जाने Kesar के #6 लाभकारी फायदे, केसर की तासीर, पुरुष, महिला

| | 3 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Kesar Khane Ke Fayde और Kesar Ki Taseer Kaisi Hoti Hai.

साथ ही जानेंगे कैसर क्या है, कैसा होता है, क्या काम आता है, केसर कितना और कैसे खाना चाहिए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Kesar Khane Ke Fayde

1. केसर एक प्रमुख Antioxidants है. जिसमें Carotenoids का भरपूर स्रोत होता है, जो आपके शरीर के नुकसानकारक रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करता है.

2. इसमें पोटैशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ में सहायक होता है.

3. यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय संबंधित समस्याओं की आशंका को कम करता है.

4. केसर में Carotenoids गुण होते हैं जो Neurons के डैमेज को कम करने में मदद करते हैं. जिससे मानसिक स्वास्थ सुधारता है.

5. केसर का सेवन Alzheimer रोग के रोकथाम में मदद करता है.

5. मासिक धर्म के दर्द और अन्य समस्याओं को कम करने में उपयोगी होता है. 

6. केसर का तेल स्किन के स्वास्थ को सुधारने में मदद करता है और त्वचा को निखारता है.

Kesar Ki Taseer Kaisi Hoti Hai

केसर की तासीर गरम होती है. इसलिए यह गर्मियों के मौसम में ज्यादा प्रभावी होता है. 

Kesar Se Kya Hota Hai

केसर में Antioxidants के पूर्ण अणु होते हैं, जो शरीर को नुकसानकारक Radicals से बचाने में मदद करते हैं. इससे स्वास्थ और युवावस्था के संरक्षण में मदद मिलती है. यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. इसलिए ये हृदय स्वास्थ में उपयोगी होता है.

केसर मानसिक स्वास्थ को सुधारने में मदद करता है जैसे कि Depression, अन्य मानसिक स्वास्थ समस्या आदि. महिलाएं केसर का सेवन गर्भावस्था के दौरान करती हैं, क्योंकि इसे गर्भधारण संबंधित समस्याओं के इलाज में उपयोगी  माना जाता है.

केसर गरम होता है, जोकि शरीर के तापमान को बढ़ाता है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. पीरियड्स के दर्द को कम करने में उपयोगी है. 

Kesar Khane Se Kya Hota Hai

केसर बहुत ही प्रभावी Antioxidants है, जो आपके शरीर के नुकसानकारक Radicals को नष्ट करने का काम करता है. केसर दिल के स्वास्थ को सुधारता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हृदय संबंधित समस्याओं की आशंका को कम करता है.

यह विशेष तरीके से आपकी भूख को कम करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. जिसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. कुछ महिलाएं केसर का सेवन गर्भावस्था के दौरान करती हैं, क्योंकि इसे गर्भधारण संबंधित समस्याओं के इलाज में अच्छा माना जाता है.

यह मानसिक स्वास्थ को सुधारने में मदद करता है, जिससे डिप्रेशन की समस्या कम होती है. लेकिन केसर का सेवन सिमित मात्रा में किया जाना चाहिए. क्योंकि ज्यादा मात्रा में केसर खाने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

Kesar Peene Ke Fayde

1. केसर में Antioxidants गुण होते हैं, जो शरीर को नुकसानकारक रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं.

2. यह Cholesterol को नियंत्रित करने और Blood Pressure को कम करने में सहायक होता है.

3. मानसिक स्वास्थ को सुधारने में मदद करता है. जैसे कि डिप्रेशन, अन्य मानसिक समस्याएँ.

4. गर्भधारण संबंधित समस्याओं के इलाज में उपयोगी होता है.

5. केसर मासिक धर्म के दर्द को कम करने एवं उसके साथ होने वाली अन्य समस्याओं को दूर करता है.

Pregnancy Me Kesar Ke Fayde

केसर का सेवन उल्टी और Morning Sickness के इलाज में मदद करता है. इसे गर्भवती महिलाएं अक्सर सूखे बिना या गर्म दूध के मिश्रित करके लेती हैं. Pregnancy के दौरान High Blood Pressure की समस्या होती हैं, जिससे इसके सेवन से उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने में मदद मिलती है.

यह गर्भधारण की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. केसर में कई Minerals और Vitamins होते हैं जो गर्भ और शिशु के स्वास्थ के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

पुरुषों के लिए केसर के फायदे

1. वीर्यशोधन का समर्थन: केसर का सेवन पुरुषों के वीर्य की गुणवत्ता को बढ़ाता है, जिससे वे प्रजनन क्षमता में सुधार कर पाते हैं.

2. शारीरिक स्वास्थ्य के लिए: केसर में कई Potassium, Calcium और अन्य Minerals होते हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारते हैं, जैसे कि हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं.

3. मानसिक स्वास्थ्य: केसर का सेवन मानसिक स्वास्थ को सुधारने में मदद करता है. जैसे कि तनाव, डिप्रेशन, अन्य मानसिक स्वास्थ समस्या इत्यादि.

4. शारीरिक प्रदर्शन:  यह शारीरिक प्रदर्शन और शक्ति बढ़ाने के लिए उपयोगी है.

Kesar Ka Phool Kaisa Hota Hai

केसर का फूल एक पौधे का हिस्सा होता है जबकि विशेष पौधे की किस्म Crocus Sativus के पुष्पों से प्राप्त किया जाता है. यह पुष्प अपने रंगीन और खिली हुई कुलियों के लिए प्रसिद्ध होते हैं. इनके गुंदों से केसर प्राप्त किया जाता है. इन्हें सिर्फ विशेष समय पर ही खिलाया जाता है.

इन पुष्पों के खिलने का समय साल के विभिन्न महीनों में होता है, लेकिन आमतौर पर यह कई बार गर्मियों में भी होता है. केसर के फूलों के पिछले हिस्से से इसे इकट्ठा करके फिर सुखाया जाता है, जिससे यह सूखकर केसर के टुकड़े बनते हैं.

Kesar Kya Hota Hai

केसर एक मसाला होता है जो दुनिया में पाए जाने वाले महंगी मसालों में से एक है. यह बहुत ही खुशबूदार एवं औषधियों से भरपूर होता है.

Kesar Garam Hai Ya Thanda

केसर एक गर्म तासीर का एक मसाला है. गर्म तासीर होने के कारण है इसका उपयोग सर्दियों में अधिक किया जाता है.

Kesar Khane Se Kya Hota Hai Pregnancy Mein

गर्भावस्था में केसर का उपयोग करने से महिलाओं में पेट में गैस या सूजन जैसी समस्या से राहत मिलती है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी Kesar Khane Ke Fayde और Kesar Ki Taseer Kaisi Hoti Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *