Left Eye फड़कने से क्या होता है, बाई आँख का फड़कना कैसे रोके

| | 3 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Left Eye Fadakne Se Kya Hota Hai और Aankh Ka Fadakna Kaise Roke साथ ही यह भी जानेंगे की लेफ्ट आँख फड़कने के क्या फायदे है 

इसके साथ ही हम इस पोस्ट में यह भी जानेंगे की औरत की बाई आंख फड़कने से क्या होता है और बाई आंख का फड़कना कैसे रोके. हम इन सबके बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

Left Eye Fadakne Se Kya Hota Hai

आपने अक्सर कही न कही लोगो के मुह से यह बात सुनी होगी की आज मेरी लेफ्ट आंख फड़क रही है या दाई आंख फड़क रही है, तो इसे किसी अच्छें शगुन या बुरे शगुन की निशानी से जोड़ कर भी देखा जाता है.

सामुद्रिक शास्त्र (सम्पूर्ण शरीर के अध्यन की कला, जिसका वर्णन हिन्दू धर्म में गरुड़ पुराण में भी है) के अनुसार महिला एवं पुरुष में बाई और दाई आंख फड़कने का मतलब अलग अलग हो सकता है.

अगर किसी पुरुष की बात की जाए तो पुरुषों की दाई आंख फड़कना उनके लिए शुभ संकेत माना जाता है वहीं अगर महिलाओं में उनकी दाई आँख फड़कना अशुभ माना जाता है.

जबकि पुरुष की बाई आंख का फड़कना उनके लिए अशुभ और महिलाओ की बाई आँख का फड़कना, उनके लिए शुभ संकेत माना जाता है.

Aankh Ka Fadakna Kaise Roke

पलकों को लगातार 30 सेकंड तक झपकाते रहे, इससे कुछ देर बाद आपको थोड़ा आराम मिल सकता है. अपनी हथेलियों से अपनी आँखों को हलके से दबा कर गोल गोल घुमाए या मसाज करें. आँखों का व्यायाम करने की कोशिश करें, या कुछ देर तक अपनी आंखे बंद करके ध्यान कर सकते है, जिससे आपकी आँखों को बहुत जल्दी आराम मिल सकता है.

आँखों पर कुछ देर तक ठन्डे पानी के छींटें मारें या बर्फ से थोड़ी देर तक सिकाई कर सकते हैं. कोशिश यही करें की रोजाना भरपूर नींद लें. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है. इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद पूरी करें.

जरुरत से ज्यादा काफी, सोडा एवं अन्य केफीन पदार्थ का सेवन ना करें यह आँख फड़कने की समस्या को ओर बढ़ा सकता है. डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा का सेवन न करें ना ही किसी तरह की दवा आंख में डालें. अगर इन सब उपायों से आराम ना मिले, तो आप डॉक्टर को तुरंत सूचित करें.

Aurat Ki Bai Aankh Phadakna

शास्त्रों के अनुसार शरीर के किसी भी अंग का फड़कना किसी न किसी बात का संकेत होता है, फिर वह चाहे औरत हो या आदमी.

अगर बात की जाए किसी औरत या लड़की की, तो उनकी बाई आंख का फड़कना उनके लिए शुभ संकेत माना गया है. महिलाओ की बाई आंख फड़कना उन्हें किसी उपहार, आभूषण या अन्य सुखद समाचार मिल सकता है.

अगर बात करे उनकी  बायीं आंख की भोहो का फड़कना तो इसका मतलब उनके साथ कुछ अच्छा होने वाला है, या उनकी शादी हो सकती है.

अगर किसी औरत की दाई आंख फड़क रही है तो इसका मतलब यह हो सकता है की या तो उसके कुछ काम बिगड़ने वाले है या कुछ बुरा होने की आशंका है.

Ulti Aankh Ka Fadakna

अगर शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो Left Eye का फड़कना महिला और पुरुष दोनों के लिए भिन्न-भिन्न होता है.

अगर किसी महिला की बायीं आंख फड़के तो यह उसके लिए शुभ संकेत हो सकता है. इसके विपरीत किसी पुरुष की बायीं आंख का फड़कना देखा जाए तो यह उसके लिए एक बुरा संकेत माना जाता है.

अगर बात करे वैज्ञानिक तथ्य के अनुसार तो आंखे कई वजह से फड़क सकती है जैसे: नींद पूरी ना हो पाना, ज्यादा देर तक मोबाइल चलाना, थकान, किसी चीज को पलक झपकाए बिना काफी देर तक देखते रहना इत्यादि.

बाई आंख फड़कने का कारण
  • थकान
  • तनाव
  • अनिद्रा
  • आँखों में सूखापन
  • कैफीन युक्त पदार्थो का अधिक सेवन
  • आँखों की समस्यां

Aankh Ka Phadakna Kya Hota Hai

आँख का फड़कना किसी अच्छी या बुरी घटना को बताता है. कई बार आँखों का फड़कना थकान, तनाव और अनिद्रा की वजह से भी हो सकता है.

अगर आपकी आँख लगातार फड़क रही है तो आप बर्फ से सिकाई, हलके हाथो से मालिश, ठन्डे पानी से आँखे धो सकते है. अगर फिर भी समस्यां कम ना हो तो डॉक्टर के पास तुरंत जाकर इलाज करवाए.

बाई आंख का फड़कना शुभ या अशुभ

बाई आँख का फड़कना शुभ एवं अशुभ दोनों संकेत हो सकता है. बाई आँख का फड़कना पुरुष के लिए बुरा तो महिला के लिए अच्छा संकेत होता है.

Left Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

शास्त्रों के मुताबिक लेफ्ट आँख का फड़कना किसी शुभ या अशुभ संकेत को बताता है. महिला की बाई आँख फड़कना उसके लिए किसी धन प्राप्ति या उपहार प्राप्ति का संकेत होता है तो वही पुरुषो की लेफ्ट आँख फड़कना अशुभ और किसी प्रकार का नुकसान होने का संकेत माना जाता है.

Bai Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

औरत की बाई आँख फड़कने पर उसे धन, उपहार आदि की प्राप्ति होती है तो वही आदमी की बाई आँख फड़कने से उसे किसी की दुश्मनी और नुक्सान का सामना करना पड़ता है.

इसके अलावा वैज्ञानिक तरीके से यह नींद पूरी ना होने या किसी समस्यां के चलते ऐसी दिक्कत हो सकती है.

आँख फड़कना कैसे रोके

ठन्डे पानी से आँखें धोये, बर्फ से सिकाई करें, हाथों से मसाज करें, पर्याप्त नींद ले, कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन कम करें.

Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

उलटी आंख का फड़कना आदमी के लिए बुरा संकेत होता है तो वहीं किसी औरत की उलटी आंख का फड़कना उसके लिए अच्छा और शुभ संकेत होता है.

Aurat Ki Ulti Aankh Fadakne Se Kya Hota Hai

औरत की उलटी आंख का फड़कना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार औरतो के लिए एक अच्छा और शुभ संकेत माना जाता है जबकि पुरुष के लिए अशुभ माना जाता है.

लगातार बाई आंख फड़कना

बार-बार बाई आंख का फड़कना किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. अगर शास्त्रों की बात की जाए तो बाई आंख का फड़कना शुभ और अशुभ संकेत होता है.

महिलाओं की दाई आंख फड़कने से क्या होता है

महिलाओ की दाई आँख का फड़कना एक बुरा संकेत माना जाता है.

पुरुष की दाई आंख फड़कने का मतलब

पुरुष की दाई आँख फड़कना किसी अच्छी बात या घटना की और संकेत करता है.

आशा करते है आपको लेफ्ट आँख फड़कने से क्या होता है और आँख फड़कना कैसे रोके आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा.

अगर इस आर्टिकल से कुछ भी अच्छी जानकारी मिली हो तो इसे अपने परिवार एवं अन्य मित्रों के साथ भी Share करें ताकि उन्हें भी ज्योतिषशास्त्र से जुडी यह जानकारी मिल सके, अथवा आपका कोई प्रश्न हो तो आप निचे दिए गए Comment बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *