असली Sone की पहचान क्या है, जाने सोना पहचानने के #6 घरेलू तरीके

| | 3 Minutes Read

क्या आप भी सोने की पहचान कैसे करें से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे सोने की पहचान कैसे करें की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको सोने की पहचान से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: असली सोना क्या है, घर पर सोने की पहचान कैसे करे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Sone Ki Pehchan Kaise Kare और Asli Sone Ke Lakshan के बारे में पढ़ने से….

Asli Sone Ki Pehchan Kya Hai

असली सोने की पहचान इस पर दिए जाने वाले हॉलमार्क निशान से की जाती है. Hall-Mark किसी भी असली सोने की पहचान होता है. सोने की ज्वेलरी पर दिया जाने वाला हॉलमार्क Certification, Bureau of Indian Standards (BIS) के द्वारा प्रमाणित होता है. 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना असली सोना होता है.

24 कैरेट वाले सोने के गहने नही बनाएँ जाते हैं, क्योंकि यह बेहद मुलायम होते हैं. कम से कम 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने का इस्तेमाल सोने की ज्वैलरी बनने में किया जाता है.

Sone Ki Pehchan Kaise Kare

जब भी आप सोने की ज्वैलरी खरीदें तो उसका हॉलमार्क निशान जरुर देखें. क्योंकि हॉलमार्क सोने की शुद्धता का सर्टिफिकेशन होता है, जोकि bureau of Indian Standards के द्वारा दिया जाता है. असली सोने पर Nitric Acid का असर नहीं होता है. आप सोने की जांच करने के लिए गहने को हल्का सा रगड़कर उस पर नाइट्रिक एसिड डालें.

अगर सोना असली है तो उस पर कोई असर नहीं होगा. आप सोने के रंग से उसकी ज्वैलरी की पहचान कर सकते हैं. जैसे कि 22 Carat का सोना Bright Yellow एवं 18 Carat का सोना Strong Yellow Color का होता है. Strong Yellow और 18 Carat से कम का सोना Light Yellow होता है.

Ghar Par Sone Ki Pahchan Kaise Karen

1. Vinegar से सोने की पहचान करें
2. Floating Test से सोने की पहचान करें
3. Magnetic Test से सोने की पहचान करें
4. कठोरता से सोने की पहचान करें
5. Ceramic थाली से सोने की पहचान करें
6. Asli Sone Ki Pehchan Kaise Hoti Hai

1. Vinegar से सोने की पहचान करें

अगर आपके घर पर Vinegar है, तो आप सोने के गहने पर सिरके की कुछ बूंदे डालें. इसके बाद यदि इसके रंग में कोई बदलाव नहीं होता है, तो यह सोना असली है. अगर इसका रंग बदलता है, तो यह सोना नकली है.

2. Floating Test से सोने की पहचान करें

सोना एक Hard Metal है. आप इसका Floating Test कर सकते हैं. इसके लिए किसी गहरे बर्तन में पानी लें, अब ज्वेलरी को उसमें डाल दें. अगर आपकी Jewelry पानी में डूब जाती है तो वह Floating Test में भी पास हो जाती है. यदि वह तैरने लगती है, तो सोना नकली है.

3. Magnetic Test से सोने की पहचान करें

सोने में चुंबकीय गुण नहीं होता है, इसलिए वह चुंबक को Attract नहीं करता है. अगर आपका गहना चुंबक को Attract करता है, तो वह नकली है.

4. कठोरता से सोने की पहचान करें

सोने की शुद्धता पता करने के लिए, सोने को अपने दाँतों में कुछ देर के लिए हल्का सा दबाकर रखें, यदि सोने पर इसका निशान बनता है, तो यह सोना असली है. यदि इस पर किसी तरह का निशान नहीं पड़ता है तो यह नकली होगा.

5. Ceramic थाली से सोने की पहचान करें

सिरामिक थाली से आप सोने की जाँच कर सकते हैं. इसके लिए आपको बाजार से Ceramic थाली लेकर आना होगा. इसके बाद सोने की ज्वैलरी को उसमें घिसें. यदि Ceramic थाली पर काला निशान पड़ता है, तो सोना नकली है. अगर इस पर हल्का सुनहरा रंग का निशान पड़ता तो आपका सोना असली है.

6. Asli Sone Ki Pehchan Kaise Hoti Hai

असली सोने की पहचान उस पर दिए गए हॉलमार्क निशान से होती है. यह Certification सोने को Bureau of Indian Standards के द्वारा दिया जाता है.

अगर आपको Sone Ki Pehchan Kaise Kare पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते है.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *