Anda और केला खाने से क्या होता है, जाने खाने के #5 फायदे

| | 2 Minutes Read

इस Article की मदद से हम जानेंगे Anda Aur Kela Khane Se Kya Hota Hai.

साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम जानेंगे की अंडा और केला एक साथ खाना चाहिए या नहीं, दही के साथ केला खाया तो क्या होगा इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Anda Aur Kela Khane Se Kya Hota Hai

अंडा और केला खाना स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. जो लोग GYM जाते हैं वे इसे Daily खाना बहुत पसंद करते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में Energy होती है जो Workout के बाद कमजोरी महसूस नहीं होने देती है. अंडे के Protein और केले के कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

स्वास्थ्य सलाहकार बताते हैं कि केला और साथ खाने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है. कई लोग केला और अंडा मिलाकर कई तरह की Dishes बनाते हैं जिसमें Cake भी शामिल है. यह बच्चों से लेकर बूढ़ों तक बड़े शोक से खाया जाता है.

कई लोग अंडा और केला सुबह नाश्ते में खाते हैं. बड़ों के साथ बच्चे भी इसका सेवन करते हैं. इसका कोई Side Effect नहीं है. परंतु कुछ व्यक्तियों को अंडे या केले से एलर्जी होती है. यह उनके लिए नुकसानदायक होता है.

Anda or Kela Khane Ke Fayde

यदि अंडे और केले का उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडे में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. केले के अंदर Carbohydrates और Magnesium अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के लिए गुणकारी है.

कई लोग मसल्स बनाने के लिए कच्चे अंडे का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं. अंडा हमारे शरीर में Cholesterol को संतुलित रखता है. इसके अंदर Omega 3 Acids पाया जाता है, जिसकी वजह से Cholesterol का स्तर घटता है. वहीं केले के अंदर Calorie, Protein, Iron, Potassium, Fiber, Calcium आदि जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

अंडा बच्चों के दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अंडे के अंदर याददाश्त की क्षमता को बढ़ाने के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. कई लोग GYM में Workout करते हैं वे रोजाना केला खाना पसंद करते हैं.

इससे उन्हें Instant Energy मिलती है और केले की मदद से उनकी पाचन प्रक्रिया भी स्वस्थ रहती है. 

अंडा और केला खाने के नुकसान

केला और अंडा साथ में खाने से किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता. यदि आपको किसी प्रकार की Allergy है या फिर आपकी पाचन प्रक्रिया ठीक नहीं है तो आपको पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए आपको इसका सेवन करने से पहले स्वास्थ्य सलाहकार की सलाह लेना जरूरी है.

कई लोगों को अंडे से Allergy होती है जिसकी वजह से उनकी तबीयत ख़राब होती है. इससे पेट में दर्द, मरोड़ की शिकायत इत्यादि हो सकती है. अंडे में Salmonella नामक Bacteria होता है जो हमारी आँतों में जाकर नुकसान पहुंचाता है. इसलिए हमेशा अंडे को पका कर ही खाना चाहिए.

इसके अलावा यदि आपको हाई प्रोटीन लेने से माना किया गया है तो आपको इन दोनों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे आपकी समस्या बढ़ती है. ठीक उसी तरह यदि केले को भी अधिक मात्रा में लिया जाए तो वह भी आपको नुकसान पहुंचाता है.

केले के अन्दर Carbohydrate की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है जिसकी वजह से नींद बहुत आती है. यदि Alcohol के बाद आप इसका सेवन करते है तो आपके सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए केले को भी एक उचित मात्रा में ही लेना चाहिए.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Anda Aur Kela Khane Se Kya Hota Hai और Anda or Kela Khane Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *