Sanitizer पीने से क्या होता है – Sanitizer के फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Sanitizer Peene Se Kya Hota Hai और Sanitizer Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे ज्यादा Sanitizer आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Sanitizer Peene Se Kya Hota Hai - Sanitizer Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Sanitizer का इस्तेमाल करने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Sanitizer Peene Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Sanitizer Peene Se Kya Hota Hai

सैनिटाइजर को हिंदी में प्रक्षालक कहा जाता है. सेनीटाइजर का उपयोग हाथ धोने के लिए किया जाता है क्योंकि इसका उपयोग करने से यह हाथों पर उपस्थित कीटाणुओं को मार देता है,

जिसके कारण कई रोगों से बचा जा सकता है. सबसे पहले हमें यह याद रखना होगा कि सैनिटाइजर केवल हाथ धोने की चीज है पीने की नहीं. सेनीटाइजर एक बाहर उपयोग की जाने वाली वस्तु है.

जब कोई व्यक्ति सेनीटाइजर पी लेता है तो उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि Sanitizer पीने पर यह हमारी कोशिकाओ, यकृत, Brain आदि को प्रभावित करता है.

ऐसा करने पर पीने वाले व्यक्ति के शरीर को नुकसान पहुंचता है और उसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. सैनिटाइजर पीने के बाद, यहां तक भी बात आ सकती है कि पीने वाले व्यक्ति की मौत हो जाए.

Sanitizer Ke Bare Mein Bataiye

Hand Sanitizer को हिंदी में हस्त प्रक्षालक कहा जाता है. Sanitizer तरल अवस्था में होता है, जिसको स्पर्श करने पर वह जेल के रूप में प्रतीत होता है, कुछ Hand Sanitizer Spray के रूप में भी होते है.

इनका उपयोग हाथों पर उपस्थित कीटाणुओ को मारने के लिए किया जाता है. Sanitizer कई तरह के होते हैं. सामान्यतः वह सभी Hand Sanitizer जो अल्कोहल युक्त होते है, वह हाथ धोने के लिए बेहतर माने जाते है.

हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से कई तरहों के इंफेक्शन से बचा जा सकता है, परंतु इसका अधिक इस्तेमाल बेहतर नहीं है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में उपयोग करने पर यह त्वचा को प्रभावित करता है और साथ ही साथ कुछ अच्छे कीटाणु जो की शरीर के लिये उपयोगी होते है उन्हें भी मार देता है.

Sanitizer  हाथों के कीटाणुओ को मार कर उनसे होने वाले रोगों से हमें बचाता है. Sanitizer दो तरह के होते हैं Alcohal Based एवं Non-Alcohal Based.

ज्यादातर Hand Sanitizer में अल्कोहल का उपयोग होता ही है. अल्कोहल पर आधारित होने के कारण यह Sanitizers ज्वलनशील होते हैं जिससे वह आसानी से आग पकड़ लेते हैं. कोविड-19 महामारी के दौरान यह शब्द ज्यादा प्रचलित हुआ है.

Sanitizer Ki Spelling

सेनीटाइजर को हिंदी में प्रक्षालक कहा जाता है. सेनीटाइजर की Spelling : SANITIZER.

Sanitizer Me Kya Hota Hai

सैनिटाइज़र सिर्फ आपको कोरोना वायरस से ही नहीं बल्कि उसके अलावा कीटाणुओं व बैक्टीरिया से फैलने वाली बिमारियों से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

Sanitizer में ऐसे तत्वों का उपयोग किया जाता है जो की कीटाणुओ को मारने में मदद करता है. Sanitizer में मुख्य रूप से उपयोग किया जाने वाला तत्व एथेनोल होता है.

जिसकी Sanitizer में सबसे ज्यादा मात्रा होती है. इसके अतिरिक्त Sanitizer में Aqua, आइसोप्रोपिल अल्कोहल, प्रोपिलीन ग्लाइकोल, Perfume आदि तत्व होते है. इन सभी तत्वों की मात्रा भिन्न-भिन्न Sanitizers में अलग हो सकती है.

Sanitizer Peene Ke Baad Kya Kare

Sanitizer का उपयोग सावधानी पूर्वक करें. अगर किसी व्यक्ति ने गलती से या फिर जानबूझकर सैनिटाइजर पी लिया है तो, पता लगते ही उस व्यक्ति को जितना जल्दी हो सके उसे Hospital ले जाए.

Hospital ले जाते समय कुछ ऐसे तरीकों का प्रयोग करें जिससे कि उस व्यक्ति को उल्टी हो क्योंकि ऐसा करने पर Sanitizer के बाहर निकलने के कारण शायद उसका असर थोड़ा कम हो जाए. लेकिन ऐसा होगा ही हम नहीं कह सकते है.

Sanitizer एक जहर के रूप में काम करता है. इसलिए इसके पीने पर कई लोगों की मृत्यु हो जाती है. और कई व्यक्तियों को गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए इस खतरनाक चीज का उपयोग सावधानी पूर्वक करें और बच्चों से दूर रखें क्योंकि वह इस चीज से अनजान होते हैं, और हमेशा यह बात ध्यान रखें किसी भी वस्तु का उपयोग उसी काम के लिए करें जिसके लिए वह बनाई गई है.

Sanitizer Peene Ke Nuksan

Sanitizer पीने के नुकसान:-

  • सेनीटाइजर में मेथेनॉल या एथेनॉल उपयोग किया ही जाता है.
    • मेथेनॉल एक जहरीला अल्कोहल होता है जिसका उपयोग करने से पीने वाला व्यक्ति कोमा में जा सकता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है.
    • अगर एथेनॉल की बात की जाए तो इसकी सामान्य मात्रा में उपयोग करने से यह नुकसान नहीं देता है लेकिन इसकी अधिकता होने के कारण यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है.
    • सामान्य रूप से जो सैनिटाइजर उपयोग होते हैं उनमें लगभग 60% भाग अल्कोहल का होता है. अगर इतने सांद्र एथेनॉल युक्त Sanitizer का उपयोग किया जाए तो इसके कारण भी उस व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है या फिर उसे किसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
  • Sanitizer पीने पर पर कोशिकाएं कमजोर हो जाती है. साथ ही साथ यह यकृत और दिमाग को भी नुकसान पंहुचता है. जो की आगे चलकर कोमा या मृत्यु का कारण बन सकता है.
Sanitizer Se Kya Hota Hai

Sanitizer एक ऐसा उत्पाद होता है, जिसका उपयोग हाथों को साफ करने के लिए किया जाता है. Sanitizer हाथों पर उपस्थित बैक्टीरिया को मार देता है.

Sanitizer को हाथों में लगाने के बाद हमें पानी या साबुन से हाथ धोने की आवश्यकता नहीं होती है. अधिकांश Sanitizers में मुख्य तत्व के रूप में अल्कोहल होता है.

कोविड-19 महामारी के दौरान WHO (World Health Organization) द्वारा यह सलाह दी गई थी कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 60 प्रतिशत अल्कोहल पर आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करें.

Sanitizer का उपयोग करना बहुत आसान होता है. Sanitizers जेल के Form में भी होता है और Spray के Form में भी.

इसका उपयोग करने के लिए, अगर वह जेल Form में है तो उसकी 2-3 बूंदे हथेली पर ले ले और फिर इसे पूरी हथेली पर लगा ले इस तरह अगर Sanitizer Spray के Form में है तो उसे Simply अपने हाथों पर छिड़क ले.

सैनिटाइजर कैसे बनता है

घर पर सैनिटाइजर जेल बनाने का तरीका:-

आवश्यक सामग्री:

  • आइसोप्रोपिल एल्कोहल
  • एलोवेरा जेल
  • टी ट्री ऑयल

बनाने की विधि:-

घर पर Sanitizer जेल बनाने के लिए एक भाग एलोवेरा जेल में तीन भाग आइसोप्रोपिल एल्कोहल की मात्रा मिला दे. अल्कोहल मौजूद होने के कारण इस मिश्रण से दुर्गन्ध आती है. इसलिए खुशबू के लिए कुछ बुँदे टी ट्री ऑयल की मिलाएं. इसके बाद आपका Sanitizer Gel तैयार हो जाएगा.

घर पर Hand Sanitizer Spray बनाने का तरीका:-

आवश्यक सामग्री:

  • आइसोप्रोपिल एल्कोहल
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड
  • Distilled Water
  • Spray Bottle
  • ग्लिसरोल

बनाने की विधि:-

Hand Sanitizer Spray बनाने के लिए 1.5 कप आइसोप्रोपिल अल्कोहल में दो चम्मच ग्लिसरोल मिलाए. अब इसमें एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक चौथाई भाग Distilled Water का मिलाएं.

इस प्रकार से आपको एक Solution प्राप्त हो जाएगा. इस Solution को सुगन्धित करने के लिये इसमें एसेंशियल Oil मिला सकते हैं। इस Solution को Spray Bottle में भर दे और उपयोग करे.

Sanitizer Ka Upyog

Sanitizer का उपयोग करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:-

  • Sanitizer लगाने के बाद हाथों को लगभग 20 सेकंड तक रगड़े.
  • Sanitizer को हथेली पर लगाने के बाद अच्छी तरह सूखने दे.
  • खाना या कोई भी चीज़ खाने से पहले, घर से बाहर निकलने के पहले, घर आने के बाद Sanitizer का उपयोग अवश्य करें पर खाने के पहले यह सुनिश्चित कर ले की वह पूरी तरह से अवशोषित हो चुका है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Sanitizer Peene Se Kya Hota Hai और Sanitizer Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Kidney Kharab Hone Se Kya Hota Hai और Kidney Kharab Hone Ke Lakshan

Kidney ख़राब होने से क्या होता है – किडनी ख़राब होने के लक्षण, दवाई

Health
Logo-Design-Se-Paise-Kaise-Kamaye

Logo Design से पैसे कैसे कमाए – Logo Designing क्या होता है

InternetPaise Kaise Kamaye
Bread Khane Se Kya Hota Hai और Brown Bread Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Bread खाने से क्या होता है – ब्राउन ब्रेड खाने के नुकसान और फायदे,Bread कैसे बनाए

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *