Kurkure खाने से क्या होता है- फायदे और नुकसान, घर पर कैसे बनाये

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Kurkure खाने से क्या होता है और Kurkure खाने के नुकसान क्या होते है की पूरी जानकारी.

Kurkure खाने से क्या होता है और Kurkure खाने के नुकसान

साथ ही हम इस पोस्ट में हम आपको कुरकुरे से जुड़े और भी सवालो के जवाब देंगे जैसे की: कुरकुरे कैसे बनते है, घर पर कुरकुरे कैसे बनाये जाते है, कुरकुरे किस चीज़ से बनते है और कुरकुरे खाने के फायदे क्या होते है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार से जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते है कुरकुरे खाने से क्या होता है पढने से….

Kurkure Khane Se Kya Hota Hai

कुरकुरे खाने से क्या होता है: कुरकुरे खाने से हमें कई तरह के नुकसान हो सकते है. स्वास्थ विभाग द्वारा भी कुरकुरे खाने को खराब बताया गया है. कई लोगो का ऐसा मानना है की कुरकुरे के अन्दर plastic होता है, परंतु कुरकुरे जैसी चीजें plastic की तरह जलती हुई जरुर दिखाई देती है पर उनमे plastic नही होता है.

हलाकि कई शोधों के बाद यह पता लगा है की यदि कुरकुरे में plastic होता है, तो उसकी वजह से बच्चों को कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है. और ऐसे कई केस देखने को मिल चुके है की कुरकुरे खाने से किसी की मौत हो गई है. इसलिए हमें भी कुरकुरे खाने से बचना चाहिए.

वर्तमान समय में कुरकुरे बच्चों की पसंदीदा चीजों में से एक है, उनके माता पिता भी उन्हें रोकने की जगह उन्हें कुरकुरे खाने देते है. लेकिन यह उनके बच्चों के लिए कितना हानिकारक हो सकता है इस बात का उन्हें कोई ज्ञान नही है. स्वास्थ विभाग के साथ अब केंद्र सरकार भी कुरकुरे खाने को गलत मानती है.

यह बात समझने की जरुरत है की कुरकुरे के पीछे इतना बड़ा शोध होने के बाद भी लोग अब तक यह नही समझ पाए है, की कुरकुरे की वजह से किसी व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इसलिए जितना हो सकता है हमें इससे से दूर ही रहना चाहिए.

Kurkure Kaise Bante Hain

कुरकुरे कैसे बनते है: कुरकुरे मक्के व चने के आटे से मिलकर बनते है. इसे फैक्ट्री में तैयार किया जाता है जहाँ बड़ी मात्रा में मक्के तथा चने का आटा मगवाया जाता है. इसके बाद फैक्ट्री में उस माल की जांच की जाती है, जांच के बाद ही माल कुरकुरे बनाने के लिए आगे भेजा जाता है.

माल की जांच होने के बाद उस माल को मशीन में डालकर अच्छी तरह मिलाया जाता है, मिलाने के बाद उस मिश्रण को कुरकुरे का आकार देकर तेल में तला जाता है. जब कुरकुरे अच्छी तरह से तैयार हो जाते है, तो उन पर चटपटा मसाला डाल दिया जाता है.

अब कुरकुरे को पैक करने से पहले उनकी फिर से जांच की जाती है, यदि जांच के समय कोई भी गलती नज़र आती है, तो उसे दोबारा तैयार करने के लिए भेज दिया जाता है. अगर कोई गलती नही मिलती तो उन्हें पैक करके बेचने के लिए भेज देते है.

कुरकुरे किस चीज से बनता है:

कुरकुरे अलग अलग तरह से बनाये जाते है. कई लोग इसे तैयार करने के लिए मक्के व चने के आटे का इस्तमाल करते है, तो कई लोग इसे पोहा, रवा, भेल, मकई मिलाकर इसे तैयार करते है. दोनों ही तरह से कुरकुरे के स्वाद में कुछ ज्यादा अंतर देखने को नही मिलता है.

इसके अलावा आप चाहे तो कुरकुरे को अपने घर पर भी तैयार कर सकते है. ये उतना क्रिपसी नही बनता जितना दुकानों पर मिलता है, परंतु इसका स्वाद लगभग समान होता है. आपको इसे घर पर तैयार करने के लिए थोड़े शुद्ध चावल चाहिए होते है, उसके बाद आप इन सभी चीजों मेसे किसी का भी उपयोग कर सकते है.

चावल को अच्छी तरह पीस कर उसमे मक्के या चने का आटा मिला सकते है, दोनों को आपस में मिलाकर उसमे थोडा गरम मसाला, मिर्च पाउडर, और थोडा चटपटा मसाला मिलाकर उसे कुरकुरे की तरह आकार देंगे. इन सभी प्रक्रियाओं के बाद तैयार मिश्रण को तेल में अच्छी तरह तल लेंगे, अंत में उप्पर से थोडा नमक छिड़क कर उसका सेवन कर सकते है.

Jyada Kurkure Khane Se Kya Hota Hai

ज्यादा Kurkure खाने से क्या होता है: ज्यादा कुरकुरे खाने से हमारे शरीर को शारीरिक नुकसान होने लगता है. क्यूंकि ऐसा देखा जाता है की कोई भी खाद्य प्रदार्थ जलनशील नही होते है, परंतु कुरकुरे को जलाने पर वह plastic की तरह जलने लगता है. यदि यह हमारे पेट में जाता है तो उसकी वजह से हमारी पाचन प्रक्रिया ख़राब हो सकती है.

डॉक्टर्स का ऐसा मानना है की कुरकुरे खाने से हमे कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है, जिसमे से एक कैंसर भी है. ऐसे कई केस देखने को मिले है जिसमे कुरकुरे खाने की वजह से व्यक्ति की मौत हो गई है या फिर उसे कोई जानलेवा बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. इसका हमारे स्वास्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पढ़ता है, इसलिए हमें कुरकुरे खाने से बचना चाहिए.

Kurkure Khane Ke Nuksan

कुरकुरे खाने के नुकसान: कुरकुरे खाने का सीधा असर हमारे ह्रदय में देखने को मिलता है, इसकी वजह से हमारे शरीर पर मोटापा चड़ने लगता है. वर्तमान समय में कुरकुरे खाना बच्चों के लिए आम बात हो गई है, उनके घर वाले भी उन्हें कुरकुरे खाने से रोकते नही है. कुरकुरे पर अब तक कई शोध हो चुकी है और यही सामने आता है की कुरकुरे हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक होते है.

फिर भी कई लोग इसका सेवन नियमित रूप से करने लगे है और उसके परिणाम स्वरुप यही देखने को मिला है, की कम उर्म के बच्चे भी मोटापे का शिकार होने लगे है. कुरकुरे के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने की आशंका जताई जाती है. यदि ऐसा सच में होता है तो उसकी वजह से हमारे बच्चो के लिए खतरा और भी बढ़ गया है.

Kurkure Khane Ke Fayde

कुरकुरे खाने के फायदे: कुरकुरे खाने में बहुत स्वादिस्ट और चटपटे होते है. यह हमारे मुह के स्वाद को एक दम बदल कर रख देते है. परंतु इसका यह मतलब नही होता है की यह हमारे लिए फायदेमंद है. कभी कभी इसका सेवन करना गलत नही माना जायेगा, परंतु ज्यादा मात्रा में या नियमित रूप से इसका सेवन करना हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

कुरकुरे एक जलनशील खाद्य प्रदार्थ है, ऐसा कही नही देखा गया की कोई खाद्य प्रदार्थ जलनशील हो. इसलिए लोग इसका सेवन करने से डरते है जो की सही भी है. इसका सेवन करना हमारे स्वास्थ के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Kurkure खाने से क्या होता है और Kurkure खाने के नुकसान क्या होते है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Soda Peene Se Kya Hota Hai - Soda Peene Ke Fayde Aur Nuksan

Soda पीने से क्या होता है – Soda पीने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Pregnancy Mein Kela Khane Se Kya Hota Hai और Pregnancy Me Dudh Kela Khane Ke Fayde 

Pregnancy में Kela खाने से क्या होता है – प्रेगनेंसी में दूध केला खाने के फायदे

Health
Butterfly Ghar Mein Aane Se Kya Hota Hai और शरीर पर तितली बैठने से क्या होता है

Butterfly घर में आने से क्या होता है – शरीर पर तितली बैठने से क्या होता है

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *