Petrol पीने से क्या होता है – Petrol कहाँ से आता है

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Petrol Peene Se Kya Hota Hai और Petrol Kaha Se Aata Hai की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की पट्रोल किस प्रकार तैयार किया जाता है और इसे यह कितने दिनों में तैयार होता है. इस Article में ये भी बताया है की पट्रोल को हिंदी में क्या कहते है.

Petrol Peene Se Kya Hota Hai और Petrol Kaha Se Aata Hai

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Petrol Peene Se Kya Hota Hai पढने से….

Petrol Kya Hai

पेट्रोल क्या है

पट्रोल एक प्रकार का जलन शील प्रदार्थ है जो प्राकृतिक रूप से पैदा होता है, यह हल्के पीले- काले रंग का होता है और यह पट्रोल धरती की सतह के नीच पाया जाता है रह एक प्रकार का चिपचिपा प्रदार्थ होता है ज्यादातर इसे इंधन के रूप में ही काम लिया जाता है

पट्रोल एक प्रकार का शक्तिशाली द्रव्य है क्यों की इसके अन्दर हाइड्रोकार्बन पाया जात हिया जिसकी वजह से अत्यंत ज्वलनशील हो जाता है, पेटोलियम ज्यदातर ठन्डे प्रदेशो में पाया जाता है जिसकी वजह से भारत इस पर ज्यादा कर वसूल करता है

पेट्रोल की खोज सबसे पहले 19वीं शताब्दी के प्रारंभ में जब कोयले से तेल निकालने के प्रयास किया जा रहा था तब उत्तरी अमेरिका के एक अनपढ़ और बेरोजगार व्यक्ति “एडविन एल डेक” ने खनिज तेल की खोज कर ली थी. लंबी खोज के बाद आखिरकार उत्तरी अमेरिका के “एडविन एल ड्रेक” ने खनिज तेल का पता लगा ही लिया की तेल कहा पाया जाता है.

Petrol Kaha Se Aata Hai

पेट्रोल कहा से आता है

भारत के अन्दर कच्चा तेल ईराक, संयुक्त राज्य अमेरिका, नाइजेरिया और सऊदी अरब से आता है. कच्चे तेल को भारत में Refined करके पट्रोल बनाया जाता है जिसकी वजह से भारत में पट्रोल की कीमत बढती रहती है.

वैसे तो भारत के अवाला कई देश है जो तेल उत्पंदन करते है जैसे अमेरिका, सऊदी अरब, रूस, चीन, ब्राजील, इरान, इराक और सयुंक राज्य अमेरिका ये देश खुद का तेल उत्पादन करने के साथ अन्य देशों को अपना तेल बेचते भी है.

Petrol Kaise Banta Hai

पेट्रोल कैसे बनता है

एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला था की पेट्रोल को बनाने में हजारो साल लग जाते है क्यों की यह धरती के अन्दर जहा हवा का आना जाना नही होता उस जगह की वापंस्पतियाँ ओ जीव जंतु से मिल कर बनता है इसलिए पट्रोल को इतने सिमित साधनों के लिए ही प्रयोग में लिया जात है.

पट्रोल का ज्यादा प्रयोग करने से यह हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करने लगता है इसलिए इसका ज्यादा उत्पादन करना भी वर्जित है आमतौर पर लोग इसकी बढती कीमतों को देख कर भी इसका ज्यादा प्रयोग नही करते है.

Petrol Kahan Se Nikalta Hai

पेट्रोल कहां से निकलता है

दरसल पेट्रोल कही पाया नही जाता इसे तेल की मदद से बनाना पढता है और तेल भारत के बाहरी देशो में पाया है या तो उनके देशों में तेल के कुएं है या फिर उसे समुद्रीय जमीन से बहार निकला जाता हैं वहा से तेल निकालने के बाद इसे भारत जैसे और भी कई अन्य देशों में भेजा जाता है जिसे हम यहाँ पर पट्रोल, डामर, मोम, और गैस जिअसे जलनशील प्रदार्थ निकलते है.

Petrol Me Kya Milaya Jata Hai

पेट्रोल में क्या मिला जाता है

आजकल पट्रोल पंप वाले लोग पट्रोल के अन्दर एथेनोल मिला रहे है यह भी एक प्रकार का जलनशील प्रदार्थ ही है जो आसानी से पट्रोल के अन्दर मिल जाता है परंतु पट्रोल से हमरी गाडी के इंजन को किसी प्रकार का कोई नुकसान नही हॉट अहै लेकिन एथिनोल की वजह से हमारी गाड़ी का इंजन खराब हो सकता है.इसका यही मतलब है की जब आप अपनी गाड़ी में पट्रोल भरवा रहे है तो वो 100% शुद्ध ही होगा और इसका हमारा लगाना हमारे लिए आसान काम नही है

Petrol Peene Se Kya Hota Hai

पेट्रोल पीने से क्या होता है

पट्रोल पीने की कई सारी घटना देखने को मिलती है यदि एक या दो बूंद गलती से हमारे पेट में चली जाए तो उसका कोई नुकसान नही होता है परंतु यह ज्यादा मात्रा अगर हमारे पेट में चला जाये तो इसकी वजह से हमारी मौत भी हो सकती है. पट्रोल पीने से व्यक्ति का नरवस सिस्टम चालू हो जाता है जिसका हमारे लीवर पर गहरा प्रभाव देखने को मिलता है.

Petrol पेट में चला जाये तो क्या करे

यदि थोडा सा पेट्रोल हमारे पेट में चला भी जाये तो कोई दिक्कत वाली बात नही होती है परंतु यह ज्यादा मात्रा में हमारे पेट में चला जाये तो इससे किसी इंसान की मौत भी हो सकती है क्यों की यह बहुत जलनशील प्रदार्थ होता है और इसके अन्दर हाइड्रोकार्बन की मात्रा ज्यादा होती है.

पट्रोल यदि पेट में चला जाये तो उसको बहार भी नही निकला जा सकता क्यों की यह इतना परिवर्तनशील होता है की इसके वजह से निमोनिया जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है इसको बहार निकालने के लिए कोई खास दवा नही है इसके लक्षणों के हिसाब से इसे बहार निकाला जाता है.

पट्रोल की गंध बहुत होती है और उसको कई बार पाईप से खीचने में यह हमारे पेट में चला जाता है जिसकी वजह से हमें कोई ज्यदा नुक्सान नही हो सकता है इसका ज्यादा मात्रा में जाना खतरनाक है.

Petrol Ka Hindi Naam

पेट्रोल का हिंदी नाम

पट्रोलियम एक प्रकार का जलनशील प्रदार्थ है जिसे हिंदी में इंधन कहते हैं यह एक शक्तिशाली घुलनशील द्रव्य है जिसके अन्दर हाइड्रोकार्बन भरी मात्रा में पाया जाता है यह तेल से प्राप्त एक मिश्रण है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Petrol Peene Se Kya Hota Hai और Petrol Kaha Se Aata Hai होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Hello Ka Avishkar Kisne Kiya और Hello Ki Kahani

Hello का आविष्कार किसने किया – हेलो की कहानी, हेलो का रिप्लाई क्या दे

Avishkar
Kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai - Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde Aur Nuksan

कच्चा लहसुन खाने से क्या होता है – फायदे और नुकसान

Health
share market kaisa hota hai

Share Market कैसा होता है – शेयर मार्किट में Profit/Loss कैसे होता है

Share Market
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *