Raat Ko Dudh पीने से क्या होता है- रात को दूध पीने के फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Raat Ko Dudh Peene Se Kya Hota Hai और Raat Ko Dudh Peene Ke Fayde साथ ही जानेंगे दूध आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Raat Ko Dudh Peene Se Kya Hota Hai और Raat Ko Dudh Peene Ke Fayde

साथ ही पोस्ट में जानेंगे दूध के क्या फायदे और नुकसान है. इन सब के बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Raat Ko Dudh Peene Se Kya Hota Hai

रात को दूध पीना- रात को दूध पीना फायदेमंद है क्योंकि दूध में एक तत्व ट्रिप्टोफेन पाया जाता है। जो नींद को बढ़ाने में मदद करता है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन डी, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसीलिए रात को सोने से पहले हल्का गुनगुना दूध पीना चाहिए, जो न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि सेहत के लिए भी हितकारी है।

Raat Ko Dudh Peene Ke Fayde

रात को दूध पीने से मनुष्य का दिमाग शांत रहता है तथा शरीर की मांशपेशियां को भी आराम मिलता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि जब आपका खान-पान पूर्ण नहीं होता तो दूध उन सबकी पूर्ति करने में सहायक होता है,क्योंकि दूध एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है।

 फायदे-

  • शरीर को ऊर्जा प्रदान करने मे सहायक- दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है, जिससे हमारा शरीर दिनभर ऊर्जावान रहता है तथा ये मांशपेशियों के विकास में भी सहायक होता है।

अच्छी नींद में सहायक-

  • रात को गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है। दूध में ट्रीप्टोफन नामक अमीनो एसिड की मदद से नींद के हार्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।रात को सोने से एक घंटा पहले दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
  • कैल्शियम- पूर्ति- मानव शरीर को कैल्शियम की बहुत आवश्यक्ता होती है, जो दांत ह्ड्डियों को मज़बूत करने में सहायक होता है तथा विटामिन्स और मिनिरल्स की भी पूर्ति हो जाती है।
  • तनाव कम करने में सहायक- रात को दूध को अपने आहार का हिस्सा बनाना हर प्रकार से लाभकारी माना जाता है। यह सबसे ज़्यादा तनाव दूर करने में सहायक होता है क्योकि दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन, लेक्टियम तनाव को कम करने , रक्त्तचाप को कम करने तथा मांशपेशियों को आराम देने तथा कार्तटिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

Dudh Raat Ko Pina Chahie Ya Subah

दूध के पीने का सही समय दिन और रात दोनों ही सही समय होता है।इसमें कोई नुकसान नहीं है क्योंकि दूध से मानव शरीर को प्रोटीन तथा कैल्शियम प्राप्त होता है,जिससे मांसपे शियां व हड्डियां मज़बूत बनती हैं।

Raat Ko Doodh Peena Kaisa Hai

रात को दूध पीना- रात को दूध पीना उतना ही फायदेमंद होता है, जितना कि दिन में क्योंकि दूध में ट्रीप्टोफन नामक तत्व पाया जाता है,जो नींद को बढ़ाने में मदद करता है। दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, विटामिन डी, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होता है और दूध को हमेशा हल्का गर्म ही पीना चाहिए जो न सिर्फ आपकी नींद में सहायक है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

Raat Ko Dudh Kab Pina Chahie

रात को दूध पीना- रात को सोने से पह्ले दूध पीना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार- रात को गर्म दूध पीने से दिमाग शांत रहता है और शरीर की मांशपेशियों को भी आराम मिलता है तथा कैल्शियम का लेवल बढ़ता है लेकिन जिन लोगों को लैक्टो इनटॉलरेंस की समस्या है उन्हें रात में दूध नहीं पीना चाहिए।

Raat Ko Dudh Kaise Pina Chahie

रात को दूध कब और कैसे पीना चाहिए इस सवाल पर हम चर्चा करेंगे।

रात के समय दूध उपयोग करने का तरीका-

  1. रात के समय दूध हल्का गुनगुना या ठंडा करके पी सकते हैं।
  2. रात में दूध में हल्दी,केसर या अन्य औषधीय पदार्थ भी मिलाकर पी सकते हैं।
  3. रात के समय दूध में आप ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करके मिल्क शेक बनाकर भी पी सकते हैं।
  4. दूध से बने पकवान जैसे चावल या सूजी की खीर भी रात के समय आप खा सकते हैं।
  5. डॉक्टर की सलाह अनुसार आप रात के समय दूध में प्रोटीन या अन्य न्यूट्रिनिस्ट पाउडर डालकर भी पी सकते हैं।

Raat Ko Dudh Peene Ke Nuksan

रात को दूध पीने के नुकसान

  • लैक्टोज़ इन्टॉलरेंस की समस्या- जो लोग इस समस्या से ग्रसित हैं,उन्हें उन्हें रात के समय दूध नहीं पीना चाहिए अन्यथा उन्हें पेट दर्द, एसीडिटी तथा पेट में ऐठन या डायरिया जैसी समस्यायें हो सकती हैं।जिसकी वजह ग्लूकोज़ है।
  • ग्लूकोज़ इन्टॉलरेंस समस्या- बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे लोगों को भी रात में दूध का सेवन करने से बचना चाहिये, क्योंकि ग्लूकोज़ असहनशीलता वाले लोगों के लिए गर्म दूध का सेवन करने से खून में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है जिससे एनर्जि लेवल अचानक घट जाता है और ये समस्या हाइपोग्लाइसीमिया या शुगर क्रैश कहलाती है।
  • लीवर की कार्यक्षमता- रात को गर्म दूध का सेवन करने से लीवर की कार्यप्रगति भी प्रभावित होती है क्योंकि रात को आपका शरीर जंक या गंदगी को साफ करने में मदद करता है और डीटॉक्स की प्रक्रिया होती रहती है। ऐसे में रात के समय दूध पीने से डीटॉक्स की प्रक्रिया बाधित होती है।

Raat Ko Dudh Peene Se Kya Fayda

रात को दूध से पीने से फायदे- दिन की बजाय रात में दूध पीने के सबसे ज़्यादा फायदेमंद है, क्योंकि दूध में ट्रिप्टोफेन नामक तत्व पाया जाता है, जिससे नींद में मदद मिलती है तथा हल्के गुनगुने दूध का उपयोग करना चाहिए जो सेहत के लिये हितकारी है।दूध में कैल्शियम, विटामिन डी पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो बिमारियों से लड़ने में

Raat Ko Dudh Pikar Sone Ke Fayde

रात को दूध पीकर सोने के फायदे- रात को दूध पीने के फायदे इस प्रकार हैं-

  • वज़न कम करने में मदद्।
  • हड्डियों को मज़बूत बनाए रखता है।
  • त्वचा को हेल्दी बनाये रखने में सहायक।
  • ऊर्जा मिलती है।
  • तनाव को दूर करता है।
  • कोलेस्ट्राल को घटाये।
  • पाचन को बेहतर करे।
  • नींद में सुधार करे।
Raat Ko Dudh Pina Chahie

एक्सपर्ट्स के अनुसार दूध रात के समय ही पीना चाहिए। आप दोनों समय ही दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें कोई नुकसान नहीं है। अगर आप अपने शरीर की मांशपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दूध आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

Raat Ko Dudh Pina Chahie Ya Nahin

दिन जितना दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही रात को इसका सेवन करना आवश्यक है।जिससे आप बेहतर नींद का आनंद ले सकते हैं नए दिन का आगाज़ पूरी एनर्जी के साथ कर सकते हैं।दिमाग शांत रहता है,जो आपके काम के लिए बेहतर होता है।इसलिए आपको रात में भी दूध का सेवन करना चाहिए।

Raat Ko Dudh Pine Ke Fayde

रात को दूध पीने के फायदे

  • कब्ज़ की समस्या दूर करने में सहायक।
  • ब्लड प्रेशर तथा मांशपेशियां रिलैक्स रहती हैं।
  • रात को दूध पीने से एनर्जी और ताज़गी मिलती है।
  • त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती।

Raat Ko Haldi Wala Dudh Peene Ke Fayde

रात को हल्दी दूध पीने के फायदे-

  1. शारीरिक दर्द मे राहत- शरीर के दर्द में हल्दी वाला दूध आराम देताहै।हाथ पैर व शरीर के अन्य भागों में दर्द की समस्या होने पर आप के लिये हल्दी दूध का सेवन करना अच्छा होता है।
  2. त्वचा के लिए फायदेमंदहल्दी दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे- इंफेक्शन, खुजली,मुंहासे आदि के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। जिससे आपकी त्वचा साफ तथा चमकदार दिखाई देती है।
  3. सर्दी होने पर- सर्दी,ज़ुकाम या कफ होने पर हल्दी दूध का सेवन करना लाभकारी है तथा शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
  4. हड्डियों की मज़बूती के लिए- दूध में कैल्शियम होने के कारण यह हड्डियों को मज़बूत बनाए रखता है तथा हलदी के गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है।
  5. नींद में सहायक- हल्दी दूध पीने से नींद न आने की समस्या में भी सहायक होता है।
  6. ब्लड शुगर कम करे- खून में शर्करा की मात्रा अधिक होने पर ब्लड शुगर को संतुलित रखता है,किंतु अत्यधिक सेवन शुगर लेवल को कम भी कर सकता है।

Raat Ko Thanda Dudh Peene Ke Fayde

रात को दूध पीने के फायदे- ठंडा दूध का सेवन आपके वज़न को कंट्रोल में रखता है। ठंडे दूध में में पाया जाने वाला कैल्शियम की उपस्थिति आपके शरीर के चयापचय में सुधार करती है। यही कारण है कि शरीर में ज़्यादा कैलोरी बर्न होती है। वहीं ठंडे दूध के सेवन से पेट काफी देर तक भरा महसूस होता है।साथ ही साथ पेट में एसीडिटी नहीं होती है।

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Raat Ko Dudh Peene Se Kya Hota Hai और Raat Ko Dudh Peene Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Olay Cream Se Kya Hota Hai और Olay Cream Ke Fayde Aur Nuksan

Olay Cream से क्या होता है – Olay Cream के फायदे और नुकसान,Price

HealthKya Kaise
सुबह खाली पेट लहसुन खाने से क्या होता है - खाने के फायदे और नुक्सान

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से क्या होता है – खाने के फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है और NSS Se Kya Hota Hai

राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है – NSS से क्या होता है, फुल फॉर्म और इसका फॉर्म कैसे भरे

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *