ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

आज कल एक फील्ड में लोग बहुत ही ज्यादा जा रहे है, वह फील्ड है ITI, यह फील्ड आज कल छात्रों में बहुत ज्यादा कॉम्मन हो गयी है, छात्र बिना कुछ सोचे समझे इस फील्ड में आ जाते है, में यह नहीं कह रहा हु की यह फील्ड गलत है.

यह फील्ड बहुत अच्छी है, इसमें छात्रों का फ्यूचर भी बन जाता है, पर जब आप आईटीआई को कम्पलीट कर लेते है, तो इसके बाद क्या है, सभी लोग इसमें जॉब सर्च करने लग जाते है, पर बहुत लोगो को जॉब नहीं मिलती है.

एसा नहीं है की अगर हमे जॉब नहीं मिलेगी, इसमें जॉब मिल सकती है, पर जब आप इस काम को सही रणनीति के साथ करते है तब. आप अपनी रणनीति को बना कर इस फील्ड में बहुत ही आसानी से जॉब पा सकते है.

पर क्या आपको पता है की आप सही रणनीति के साथ जॉब कैसे सर्च कर सकते है, अगर नहीं पता है, तो आप चिंता ना करे, हम आपकी मदद करेंगे, तो चलिए आज हम जानते है की ITI Karne Ke Baad Konsi Job Milti Hai, इसमें आप जॉब किस तरह से सर्च कर सकते है, आप किस विभाग में जॉब पा सकते है.

अगर आपको आईटीआई करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है के बारे में विस्तार से जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े, इसको पढने के बाद आप इस प्रश्न को सही से समझ सकते है.

ITI Karne Ke Baad Kosni Job Milti Hai
ITI Karne Ke Baad Kosni Job Milti Hai

ITI Karne Ke Baad Konsi Job Milti Hai

जब आप आईटीआई कर लेते है तो बात आती है की आप जो कैसे पाए, आपके लिए निचे कुछ जॉब दी गयी है, आप इन जॉब में से किसी भी एक फील्ड में जॉब पा सकते है, यह आपके लिए बहुत ही आसान होती है.

ITI Karne Ke Baad DRDO Me Job Milti Hai

जब आप आईटीआई कर लेते है तो आप भारत के सबसे बड़े सुरक्षा संस्थान में जॉब पा सकते है, DRDO में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले यह सर्च करना पड़ेगा की इसकी वेकेंसी कब निकलेगी.

जब इसकी वेकेंसी निकलती है तब आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए. यहा से आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

जब आप अप्लाई करते है तो आपको एक एग्जाम की तारीख दी जाती है, आप जब इसकी परीक्षा में पास हूँ जाते है तो आपका इसमें इंटरव्यू होता है और फिर ट्रेनिंग होती है, ओर आप इसमें जॉब पा सकते है.

यह भी पढ़े: Paytm में Fixed Deposit कैसे करें Interest Rate और Step by Step

ITI Krne Ke Baad Railway Me Job Milti Hai

जब आप आईटीआई कर लेते है तो आप भारत की सबसे ज्यादा जॉब देने वाली जगह रेलवे में जॉब पा सकते है,

रेलवे में जॉब पाने के लिए आप निचे दिए जॉब की वेकेंसी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

  • फिटर
  • वेल्डर (गैस एंड इलेक्ट्रिक)
  • मैकेनिक (डीएसएल)
  • कारपेंटर
  • इलेक्ट्रीशियन

आप इनमे से अपने ट्रेड के अनुसार जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, अप्लाई करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है,

अप्लाई करने के बाद आपको इसमें जॉब की एग्जाम को देना होता है, एग्जाम आपकी 2 Tiar में होती है, जब आप दोनों को पास कर लेते है तो आपको इसमें जॉब मिल जाती है,

यह भी पढ़े: ABP News से संपर्क कैसे करे – WhatsApp/Mobile Number क्या है Contact/Email

ITI Karne Ke Baad Navy Me Job Milti Hai

आईटीआई के बाद आप नेवी में जॉब पा सकते है, नेवी में जॉब पाने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है,

अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एग्जाम को देना होता है, जब आप इसमें एग्जाम को पास करते है तो आपको इसमें ग्रुप डिस्कशन करना होता है, इसमें आपको एक टॉपिक के ऊपर सब कुछ बताना होता है.

जब आपका डिस्कशन पूरा हो जाये तब आपको इसमें जॉब के लिए इंटरव्यू देना होता है, जब आप इंटरव्यू पूरा करते है, तो आपको इसमें जॉब मिल जाती है, कुछ दिनों की ट्रेनिंग के बाद आपको इसमें जॉब की पोस्ट दे दी जाती है.

यह भी पढ़े: Indian Army में कैसे जाएँ | Army Join कैसे करे Full Detail

ITI Karne Ke Baad Telecom Company Me Job Milti Hai

भारत में बहुत सारे टेलिकॉम कंपनी है, जैसे की जिओ, एयरटेल, आईडिया, BSNL आदि. आप इन सभी कंपनी में आप इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक (डीएसएल) आदि जैसी कई नौकरी पा सकते है,

आपको इन कंपनी में जॉब भी बहुत ही आसानी से मिल जाती है, इन जॉब में अप्लाई करने के लिए आप सरकारी रिजल्ट जैसी वेबसाइट पर इसकी वेकेंसी को सर्च कर सकते है.

सर्च करने के बाद आप इनमे यही पर से अप्लाई कर सकते है, अप्लाई करने के बाद आप इनकी एग्जाम को देकर इनमे जॉब पा सकते है.

यह भी पढ़े: 5G Network क्या है | Airtel, VI, Jio, 5G Network India में कब शुरू होगा

ITI Krne Ke Baad PSU Me Job Milti Hai

भारत में PSU का रोले बहुत ज्यादा रहा है, PSU को 3 केटेगरी में रखा गया है.

  • महारत्ना
  • नवरत्ना
  • मिनीरत्ना

इन तीनो के अन्दर अन्दर बहुत सारी कंपनी को रखा गया है, आप इन सभी कंपनी में से किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, अप्लाई करने के लिए आप सरकारी रिजल्ट की वेबसाइट पर जा सकते है.

  • NTPC
  • ONGL
  • SAIL
  • GAIL
  • BHEL
  • BPCL
  • HPCL
  • MTNL
  • BEL
  • HCL
  • AAI

आप ऊपर दी हुई किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, अप्लाई करने के बाद आपको इनकी एग्जाम देना होता है.

यह भी पढ़े: ITI के बाद क्या करना चाहिए ? – ITI के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए ?

ITI Karne Ke Baad Kya Kare

आईटीआई करने के बाद आपके पास बहुत सारे आप्शन होते है, जब आप आईटीआई कर लेते है तो आप आगे की पढाई भी कर सकते है.

आप इसके बाद डिप्लोमा, CTI/CITS, Apprenticeship जैसे कुछ फील्ड में जा सकते है, जिससे आपको इस फील्ड में और अच्छी जॉब मिल सके.

इसके अलावा आप चाहे तो आप आईटीआई करने के बाद सीधे जॉब भी कर सकते है, आपको ऊपर कुछ जॉब दी हुई है, आप उन जॉब्स में अप्लाई कर के जॉब पा सकते है.

तो आज आपने जाना की आप ITI Karne Ke Baad Job Kaise Milti Hai, अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और अन्य प्रश्न को पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते है, अगर पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर जरुर करे. जिससे आपके आईटीआई वाले दोस्त को इसका फायदा हो सके.

यह भी पढ़े: प्रागैतिहासिक क्या है | Pragati Hasik किसे कहते है | Pragaitihasik काल का अर्थ

ITI Karne Ke Baad Konsi Job Milti Hai

जब आप आईटीआई कर लेते है तो आपको रेलवे विभाग, डीआरडीओ, गवर्नमेंट स्टील फैक्ट्री, गन फैक्ट्री, इसरो, बिजली विभाग में जॉब मिल सकती है, इनके बारे में आप इसमें पढ़ चुके है.

ITI Ke Baad Kya Kare

आईटीआई करने के बाद आप चाहे तो आगे की पढाई कर सकते है, अगर आपको इसमें जॉब चाहिए तो आप इसमें सीधे जॉब भी पा सकते है, आप इसमें दी हुई जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

ITI Ke Baad Job Kaise Paye

जब आप आईटीआई कर लेते है तो आपको जॉब पाने के लिए बस आई हुए आईटीआई की जॉब की वेकेंसी में अप्लाई करना होता है, आप जॉब की वेकेंसी को हमेशा सर्च करते रहे, जब तक की आपको जॉब ना मिल सके.

ITI Me Kitni Salary Milti Hai

जब आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते है तो आपको इसमें शुरू में कम से कम 15 हज़ार की सैलरी मिल जाती है, वही अगर आप सरकारी जॉब करते है तो आपको शुरू में कम से कम 25 हज़ार की सैलरी मिल सकती है.