Poha खाने से क्या होता है, जाने पोहे खाने के #4 चमत्कारी फायदे

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Poha Khane Se Kya Hota Hai और Poha Khane Se Kya Fayda Hota Hai.

साथ ही हम आपको इस धनिया खाने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Poha Khane Ke Nuksan, Poha Kaise Banaya Jata Hai, Kaccha Poha Khane Se Kya Hota Hai, Poha Khane Se Fat Badhta Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Poha Khane Se Kya Hota Hai

पोहा Probiotic आहार है जो आंत स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर के गुण पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं. इससे अपच या सूजन की समस्या नहीं होती है.

पोहा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जो शरीर को Energy देने में सहायक होता है. Breakfast में एक प्लेट पोहा खाने से आप पूरे दिन Energetic Feel करते हैं.

Poha Khane Se Kya Fayda Hota Hai

पोहा में भरपूर मात्रा में Fiber होता है. यदि Diabetes मरीज सिमित मात्रा में इसका सेवन करते है. तो यह शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. सुबह नाश्ते में पोहे का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है.

इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है. पोहे में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जो शरीर में Hemoglobin के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें Carbohydrates पाया जाता है जो शरीर के Energy लेवल को बनाए रखता है.

इसमें कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

Poha Khane Ke Fayde Aur Nuksan

पोहा का अधिक सेवन करने से Acidity और पेट में ऐठन जैसी समस्या हो सकती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है. जिसका ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है.

जरूरत से ज्यादा पोहा खाने से ब्लड में शुगर का लेवल भी बढ़ता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ऐसे में इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है.

इसके अलावा सुबह के समय Breakfast में पोहा खाने से किसी किसी को एसिडिटी की समस्या भी होती है.

Poha Kaise Banaya Jata Hai

पोहा बनने के लिए सामग्री:

आवश्यकता अनुसार 1 से 2 कप  पोहा, 1 कप मूंगफली, 1 कटा हुआ प्याज़, 2 से 3 कटी हुई हरी मिर्च, 2 बड़ा चम्मच तेल, 1/2 चम्मच हल्दी कटा हुआ हरा धनिया, स्वादानुसार नमक, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नीबू का रस, 1 चम्मच हिंग, 1 छोटा चम्मच राई,  8 से 10 कढ़ी पत्ता.

पोहा बनाने की विधि :

1. सबसे पहले पोहे को छन्नी में डालकर पानी से धो लें. इसे पानी में ज्यादा समय के लिए न भिगोएँ. धोने के बाद इसे छन्नी में ही रहने दे.

2. अब कढ़ाई में तेल डालकर इसमें कढ़ी पत्ता, राई, हींग, मूंगफली डालकर अच्छे से भूने.

3. फिर कटे हुए प्याज़, हरी मिर्च डालकर इसे सुनहरा होने तक तले.

4. उसके बाद इसमें  पोहा, नमक, हल्दी, चीनी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.

5. इसे धीमी आंच में थोड़ी पकाएं. फिर गैस बंद करके इसमें नींबू का रस और हरा धनिया मिलाए.

6. अब पोहा बनकर तैयार है. आप इसे एक कटोरी में निकालकर गरमा-गरम खा सकते है.

Kaccha Poha Khane Se Kya Hota Hai

पोहा में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. ऐसे में पोहा का अधिक सेवन करने से शरीर में आयरन की Poisoning हो सकती है. शरीर में आयरन ज्यादा होने पर उल्टी, Dehydration, दस्त आदि की समस्या होती है.

कच्चा पोहा खाने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यह आपके लिए दांत और जबड़ों के दर्द का कारण बनता है.

Poha Khane Se Fat Badhta Hai

पोहा खाने से Fat नहीं बढ़ता है. क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम और कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से Fat बढ़ता है. क्योंकि पोहा में Carbohydrates की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर का वजन कम करने के बजाय बढ़ा सकता है.

Dahi Poha Khane Ke Fayde

दही पोहा Metabolism बढ़ाने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे खाना आसानी से पच जाता है. इससे पेट से जुड़ी समस्या दूर होती है जैसे कि पेट की खराबी, दस्त, कब्ज आदि.

Dudh Poha Khane Ke Fayde

पोहा Carbohydrates और Protein से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जब इसे दूध के साथ मिलाया जाता है. तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है.

Pregnancy Me Poha Khane Ke Fayde

Pregnancy में पोहा खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें एक Probiotic होता है जो आतों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. पोहा में मौजूद आयरन Pregnancy के दौरान एनीमिया के खतरे को कम करता है.

Kya Poha Khane Se Weight Loss Hota Hai

पोहा खाने से वजन कम होता है. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट एवं फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. जिससे पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे आपको भूख कम लगती है.

अगर आपको Poha Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *