Koyla कैसे बनता है – कोयला खाने से क्या होता है, Coal के फायदे और नुकसान

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Koyla Kaise Banta Hai और Koyla Khane Se Kya Hota Hai इसके साथ ही जानेंगे की Koyla कैसे निकलता है और Koyla कितने प्रकार का होता है.

Koyla Kaise Banta Hai और Koyla Khane Se Kya

साथ ही हम पोस्ट में जानेंगे की Koyla खाने से कौन सी बीमारी होती है एवं Koyla खाने से क्या फायदा और नुकसान होता है हम इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Koyla Khane Se Kya Hota Hai

कोयला खाने से कई प्रकार के रोग एवं बिमारिया होने का खतरा रहता है. अगर आपको भी कोयला खाने की आदत है तो आपको पेट एवं लीवर सम्बंधित कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है जैसे कृमि, हिपेटाइटिस बी इत्यादि.

कई बार हमारा पेट भी दर्द करता है पर हम समझ नहीं पाते की ऐसा क्यों हो रहा है. इसलिए अगर आपको कोयला खाने के कुछ समय बाद या कभी भी ऐसा लगे तो आप तुरंत अपना इलाज करवाएं.

इसके साथ साथ अन्य कई तरह की बीमारी होने का खतरा रहता है, इसलिए अगर आप भी कोयला खाते है, तो सावधान हो जाए और आज ही इसे खाना बंद कर दें.

Koyla Kaise Banta Hai

आज से करोडो साल पहले पृथ्वी पर कई प्रकार की प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, बिजली गिरना, ज्वालामुखी विस्फोट, बाड़ आदि के कारण पृथ्वी पर मोजूद पेड़-पोधे जमीन में दब गए.

धीरे धीरे लगातार यह पेड़ पोधे एवं वनस्पतीया ज़मीन के निचे और गहराई में दबते गए, और उनका तापमान भी बड़ने लग गया. अधिक तापमान और अधिक दबाव के कारण जमीन में दबे पेड़ पोधे एवं वनस्पतिया कोयले के रूप में परिवर्तित हो गए.

Koyla Ke Fayde

कोयला का उपयोग हम कई वजह से करते है. क्या आप लोग जानते है कोयला आपके दांतों को तो चमका ही सकता है साथ ही यह आपका hangover भी उतार सकता है. इसके लिए आप लकड़ी के कोयले की जगह नारियल के खोल या उसकी लकड़ी से बने कोयले का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोयले का उपयोग किल मुहासों को मिटाने में भी किया जाता है. बाजार में चारकोल युक्त Facewash उपलब्ध है जो किल मुहासों को मिटाने के लिए बनाए गए है.

अगर आपको किसी कीड़े या किट ने काट लिया है तो आप चारकोल पाउडर के साथ नारियल का तेल मिलाकर उस जगह लगाये जहा कीड़े ने काटा हो, आपको इसका फायदा मिलेगा.

Koyla Khane Se Kya Nuksan Hota Hai

कोयला खाने से ना केवल आपके पेट को, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुच सकता है. कोयला खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

इससे पेट सम्बंधित रोग होने का खतरा भी बना रहता है साथ ही यह आपके लीवर को भी काफी नुकसान पंहुचा सकता है.

Koyla Kitne Prakar Ka Hota Hai

कोयला 4 प्रकार का होता है-

  1. एंथ्रेसाइट कोयला
  2. बिटुमिनस कोयला
  3. लिग्नाइट कोयला
  4. पीट कोयला

1. एंथ्रेसाइट कोयला: एंथ्रेसाइट कोयले को हार्ड कोयला भी कहा जाता है. यह सबसे उच्च कोटि का कोयला माना जाता है. इस प्रकार के कोयले में कार्बन की मात्रा 85% से 96% तक होती है. एंथ्रेसाइट कोयला को कई ग्रेड में विभाजित किया गया है.

इस कोयले को एंथ्रेसाइट कोयले के अलावा अन्य नामो जैसे कठोर कोयला, पत्थर का कोयला, किलकेनी कोयला, काला हीरा, blue coal आदि नामो से भी जाना जाता है.

2. बिटुमिनस कोयला: बिटुमिनस कोयला को नरम कोयला और मुलायम कोयला भी कहा जाता है. एंथ्रेसाइट कोयले के मुकाबले यह थोडा कम quality का होता है. इसका रंग हल्का काला या भूरा हो सकता है.

इस प्रकार के कोयले में कार्बन की मात्रा 70% से 85% तक होती है. इसके प्रकार के कोयले का उपयोग घरेलु कामो में भी किया जाता है.

3. लिग्नाइट कोयला: लिग्नाइट कोयला भूरे रंग का होता है. यह कोयला भाप उर्जा को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. यह बिटुमिनस कोयले से कम quality वाला होता है.

लिग्नाइट कोयले में 65% से 70% तक कार्बन पाया जाता है.

4. पीट कोयला: यह सबसे निम्न कोटि का कोयला माना जाता है. इसका प्रयोग घर में जलाने वाली लकडियों के स्थान पर किया जाता है. इस प्रकार के कोयले में 50% से 60% तक कार्बन पाया जाता है.

इसे जलाने पर यह अन्य कोयलों के स्थान पर ज्यादा धुआ और राख उत्पन्न करता है.

Koyla – FAQs
Koyla Kya Hai

कोयला एक ठोस कार्बनिक पदार्थ है जिसका उपयोग इंधन के रूप में भी किया जाता है. यह एक प्रकार का fossil fuel होता है.

Koyla Kise Kahate Hain

कोयला एक खनिज पदार्थ है जो जमीन से खुदाई करके निकाला जाता है. यह एक प्रकार से इंधन का भी काम करता है.

Safed Koyla Kise Kahate Hain

सफ़ेद कोयला को श्वेत कोयला भी कहते है. जब डैम से पानी छोड़ा जाता है तो वह टरबाइन पर जाकर गिरता है और तभी श्वेत या सफ़ेद कोयला बनता है.

Koyla Ke Prakar

कोयला 4 प्रकार का होता है: 1. एंथ्रेसाइट कोयला 2. बिटुमिनस कोयला 3. लिग्नाइट कोयला 4. पीट कोयला

Koyla Kaise Banaya Jata Hai

कोयला प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों तरीको से बनता है. प्रकृति द्वारा प्राप्त कोयला प्राकृतिक एवं मानव द्वारा लकड़ी एवं अन्य साधनों को जलाकर बनने वाला कोयला कृत्रिम कोयला होता है.

Koyla Ki Khadan

भारत के कई राज्यों जैसे झारखण्ड, छतीसगढ़, ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल में हीरे की खदाने मोजूद है. भारत की सबसे बड़ी कोयले की खदान झारखण्ड के झरिया में है. झारखण्ड कोयला आरक्षित राज्यों की सूची में सबसे ऊपर आता है.

Koyla Kaise Nikalta Hai

कोयले को खदानों में से खुदाई करके निकाला जाता है.

Koyla Khane Se Kaun Si Bimari Hoti Hai

कोयला खाने से पेट एवं लीवर से जुडी कई बिमारिया जैसे कृमि, हिपेटाइटिस बी आदि हो सकती है.

Koyla Khane Se Nuksan

कोयला खाने से पेट और लीवर से जुड़ी समस्या हो सकती है, और पेट दर्द भी हो सकता है.

Koyla Kis Prakar Ka Khanij Hai

कोयला एक जीवाश्म इंधन है और यह ऊर्जा खनिज होता है.

Lakadi Ka Koyla Khane Se Kya Hota Hai

लकड़ी का कोयला खाने से दांत चमकने लगते हैं और इसे खाने से हैंगओवर भी उतर जाता है.

प्रेगनेंसी में कोयला खाने से क्या होता है

प्रेगनेंसी में कोयला खाने से गर्भवती महिला के शरीर में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व कम हो जाते हैं जिसकी वजह से मां और संतान दोनों को नुकसान होता है.

Koyla Kaisa Sansadhan Hai

कोयला प्राकृतिक संसाधन है जो प्रकृति द्वारा निर्मित होता है.

Koyla Nagari Kise Kahate Hain

कोयला नगरी झारखंड राज्य के धनबाद शहर को कहते हैं.

Koyla Kaisa Hota Hai

कोयला काले, भूरे रंग का प्राकृतिक खनिज होता है. जो ईंधन के रूप में भी उपयोग किया जाता है.

इस पोस्ट में यह जाना कि Koyla Kaise Banta Hai और Koyla Khane Se Kya Hota Hai अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. अगर आपके मन में कोई Question है जो आप पूछना चाहते है तो comment करे.

Questions & Answer:
Ct Scan Se Kya Hota Hai और Ct Scan Kaise Kiya Jata Hai

CT Scan से क्या होता है, कैसे किया जाता है, खोज किसने की, फायदे नुक्सान

Health
Zandu Pancharishta Se Kya Hota Hai और झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान

Zandu Pancharishta से क्या होता है – झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान

Health
Ekadashi Vrat Karne Se Kya Hota Hai और Ekadashi Vrat Kaise Karte Hain

एकादशी व्रत करने से क्या होता है – कैसे करते हैं, नियम, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *