NSS क्या होता है, एनएसएस का Form कैसे भरें, स्थापना कब हुई ?

| | 3 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे की राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है और NSS Kya Hota Hai साथ ही जानेंगे एनएसएस का फुल फॉर्म और एनएसएस का फॉर्म कैसे भरे.

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एनएसएस में क्या होता है, एनएसएस कैंप क्या होता है और इसकी स्थापना कब हुई. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

NSS Kya Hota Hai

एनएसएस क्या होता है: राष्‍ट्रीय सेवा योजना देश की युवाशक्ति के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय  द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाली गतिविधियों में कई विद्यार्थी भाग लेते है.

इन गतिविधियों के दोरान उनमें मानसिक और शारीरिक रूप से कई गुणों का विकास होता है. वह समाज को अच्छे से समझ पाते है और समुदाय की समस्याओं पर गौर कर पाते हैं.

NSS केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक योजना है. जिसके अंदर विद्यार्थियों के लिए कई गतिविधियां कराई जाती है. जिनके माध्यम से वह अपने समुदाय और राष्ट्र के प्रति उनकी क्या जिम्मेदारियां है, उन्हें समझ पाते हैं.

दूसरे शब्दों में हम यह भी कह सकते हैं कि NSS Camps विद्यार्थियों में समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारियां से अवगत कराने का एक तरीका है. प्रत्येक NSS स्वयं सेवा को प्रति वर्ष कम-से-कम 120 घंटे की सेवा करना अनिवार्य होता है अर्थात 2 वर्ष में 240 घंटे.

NSS Ki Sthapna Kab Hui Thi

National Service Scheme (राष्ट्रीय सेवा योजना) की शुरुआत 24 सितम्बर  1969 में की गई थी. शुरूआत में इसे 37 विश्वविद्यालयों में शुरू किया गया था जिसमें लगभग 40,000 स्वयंसेवियों को शामिल किया गया था लेकिन आज यह संख्या काफी बढ़ चुकी है. 

NSS का प्रतिक चिन्ह उड़ीसा के कोणार्क स्थित सूर्य मन्दिर के रथ के चक्र है. सूर्य मन्दिर के ये विशाल चक्र सृजन, सरंक्षण और निर्मुक्ति के आवर्तन को दर्शाते है.

NSS Me Kya Hota Hai

NSS केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जिसके तहत विद्यार्थियों को कई तरह की गतिविधियाँ करवायी जाती है और कई शिविर भी आयोजित कराए जाते है. इन सभी गतिविधियों के माध्यम से व्यक्ति का सामाजिक एवं मानसिक तोर पर विकास होता है और उसमें समाज सेवा की भावना जाग्रत होती है.

NSS के अंतर्गत करवायी जाने वाली कुछ गतिविधियाँ:-

  • राष्ट्रीय एकता शिविर आयोजित किये जाते है.
  • प्रतिवर्ष NSS का दल राजपथ पर भारत की राजधानी नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होता है.
  • प्रतिवर्ष राज्य सरकारों के सहयोग से देश के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रीय युवा महोत्सव 12 से 16 जनवरी तक भारत सरकार के युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाते है.
राष्ट्रीय सेवा योजना क्या है

राष्‍ट्रीय सेवा योजना देश की Youth Power के Person विकास हेतु भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय  द्वारा संचालित एक सक्रिय कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत होने वाली गतिविधियों में कई विद्यार्थी भाग लेते है और फिर यह सभी विद्यार्थी, समाज के अन्य लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के लिये कार्य करते है.

यह कार्य साक्षरता, पर्यावरण सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई, किसी प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ीत लोगों की सहायता आदि से सम्बंधित होते है.

इस प्रकार सभी एनएसएस के विद्यार्थी समाज में हितपूर्ण कार्यों को करते हुए देशहित में अपना सहयोग देते है. NSS का विश्वास है की अगर किसी भी व्यक्ति को जितने जल्दी समाजपयोगी कार्यों में लगाएंगे उतने ही जल्दी उनमें राष्‍ट्र सेवा और समाज सेवा के गुणों का विकास होगा.

NSS Ke Bare Me Jankari

NSS भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित एक केंद्रीय योजना है. जिसका मुख्य उद्देश्य सभी वर्ग के छात्रों को समाज की सेवा के लिए तैयार करना है.

इसके अंतर्गत कई गतिविधियां एवं कार्यक्रम करवाए जाते हैं जिनमें सभी को समान अवसर प्रदान किया जाता है फिर चाहे वह विद्यार्थी 12 वीं का हो, ग्रेजुएट हो या पोस्ट ग्रेजुएट हो.

एनएसएस का एकमात्र उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने के लिए प्रेरित करना और उन्हें अनुभव प्रदान करना है. जिसके माध्यम से विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का विकास हो सके.

NSS Me Kya Hota H

NSS अर्थात राष्ट्रीय सेवा योजना में शामिल होने के लिये आपको नामांकन करना होता है. स्वयं सेवक के रूप में नामांकन करने के लिए अपने स्कूल / कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करें. इसके अलावा आप Online Portal पर जाकर भी नामांकन कर सकते है.

इसके अतिरिक्त आप अपने मोबाइल की मदद से NSS की App के Through भी Registration कर सकते है. राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयं सेवक को दो साल की अवधि में कुल 240 घंटे की सामाजिक सेवा समर्पित करना आवश्यक है.

NSS Ke Fayde

  • समाज में हो रही समस्याओं को जान पाते हैं और उनके हल ढूंढने का प्रयास करते हैं.
  • व्यक्ति में सामाजिक और नागरिक जिम्मेदारी की भावना का विकास होता है.
  • आपात काल और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए विकसित हो जाते हैं.
  • समूह स्तर पर जिम्मेदारियों को बांटकर कैसे किया जाए, इन बातों का विकास.
  • वह राष्ट्रीय एकता और सामाजिक समरसता का भाव समझ पाते हैं.
  • जिस समुदाय में रह रहे उसे जान पाते है.
  • वह समूह के शक्ति को समझ पाते हैं.
  • नेतृत्व के गुणों का विकास होता है.
NSS Full Form in Hindi

NSS का Full Form National Service Scheme(राष्ट्रीय सेवा योजना) है. जो की केंद्र सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय  द्वारा संचालित की जाती है.

NSS Ka Pura Naam Kya Hai

NSS का पूरा नाम National Service Scheme(राष्ट्रीय सेवा योजना) है. जो की केंद्र सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय  द्वारा संचालित की जाती है.

NSS Matlab Kya Hota Hai

NSS का मतलब है National Service Scheme (राष्ट्रीय सेवा योजना) है. जो की केंद्र सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय  द्वारा संचालित की जाती है.

NSS Volunteer Salary

NSS Volunteer की Salary लगभग ₹50,000/- के आस पास होती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट NSS Kya Hota Hai और NSS Ki Sthapna Kab Hui Thi पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *