Hotel Management Course क्या है, एचएमसी का कोर्स कैसे करें

| | 4 Minutes Read

आज हम जानेंगे Hotel Management Course Kya Hai और Hotel Management Ka Course Kaise Karen

इसके साथ ही हम जानेंगे आप इसका कोर्स कैसे कर सकते है, इसको करने के लिए कौन से कॉलेज में एडमिशन लें, इसके लिए क्या Qualification चाहिए, इसकी फीस कितनी है आदि इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Hotel Management Course Kya Hai

Hotel Management Course एक व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम है जिसमें होटल में रुके वाले आतिथ्य उद्योग के प्रबंधन, उन्नयन का ज्ञान, कार्य भार इत्यादि की जानकारी दी जाती है. इस कोर्स  में व्यक्ति को होटल और Restaurant के प्रबंध, खाना-पीना, अतिथि सत्कार, समग्र व्यवस्था, विशेष प्रबंध इत्यादि में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.

होटल मैनेजमेंट कोर्स में डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स भी शामिल होते हैं. ये 1-2 साल के कोर्स होते हैं, जिसमें मूल होटल मैनेजमेंट का अध्ययन शुरू किया जाता है. इनमें आपको होटल का प्रबंधन, भोजन-पिना, अतिथि संबंध, हाउसकीपिंग इत्यादि का प्रबंधन सिखाया जाता है.

बीएचएम एक अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है जिसका अवधारण सामान्य रूप से 3-4 साल होता है. इसमें होटल मैनेजमेंट के विविध पहलु, जैसे कि: फ्रंट ऑफिस प्रबंधन, भोजन-पिना, समग्री प्रबंधन, अतिथि सत्कार इत्यादि की व्यवस्था सिखाई जाती है.

एमएचएम एक Post Graduate Degree Program है जिसका अवधारण सामान्य रूप से 2 साल होता है. इसमें होटल प्रबंधन का अधिगम स्तर का अध्ययन कराया जाता है.

आप होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए एक प्रशिक्षण संस्थान से जुड़ें और होटल मैनेजमेंट कोर्स पूरा करने का विचार करता है. 

Hotel Management Kaise Kare

1. शिक्षण अभ्यास करें:

होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए आपको एक होटल Management Institute से शिक्षा प्राप्त करनी होगी. आप डिप्लोमा, Undergraduate (BHM – Bachelor of Hotel Management), या Postgraduate (MHM – Master of Hotel Management) प्रोग्राम में दाखिला ले सकते हैं.

शिक्षण प्राप्त करने से पहले, यूएस इंस्टीट्यूट का चयन ध्यान से करें और उसकी मान्यता, कुर्सी का प्रकार और प्लेसमेंट ट्रैक रिकॉर्ड का पता लगाएं.

2. इंटर्नशिप करें:

होटल मैनेजमेंट के दौरान, इंटर्नशिप या प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी महत्वपूर्ण होती है. इससे आप व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और किसी बड़े होटल उद्योग में काम करने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. इंटर्नशिप के दौरान, आपका पासबंद, स्थिति के अनुरूप किसी बड़े होटल या Resort में काम कर सकते हैं.

3. प्रशसानिक क्षमाता का विकास करें:

-होटल मैनेजमेंट के अंतरगत, आपको प्रशासनिक क्षमता और नेतृत्व का विकास करना होगा. आपको अस्पतालिटी मानव संवेदना और व्यवहारिक गुणों में माहिर होना होगा. वर्गिय सुरक्षा, समय नियम, और व्यावसायिक संवेदना आपके व्यावसायिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

4. योग्यता प्राप्त करें:

होटल प्रबंधन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति को कुशलता, योग्यता और प्रयोग की भाषा में अच्छी व्यक्ति अनुरूपता होनी चाहिए. व्यावसायिक परिप्रेक्ष्य (ग्राहक सेवा), सफाई, पोषण, और व्यावसायिक अभियान में माहिर होना भी जरूरी है.

5. प्रशाशनिक अनुभव प्राप्त करें:

प्रारंभिक अनुभव प्राप्त करने के लिए आप शुरुआत में प्रवेश स्तर के पदों (जैसे कि प्रशिक्षु या सहायक प्रबंधक) से शुरुआत कर सकते हैं और फिर व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करके अपने Carrier में आगे बढ़ सकते हैं.

6. नेटवर्किंग करें:

होटल मैनेजमेंट में सफलता पाने के लिए नेटवर्किंग भी जरूरी है. आप इंडस्ट्री में पेशेवर व्यक्तित्व से संपर्क बनाएं और उनसे ज्ञान और अनुभव प्राप्त करें.

7. नौकरी के लिए आवेदन करें:

अपने Professional Career के लिए नौकरियाँ प्राप्त करें. अवेदन प्रकृति और समय के अनुसर विवेक करें और आपके व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए परिश्रम करें.

8. आत्मनिर्भरता करें:

कुछ होटल प्रबंधन व्यक्ति अपना खुद का होटल या रेस्टोरेंट चलाना चाहते हैं. यदि आप ऐसा सोच रहे हैं, तो आत्मनिर्भर बनने के लिए व्यावसायिक योजनाओं का विकास करें और Professionalism का अध्ययन करें.

9. Up-To-Date राहें:

होटल प्रबंधन में सफलता पाने के लिए आपको अप-टू-डेट रहना होगा. नए प्रबंधन प्रणालियाँ, पोषण अभिन्नताएँ, और व्यावसायिक सुझावों पर नज़र रखें.

10. योग्यता को सुधारें:

हमेशा योग्यता को सुधारें और नए कौशलों का विकास करें. अतिरिक्त प्रमाणन पाठ्यक्रम या व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी लें जिसे आप और भी माहिर बना सकें.

Hotel Management Ke Liye Kya Karna Padta Hai

1. होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए आपको 10+2 से अधिक शिक्षा की आवश्यकता होती है.

2. होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कुछ संस्थाएं द्वार अयोजित प्रवेश परीक्षा होती हैं, जैसे NCHMCT JEE, AIMA UGAT, IHM PUSA प्रवेश परीक्षा, और भी कुछ. परीक्षाओं में अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयारी करें.

3. आपको निर्णय लेना होगा कि आप किस स्तर के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं – डिप्लोमा, स्नातक, फिर स्नातकोत्तर. आपके करियर के लक्ष्य और प्रकृति के अनुरूप कोर्स को चुनना महत्तवपूर्ण है.

4. उचित कॉलेज या संस्थान चुनने में ध्यान दे. भारत में और भी अच्छी होटल मैनेजमेंट संस्थाएं हैं. प्रशिक्षण संस्थानों की मानक स्थिति, फैकल्टी, उपकरण, और Placement Record का ध्यान रखें.

5. Internship होटल Management की Study का महत्व पूर्ण हिसा होता है. इसे आपको असली दुनिया का अनुभव मिलता है. आप Internship Hotel या Restaurant में कर सकते हैं.

6. व्यक्तित्व गुण और योग्यता भी महत्वपूर्ण है. अतिथि सेवा, संवेदनाशीलता, समय प्रबंधन और संचार कौशल का विकास करें.

7. आपकी संस्था द्वारा प्रदान की गई Placement सुविधा का पता करें. Placement Cell आपको नौकरी प्राप्ति में मदद करती है.

8. अपने करियर के आरंभिक सितारे पर, आपको किसी होटल या रेस्तरां में काम करने का अनुभव प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण हो सकता है.

9. Hotel Management Industry में सफलता हासिल करने के लिए व्यक्तित्व बनाएं. Networking आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी.

10. आपको अपने Career को सुधारने के लिए नए कार्यशैली और प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहिए.

Hotel Management Ke Liye Kitne Percentage Chahiye

Hotel Management में Graduation या डिप्लोमा जैसे कोर्स करने के लिए 12वीं में किसी भी स्ट्रीम में 45 से 50 फीसदी तक मार्क्स होने चाहिए.

Hotel Management Ki Salary Kitni Hoti Hai

उम्मीदवार की जॉब एक Five Star Hotel में लगती है तो वहां शुरूआती सैलरी 15,000 से 20,000 तक होती है.

Hotel Management Kitne Saal Ka Hota Hai

होटल मैनेजमेंट का कोर्स 3-4 साल का होता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Hotel Management Course Kya Hai और Hotel Management Kaise Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *