Dhaniya खाने से क्या होता है, जाने धनिया के #6 चमत्कारी फायदे

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Dhaniya Khane Se Kya Hota Hai और Dhaniya Khane Se Kya Fayda Hota Hai.

साथ ही हम आपको धनिया खाने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Dhaniya की खेती कब होती है, Dhaniya Khane Se Kya Hota Hai, Dhaniya Ke Pani Ke Fayde इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Dhaniya Khane Se Kya Hota Hai

धनिया खाने से Body का Cholesterol Level कम होता है. इसमें भरपूर मात्रा में Vitamin a पाया जाता है. जिससे इसका सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है. इसका नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

धनिया पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ ही पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आयरन का बेहतर Source है. जो शरीर में खून को बढ़ाने में फायदेमंद होता है. धनिया में कई Antioxidant, Mineral, Vitamins जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो कैंसर जैसी बीमारी से दूर रखते है.

Dhaniya Khane Se Kya Fayda Hota Hai

धनिया खाने से Blood में Insulin की मात्रा नियंत्रित रहती है. जिससे Blood Sugar लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यह आँखों की रोशनी के लिया अच्छा होता है. क्योंकि इसमें विटामिन a की भरपूर मात्रा होती है.

इसके साथ ही धनिया का नियमित सेवन करने से Digestion System में सुधार होता है. इसके सेवन से पेट संबंधित समस्या से राहत मिलती है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. हरे धनिया का सेवन करने से आंतों को स्वस्थ रखने, Skin स्वस्थ, Infection से बचने, दिल को स्वास्थ्य इत्यादि में फायदा मिलता है.

Dhaniya Ki Kheti

धनिया की खेती रबीके मौसम में बोना चाहिए है. इसे बोने का सही समय 15 October से 15 नवम्बर के बीच होता है. धनिया की बुआई का सही समय नवम्बर का पहला पखवाड़ा (पंद्रह दिनों का) हैं. यदि  इसकी खेती अधिक तापमान पर की जाती है. तो इससे अंकुरण कम होता है.

इसलिए इसकी खेती/  बुवाई का निर्णय तापमान देखकर ही करना चाहिए. जिन क्षेत्रों में तापमान का स्तर अधिक पड़ता है. वहां धनिया की बुवाई नहीं करना चाहिए. इससे फसल को अधिक नुकसान हो सकता है.

Dhaniya Khane Se Kya Hota Hai

धनिया खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है. इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर Control में रहता है. इसमें मौजूद आवश्यक Nutrient Cholesterol लेवल कम करने के साथ ही Diabetes के खतरे को भी कम करते हैं.

इसके अलावा यह Thyroid और वजन कम करने में सहायक है. यह पेट के लिए बहुत ही गुणकारी सब्जियों में से एक है. जिससे पेट संबंधित समस्यों को ठीक किया जा सकता है.

Dhaniya Ke Pani Ke Fayde

1. धनिया का पानी पीने से Digestion से जुड़ी समस्या दूर होती है.

2. इसका पानी पेट की समस्या को दूर करने में सहायक है.

3. पेट में गैस और जलन की समस्या को शांत करता है.

4. रोजाना सुबह धनिया का पानी पीने से Immunity बढ़ती है.

5. धनिया में मौजूद Antioxidant शरीर में Free Radicals को कम करने, संक्रमण और कई अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

6. धनिया का पानी पीने से बाल मजबूत और टूटने की समस्या से राहत मिलती हैं.

Dhaniya Ke Aushadhi Gun

1. ज्यादा प्यास लगने पर धनिया का सेवन करने से लाभ मिलता है.

2. धनिया के प्रयोग से खांसी में फायदा मिलता है.

3. धनिया का सेवन करने से भूख बढ़ती है.

4. यह पाचन-शक्ति को बढ़ाने में सहायक है.

5. पेट में गैस, पेट दर्द में  एवं कब्ज जैसे समस्या में राहत मिलती है.

6. आंखों के दर्द में, आंखों की सूजन में राहत

7. Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने में सहायक

8. किडनी रोगों के खतरे को कम करता है

9. Cholesterol को नियंत्रित करने में सहायक

10. एनीमिया के खतरे को कम करता है

Dhaniya Ka Mahatva

धनिया एक मसाला होने के साथ ही एक औषधि है. जिसमें Antioxidant, Mineral, Vitamin जैसे कई तरह के Nutrient मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. धनिया के बीज एवं इसकी पत्तियां खाने को खुशबूदार एवं स्वादिष्ट बनाने का काम करती है.

धनिया में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जिससे शरीर में खून को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसमें कई तरह के आवश्यक Nutrient मौजूद होते हैं. जो कैंसर से बचाव करते है.

इसका सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है. धनिए Blood Sugar Level को Control करता है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है. धनिया का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है.

Hara Dhaniya Khane Se Kya Hota Hai

हरे धनिया में Anti-Inflammatory, Anti-Oxidants के गुण होते हैं. जो Blood Pressure को Control करने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से यूरिन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. यह मिर्गी जैसे रोग के लिए असरदार होता है.

साथ ही यह शुगर की बीमारी में राहत, अवसाद की समस्या, अंदरूनी सूजन को कम करने, High Blood Pressure को नियंत्रित, Skin Problems इत्यादि में फायदेमंद होता है.

Sabut Dhaniya Price per Kg

सब्जी बनाने वाले साबूत धनिये की कीमत ₹95 से ₹240 per Kg है.

Dhaniya Ka Vaigyanik Naam

धनिया का वैज्ञानिक नाम Coriandrum Sativum है.

अगर आपको Dhaniya Khane Se Kya Hota Hai और Dhaniya Khane Se Kya Fayda Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *