Pragaitihasik काल किसे कहते हैं, प्रागैतिहासिक काल का समय

| | 2 Minutes Read

इतिहास एक ऐसा विषय है जो आपको समाज के बारे में समाज कहां से Start हुआ, कब कौन सी घटना हुई इत्यादि जैसी जानकारी बताता है. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Pragaitihasik Kal Kise Kahate Hain और Pragaitihasik Kal Ka Samay.

साथ ही हम जानेंगे यह कितने साल का होता है, प्रागैतिहासिक काम का मतलब, कौन से प्रागैतिहासिक काल में कौन-कौन सी चीज़ें उपलब्ध थी इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Pragaitihasik Kal Kise Kahate Hain

“प्रागैतिहासिक काल” आमतौर पर “प्रागैतिहासिक युग” या “प्रागैतिहासिक काल” नाम से जाना जाता है. इसका मतलब “प्राचीनकाल” अर्थात “समय” होता है.

प्रागैतिहासिक काल वह समय होता है जब मानव सभ्यता के लिए लिखित रिकॉर्ड्स नहीं थे. इस काल का अध्ययन करने के लिए इस्तीति के शिकार होने वाले संकेत, खोदने से प्राप्त हुई खद्द, आदि के आधार पर हमें प्रागैतिहासिक जीवन के बारे में जानकारी प्राप्त करनी पड़ती है.

प्रागैतिहासिक काल में मानव सभ्यता ने धार्मिक, सामाजिक, और प्रौद्योगिकीकी दृष्टि से अपनी प्रगति की शुरुआत की, जिससे आगे चलकर ऐतिहासिक काल में उनके विकास का मार्ग बना. इसका उदाहरण उपनिषदों का जन्म और नेतृत्व के साथ-साथ खुदाई में प्राप्त होने वाले पुरातात्विक खद्दों से मिलता है.

प्रागैतिहासिक काल के बारे में जानकारी हमें हमारे पुराने समय की श्रेणियों, जीवनशैली, संस्कृति और प्रौद्योगिकी के विकास के बारे में बताती है.

Pragaitihasik Kal Ka Samay

“प्रागैतिहासिक काल” एक ऐसा अवधि होती है जो इतिहास की लिखित रूप से कुछ भी ज्ञात नहीं होती है, क्योंकि इस काल के दौरान मानव सभ्यता का अविकसन शुरू होता है और लिखित रूप से दस्तावेज़ या साक्षरता के प्रमाण नहीं पाए जाते हैं. यह काल मानव सभ्यता के बनने की प्रारंभिक चरण को सूचित करता है, जिसमें मानव जीवन की नींव रखी गई थी.

प्रागैतिहासिक काल का समय अलग-अलग क्षेत्रों में और अलग-अलग समयों पर विभिन्न था, इसलिए यह कठिन हो सकता है किसी निश्चित समय की सीमा को निर्धारित करना. प्रागैतिहासिक काल का समय विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग हो सकता है, लेकिन यह सामान्यत:

1. Paleolithic Era: यह काल करीब 2.5 मिलियन साल पहले से लेकर 10,000 साल पहले तक का है. मानव इस समय काल में प्राचीन उपकरणों का उपयोग करते थे, जैसे कि पत्थर के उपकरण और बाणे.

2. Mesolithic Era: यह काल करीब 10,000 साल पहले से लेकर 6,000 साल पहले तक का है. इस काल में मानव बाण और जीवन के लिए सामग्री का प्रयोग करने लगे थे.

3. Neolithic Era: यह काल करीब 12,000 साल पहले से लेकर 4,000 साल पहले तक का है. इस काल के दौरान मानव समुद्री प्रदेशों में बसे, खेती और पालन-पोषण का प्रारंभ करने लगे थे.

4. Bronze and Iron Ages: ये युग न्यूथैलिक काल के बाद आते हैं और मानव सभ्यता के तकनीकी और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण हैं. इन युगों में विभिन्न मेटल्स के उपयोग की शुरुआत हुई, जैसे कि पीतल (Bronze) और लोहा (Iron).

Pragaitihasik Meaning in Hindi

प्रागैतिहासिक शब्द का मतलब प्राचीन होता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Pragaitihasik Kal Kise Kahate Hain और Pragaitihasik Kal Ka Samay पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *