#5 Bleach करने के फायदे, नुकसान, ब्लीच लगाने के तरीका, प्रकार

| | 3 Minutes Read

इस Article की मदद से हम जानेंगे Bleach Karne Ke Fayde और Bleach Lagane Ka Tarika.

साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम जानेंगे Bleach करने का सही तरीका क्या है, इसे कितने दिन करना चाहिए. Bleach करने से पहले Facial करना क्यों जरूरी है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Bleach Karne Ke Fayde

1. ब्लीच का सबसे मुख्य उपयोग त्वचा के रंग को साफ करना है, जिससे कुछ त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे कि Melasma या Dark Spots कम होते हैं.

2. Bleach Complexion को साफ करने में मदद करता है, जिससे Acne और मुँहासों को कम किया जाता है.

3. ब्लीच को बालों के अदब त्वचा पर लागू किया जाता है, जिससे बाल छोटे और कम दिखते हैं.

4. ब्लीच का त्वचा को स्वच्छ और फ्रेश दिखने में मदद करता है, जिससे आपका स्वाभाविक ग्लो साफ़ होता है.

5. ब्लीच करने से त्वचा की चमक बढ़ती है और त्वचा का टोन समय के साथ बेहतर बनता है.

Bleach Lagane Ka Tarika

1. सबसे पहले, अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोकर सूखा लें. अगर आपके लंबे बाल हैं, तो उन्हें बांध लें, ताकि वे चेहरे पर आने ना आएं .

2. अब ब्लीच किट में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ब्लीच क्रीम को बाहर निकालें. आमतौर पर ब्लीच क्रीम और अक्टिवेटर को बराबरी में मिलाने की आवश्यकता होती है.

3. फिर ब्लीच क्रीम को अपने चेहरे पर एक प्लास्टिक स्पून की मदद से लगाएं, लेकिन सुनहरे हिस्से जैसे चेहरे के पासीने, मुंह के चारों ओर आँखों के चारों ओर से दूर रहें.

4. ब्लीच क्रीम को अपने चेहरे पर लगाने के बाद दिए गए समय के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें. सामान्य रूप से, इसके लिए 15 से 20 मिनट का समय लगता है, लेकिन ब्लीच किट पर दिए गए समय के अनुसार आवश्यक समय विभिन्न होता है.

5. समय पूरा होने के बाद, ब्लीच क्रीम को प्लास्टिक स्पून की मदद से हटाएं और टावल पर गुलाबी या सफेद कपड़े से साफ करें

6.  सभी ब्लीच चेहरे को ठंडा पानी से धोने के बाद अपने चेहरे को ठंडा पानी से धोना बेहतर होता है.

7. ब्लीच के बाद, अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाएं, ताकि त्वचा को हानि से बचाया जा सके.

ब्लीच के बाद क्या करें

1. ठंडे पानी से धोएं: ब्लीच के बाद अपने चेहरे को धीरे-धीरे ठंडा पानी से धो लें. इससे त्वचा को ब्लीच क्रीम के किसी अतिरिक्त रिज़िड्यू बचाया जाता है.

2. सॉफ्ट क्लींसर का उपयोग करें: त्वचा को ब्लीच के बाद गेंदू बर्फ या सॉफ्ट क्लींसर के साथ धोना भी फायदेमंद होता है. इससे त्वचा को ठंडक और शांति मिलती है.

3. मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें: ब्लीच के बाद, एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि त्वचा को मॉइस्चराइज़ किया जा सके. यह त्वचा को नमी देता है और सुप्ल बनाता है.

4. सनस्क्रीन का उपयोग करें: त्वचा को सन की किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें, खासकर जब आप बाहर जाते हैं.

5. उचित पहुंच दें: ब्लीच के बाद त्वचा को कम समय के लिए धूप में न रखें, खासकर सुबह के समय धूप से बचाव के लिए कोई टोपी या आवश्यक सुरक्षा उपाय का उपयोग करें.

6. ब्लीच के बाद त्वचा को गर्मी से बचाने के लिए चूल्हा या गर्म जल से दूर रखें.

7. त्वचा की देखभाल: त्वचा की देखभाल सही तरीके से करें, जैसे कि नियमित रूप से त्वचा को साफ करें, मॉइस्चराइज़ करें और खासकर समस्याओं के लिए डॉक्टर की सलाह लें.

Bleach Karne Se Kya Hota Hai

ब्लीच का उपयोग त्वचा के रंग को साफ करने और चमकाने के लिए किया जाता है. यह एक कॉस्मेटिक प्रोसीजर है जिसका मुख्य उद्देश्य त्वचा की दिखाई देने वाली दाग-धब्बे, डार्क स्पॉट्स, त्वचा के रंग में बदलाव और त्वचा की टोन में बदलाव करना होता है. ये त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है.

जैसे कि Dark Spots, Melasma, Pigmentation इत्यादि. ब्लीच करने से त्वचा की चमक बढ़ती है जिससे त्वचा ज्यादा स्वस्थ और फ्रेश दिखाती है. साथ ही यह त्वचा का टोन समय के साथ समायोजित करने में मदद करता है.

ब्लीच कितने प्रकार के होते हैं

1. Regular Bleach: यह सबसे सामान्य प्रकार का ब्लीच है, जोकि त्वचा के रंग को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें हायड्रोक्विनोन और परोक्साइड होते हैं जो त्वचा के पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं.

2. Ammonia Free Bleach: इस प्रकार का ब्लीच अमोनिया के बिना होता है. यह त्वचा को रंग साफ करने और चमकाने के लिए उपयोग किया जाता है. ये उन लोगों के लिए अच्छा होता है जो अमोनिया के प्रति संवेदनशील होते हैं या जिनकी त्वचा पर इसका प्रभाव अधिक होता है.

3. Face Bleach: यह विशेष रूप से चेहरे के लिए बनाया गया है. इसका उपयोग त्वचा को साफ करने और चमकाने के लिए किया जाता है. फेस ब्लीच में अम्मोनिया की मात्रा कम होती है जिससे चेहरे की त्वचा पर खासा असर पड़ता है.

4. Fruit Bleach: यह ब्लीच फलों के अर्कों का मिश्रण होता है जैसे कि आलूबुखारा, नींबू, अनार आदि. इसका उपयोग त्वचा को साफ करने के साथ-साथ फलों के आरोमा का आनंद लेने के लिए किया जाता है.

5. Oxygen Bleach: यह ब्लीच त्वचा के ऊपरी तंतु को तोड़कर रंग को साफ करने में मदद करता है. ये सामान्य रेगुलर ब्लीच के मुकाबले थोड़ा हल्का होता है.

Bleach Se Kya Hota Hai

ब्लीच से त्वचा का रंग साफ और चमकदार होता है. यह त्वचा पर मेलेस्मा, डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन को कम करता है. ब्लीच का उपयोग त्वचा समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है, जैसे कि: डार्क स्पॉट्स, मेलेस्मा, पिगमेंटेशन, त्वचा के रंग में समायोजन, त्वचा की चमक इत्यादि.

ध्यान दें कि ब्लीच का उपयोग सावधानीपूर्वक और सही तरीके से करना चाहिए, क्योंकि इसके गलत तरीके से या अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान होता है. 

Bleach Kitne Din Me Kare

1. डॉक्टर की सलाह: ब्लीच करने से पहले, आपको डॉक्टर या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. वे आपकी त्वचा प्रकृति और समस्या के हिसाब से सही ब्लीच प्रोडक्ट और फ्रेक्वेंसी की सलाह देता है.

2. संवेदनशील त्वचा: यदि आपकी त्वचा Sensitive है, तो आपको ब्लीच को कम उपयोग करना चाहिए, जैसे कि हर 4 से 6 हफ्ते में एक बार.

3. सामयिक अपनाएं: ब्लीच को रात को अपनाने का प्रयास करें, क्योंकि इसके बाद आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाया जा सकता है

4. त्वचा की प्रकृति:  ब्लीच की फ्रेक्वेंसी आपकी त्वचा की प्रकृति पर भी निर्भर करती है. कुछ लोगों की त्वचा ज्यादा प्रतिक्रियाशील होती है और उन्हें ब्लीच करने की अधिक आवश्यकता नहीं होती है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी Bleach Karne Ke Fayde और Bleach Lagane Ka Tarika पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *