में उपयोगी: यदि आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ऐसे में आप गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं. इससे बढ़ते वजन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है.

क्योंकि गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस का सेवन करने से खटास कम हो जाती है. जिसके कारण कैलोरी प्रभावित होती है.

2: ऊर्जा को बढ़ाए: जो लोग एनर्जी को बूस्ट करना चाहते हैं. वे हर रोज सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं. इससे एनर्जी बूस्ट होती है.

Garam Pani Me Coffee Ke Fayde

गरम पानी में कॉफ़ी डालकर पीने से Depression को दूर किया जा सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद Caffeine Resting Metabolism के स्तर को बढ़ाता है. जिससे शरीर को कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

यह कैफीन भूख बढ़ाने वाले Hormones, Ghrelin को कम करता है जिससे भूख कम लगती है. आप इससे अपना Weight Loss कर सकते हैं. इसके अलावा कॉफ़ी पीने से आप ताज़ा महसूस करते हैं.

साथ ही यह हार्ट को हेल्‍दी रखने एवं डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है.

Garam Pani Me Namak Ke Fayde

1. गरम पानी में नमक डालकर पीने से गले की खराश में आराम मिलता है.

2. यह पाचन को स्वस्थ रखने सहायक है.

3. दिमागी स्वास्थ्य के लिए नमक का पानी असरदार है.

4. नमक पानी शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है.

5. गर्म पानी में नमक डालकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है.

6.  एसिडिटी, कब्ज एवं सांस की बदबू दूर करता है.

7. Liver को Detox करता है.

Jyada Garam Pani Peene Ke Nuksan

ज्यादा गरम पानी पीने से मल सूख सकता है, जिससे कब्ज की समस्या होती है. क्योंकि यह पेट का ताप बढ़ाता है जिससे मल सूखने लगता है. इसके अलावा ये बवासीर की समस्या को ट्रिगर, किडनी पर असर, नींद की परेशानी, अंदरूनी अंग प्रभावित, खून की मात्रा इत्यादि पर असर करता है.

Garam Pani Me Ghee Ke Fayde

गर्म पानी में घी डालकर पीने से आपको कई तरह के फायदे मिलते है. यदि आप सुबह हल्के गुनगुने पानी में घी डालकर पीते हैं. तो इससे पाचन तंत्र में सुधार होता है. जिससे कई तरह के फायदे मिलते है.

जैसे कि Immunity मजबूत, Blood Circulation में सुधार, आंखों के लिए फायदेमंद, कैंसर जोखिम को कम करने, स्किन के लिए फायदेमंद आदि.

गर्म पानी में शहद के नुकसान

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से Body में गर्मी का स्तर बढ़ता है. इससे पेट खराब और अन्य गंभीर रोग होने का खतरा बढ़ सकता है. साथ ही सर्दी-जुकाम होने पर अगर आप चाय के साथ शहद का सेवन करते हैं.

इससे शरीर में घबराहट और Stress Level बढ़ता है.

Garam Pani Karne Ki Machine

गरम पानी करने की मशीन कई तरह की होती है. लेकिन लोग गरम पानी के लिए ज्यादा से ज्यादा गीज़र का इस्तेमाल करते है. वही कुछ लोग Water Heater यानी Rod का इस्तेमाल करते है. गरम पानी की कई मशीन मार्केट में उपलब्ध है.

जैसे कि Prestige Electric Kettle, Electric Kettle, Double Wall Kettle, Electric Glass Kettle आदि.

Garam Pani Nimbu Ke Fayde

गरम पानी में नींबू मिलाकर पीने से शरीर में जमें Extra Fat को कम करने में मदद मिलती है. यह Immunity Boost करने का काम करता है. इससे झड़ते बालों की समस्या को कम किया जा सकता है. इसके सेवन से वजन कम करने एवं ऊर्जा बढ़ाने में मदद मिलती है.

आप पाचन क्रिया में सुधार के लिए रोजाना गरम पानी में नींबू का सेवन कर सकते है. इससे पाचन क्रिया सुचारु रुप से कार्य करती है. ऊर्जा को बढ़ाने में गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस बेहद काम आ सकता है.

जो लोग अपनी Energy को Boost करना चाहते हैं वे रोजाना सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से पूरा दिन आपको ऊर्जा महसूस होगी.

Garam Pani Me Shahad Ke Fayde

हल्के गुनगुने या गरम पानी में शहद मिलाकर पीने से कई फायदे मिलते है. यह पेट साफ एवं  संक्रामक के खतरे को कम करता है. रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से गले में मौजूद Bacteria खत्म होते है.

इससे Throat Infection में आराम मिलता है. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा Blood Circulation और झड़ते बालों की समस्या से आराम मिलता है.

अगर आपको Garam Pani Peene Ke Fayde पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Shalini है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Health और Drinks Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Drinks और Health से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *