Pyaj खाने से क्या होता है, जाने प्याज खाने के #10 सेहतमंद फायदे

| | 6 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Pyaj Khane Se Kya Hota Hai और Pyaj Khane Ke Fayde.

साथ ही हम आपको प्याज खाने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Jyada Pyaj Khane Se Kya Hota Hai, Safed Pyaj Khane Ke Fayde, Lahsun Pyaj Kyon Nahin Khana Chahiye, Pyaj Khane Ke Nuksan, Kaccha Pyaj Khane Se Kya Hota Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Pyaj Khane Se Kya Hota Hai

प्याज खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. प्याज में Anti-Inflammatory और Anti-Oxidants गुण होते है. जो शरीर को Infection, लू एवं संक्रमण रोगों से लड़ने में मदद करते हैं. कच्चा प्याज़ खाने से High Blood Pressure से लेकर Heart Problem, Cancer जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

इसमें Anti – Cancer के गुण पाए जाते है जो कैंसर बढ़ने एवं Existing Cancer Cell को कम करने में मदद करता है.

इसे पाचन के लिए खाया जाता है, क्योंकि यह Digestion System को Improve करता है.

Pyaj Khane Ke Fayde 

1. कैंसर खतरे को कम करता है.

2. यौन स्वास्थ्य में सहायक.

3. हड्डियों के स्वास्थ्य में उपयोगी.

4. Kidney Stone को बढ़ने से रोकता है.

5. Diabetes को Control करने में सहायक.

5. Oral Health में सुधार करता है.

6. त्वचा के लिए फायदेमंद है.

7. खाँसी उपचार में सहायक.

8. Digestive System को Healthy रखता है.

9. हार्ट को Healthy रखता है.

10. Dandruff कम करने में उपयोगी.

Jyada Pyaj Khane Se Kya Hota Hai

प्याज़ खाने से High Blood Pressure, Heart Problem, Cancer जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा प्याज खाने से Acidity होना, Intestine में जलन, मुंह से बदबू आना आदि की समस्या होती है.

साथ ही इसका ज्यादा सेवन करने से Salmonella नामक Bacterial बीमारी होती है. जिससे Intestine ठीक से काम नही कर पाता है.

Safed Pyaj Khane Ke Fayde

सफेद प्याज में जरूरी Nutrients होते है. जो हार्ट को Healthy रखने, Immune System को मजबूत बनाने एवं कई संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में Antioxidants और Anti-Inflammatory के गुण पाए जाते हैं.

यह शरीर को संक्रमण रोगों से लड़ने में सहायक होते है. गर्मियों के दिनों में सफ़ेद प्याज़ का सेवन करना चाहिए. यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप Dandruff  काम करने के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Lahsun Pyaj Kyon Nahin Khana Chahiye

लहसुन और प्याज़ तामसिक भोजन के अंतर्गत आता है. जिसे वेदो में राक्षसी प्रवृत्ति का भोजन कहा गया है. इसलिए इसे खाना स्वस्थ के लिए सही नही माना जाता है.

साथ ही शास्त्रों के अनुसार लहसुन और प्याज़ जैसी सब्जियाँ तामसिक और राजसिक गुण को बढ़ाती है जिससे इंसान में अज्ञानता, क्रोध, जूनून, उत्तेजना बढ़ती है और इंसान अपने मार्ग से भटक सकता है.

Kaccha Pyaj Khane Se Kya Hota Hai

प्याज में Anti Allergic, Anti-Oxidant आदि के गुण होते है. जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं. इसके सही सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें मौजूद Phosphorus, Potassium और Vitamins के गुण कई बीमरियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

प्याज़ Natural Body Refreshment की तरह काम करता है जो, शरीर को ठंडा रखता है. इसीलिए गर्मियों में कच्ची प्याज़ का खाने पर लू लगने का खतरा बहुत कम हो जाता है. कच्चा प्याज़ में कई विटामिन होते है.

जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं. इसमें मौजूद Acid, Antioxidants, शरीर को Bacteria एवं Virus से लड़ने में मदद करता है.

कच्चा प्याज़ Kidney के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे पथरी की समस्या को ठीक किया जा सकता है. इसके साथ ही इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है.

Pyaj Khane Ke Nuksan

ज्यादा प्याज खाने पर पेट में गैस, सीने में जलन, उल्टी, Bloating, Intestine में जलन जैसी दिक्कतों का समाना करना पड़ सकता है. साथ ही कच्चा प्याज खाने से खून में Sugar Level काफी कम हो जाता है.

Pyaj Khane Ke Fayde Aur Nuksan

प्याज लू एवं शरीर को गर्मी से बचाने के काम आती है. बालों में प्याज का रस लगाने से झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है. यह Heart को Healthy रखने एवं शरीर को कई संक्रमण बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. प्याज़ Kidney में Stone बनने से रोकता है.

इससे शरीर का Temperature स्थिर बना रहता है. जिससे गर्मियों के दिनों में लू लगने के खतरा कम हो जाता है. यह Antioxidants का बेहतर Source माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

ज्यादा प्याज खाने से मुंह से बदबू आना, पेट में दर्द होना, छाती में जलन होना, Intestine में एसिड की मात्रा बढ़ना आदि की समस्या होती है.

Onion Khane Se Kya Hota Hai

प्याज में Anti Allergic, Anti Oxidant के गुण होते है. जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में सहायक होते है. यह Anti -Inflammation से भरपूर होता है. जिसके सेवन से शरीर के Blood Pressure Level को नियंत्रित किया जा सकता है.

Pyaj Me Konsa Acid Hota Hai

प्याज़ में Amino Acid Sulfoxide और Sulfenic Acid होता है. ये दोनों एसिड मिलकर एक Compound बनाते है. जिसके कारण प्याज काटने पर आँख में जलन एवं आंसू आते हैं.

Pyaj Me Konsa Vitamin Hota Hai

प्याज़ में अधिक मात्रा में Vitamin C और B होता है. इसके अलावा इसमें Vitamin-D, Vitamin-B6 Vitamins मौजूद होते है.

Onion Me Konsa Vitamin Hota Hai

Onion में अधिक मात्रा में विटामिन B और C पाया जाता है.  इसमें बहुत कई विटामिन जैसे Vitamin-C, Vitamin-D, Vitamin-B6, Vitamin-A आदि मौजूद होते है.

अगर आपको Pyaj Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *