Bournvita पीने से क्या होता है, फायदे नुकसान, तरीका, Height,

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Bournvita Peene Se Kya Hota Hai और Bournvita Ke Fayde in Hindi की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की बौर्नविटा पीने का सही तरीका क्या है और भारत में बौर्नविटा की स्थपाना कब हुई थी.

Bournvita Peene Se Kya Hota Hai और Bournvita Ke Fayde in Hindi

इस Article में ये भी बताया है की बौर्नविटा पीने से हमें किस प्रकार से नुकसान पहुच सकता है. इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Bournvita Peene Se Kya Hota Hai पढने से….

Bournvita Peene Se Kya Hota Hai

बौर्नविटा पीने से क्या होता है

बौर्नविटा पीने से बच्चो की मसल्स तेजी से ग्रो करती है और शरीर मे प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ है असल में प्रोटीन दूध में पाया जाता है परंतु कई बच्चो को साधारण दूध पीना पसंद नही होता है इसलिए उसमे बौर्नविटा मिला कर देने से बच्चो को 2 गुना शक्ति मिल जाती है.

बच्चो के शारीरक विकास के लिए दूध पीना बहुत जरुरी होता है ऐसे में बौर्नविटा दूध में मिल क्र दूध के तत्वों को और भी बड़ा देता है और बौर्नविटा की वजह से बच्चे भी दूध पीने में कोई नाटक नही करते. बौर्नविटा सिर्फ दूध का स्वाद ही नही बढ़ता बल्कि यह स्वास्थ के लिए भी बहुत उपयोगी है.

बौर्नविटा की मदद से बच्चो की हड्डियाँ मजबूत होती है, बौर्नविटा एक Health ड्रिंक के साथ बहुत सारे गुण से भरपूर है. इसलिए यदि आपका भी बच्चा दूध नही पीता है तो आपको भी उसे दूध में बौर्नविटा मिलाकर पीलाना चाहिए आपको असर दिखने लगेगा.

बॉर्नविटा कितने साल के बच्चे पी सकते हैं

डॉक्टर्स के अनुसार 2 साल का बच्चा भी बौर्नविटा का सेवन कर सकता है क्यों की 2 साल के बाद बच्चे के किडनी और लीवर काम करने लगते है जिससे इतना छोटा बच्चा भी बौर्नविटा वाला दूध अपने शरीर में उसे पचा सकता है.

Bournvita Ke Fayde in Hindi

बोर्नविटा के फायदे हिंदी में

बौर्नविटा बहुत उपयोगी प्रोडक्ट है इससे हमारे बच्चो को कई प्रकार से लाभ मिलता है क्यों की बौर्नविटा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जिनकी मदद से हमारे बच्चो की मसल्स जल्दी ग्रो होने लगती है और उसकी हड्डियाँ भी मजबूत होती है.

बौर्नविटा को दूध के साथ ही मिला दिया जाता है क्यों की दूध में भी विटामिन B12 और केल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जता है और ऐसे में उसके साथ बौर्नविटा मिला दिया जाये तो दोनों मिलकर हमारे बच्चो के स्वास्थ का बहुत अच्छी तरह ध्यान रहते है.

बॉर्नविटा के नुकसान

वैसे तो बौर्नविटा से कोई खास नुकसान नही होता है परंतु फिर भी उसमे शुगर की समस्या हो सकती है इसलिए थोडा ध्यान देना जरुरी है और यदि पहले से किसी व्यक्ति को शुगर की समस्या है तो उसे बौर्नविटा के सेवन से बचना चाहिए. बौर्नविटा का सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की राय जरुर जान ले क्यो की छोटे बच्चो के लिए शुगर की बीमारी होना अच्छी बात नही है.

बॉर्नविटा के फायदे और नुकसान

बौर्नविटा से नुकसान के अभी तक कोई साइंटिफिक प्रमाण तो नही मिले है परंतु फिर भी यदि आप बौर्नविटा का सेवन कर रहे है तो आपको इसके फायेदे और नुकसान दोनों के बारे में पता होना चाहिए. निचे बौर्नविटा से होने वाले फायेदे और  नुकसान दोनों की जानकारी दी गई है जो आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है.

फायदे:-

  • बौर्नविटा बच्चो के सर्वागीण विकास के लिए बहुत उपयोगी है इसकी मदद से हमारे बच्चो की हड्डियाँ मजबूत होती है.
  • बौर्नविटा पीने से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है जिसकी वजह से बच्चो के मसल्स भी जल्दी बढ़ने लगते है.
  • बौर्नविटा हमारे बच्चो के दिमाग और उसकी इम्युनिटी को बढ़ने का काम करता है.
  • बौर्नविटा दूध के स्वाद को बड़ा देता है जिसके कारण बच्चे इसे बहुत प्यार से पीते है और इससे उसका मेटाबॉलिस्म सिस्टम भी अच्छा रहता है.

नुकसान:-

  • बौर्नविटा के स्वाद को बढ़ने के लिए उसके अंदर शुगर का इस्तमाल किया है जिससे बच्चो को शुगर होने का खतरा रहता है. इसलिए अपने बच्चो को बौर्नविटा पिलाने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरुर ले.
  • बौर्नविटा एक अच्छा प्रोडक्ट है परंतु बच्चो की आदत लग सकती है जिसकी वजह से वह फिर कभी बिना बौर्नविटा  के दूध को पीते ही नही है इसलिए यदि आप भी अपने बच्चो को सिर्फ बौर्नविटा का ही दूध पिलाते है तो कभी कभी उनको साधारण दूध पीने की भी आदत डालें.
  • कई लोगो का मानना है की बौर्नविटा से बच्चो की लम्बाई बढ़ने लगती है परंतु ऐसा नही होता बौर्नविटा के साथ साथ अपने बच्चो को हरी सब्जी और फल भी खिलाना चाहिए.

Bournvita Peene Se Height Badhti Hai

बोर्नविटा पीने से ऊंचाई बढ़ती है

लोगो का ऐसा मानना है की बौर्नविटा पीने से बच्चो की लम्बाई बढ़ जाती है असल में ऐसा नही होता है लम्बाई प्रोटीन की मदद से बढती है जो की दूध में पाया जाता है और दूध से भी ज्यदा प्रोटीन दही में होता है इसलिए बच्चो को हरी सब्जी, दाल, मक्कन, पनीर आदि भी खिलाना चाहिए ताकि बच्चो में प्रोटीन की मात्रा कम ना हो.

Bournvita Pine Ka Tarika

बोर्नविटा पीने का तारिका

बौर्नविटा को सिर्फ दूध में मिला कर ही पीना चाहिए क्यों की दूध के अन्दर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो बच्चो के विकास के लिए सहायक होते है. बौर्नविटा  को एक चोकोलेट कंपनी ने इसलिए बनाया था ताकि जो बच्चे दूध नही पीते है वे इसके स्वाद की वजह से दूध पीना शुरू के देंगे.

Bournvita Launched in India

बोर्नविटा की भारत में कब स्थपाना हुई थी

भारत के अन्दर बौर्नविटा की शुरात कैडबरी कंपनी ने 1948 में की थी और उसी साल इसे पहली बार बनाया भी गया था.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Bournvita Peene Se Kya Hota Hai और Bournvita Ke Fayde in Hindi पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Neem Ke Patte Khane Se Kya Hota Hai और Neem Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan

नीम के पत्ते खाने से क्या होता है – फायदे और नुकसान, उपयोग, Face – Skin

HealthKya Kaise
Tulsi Ke Patte Khane Se Kya Hota Hai और Tulsi Ka Patta खाने के फायदे और नुकशान

तुलसी के पत्ते खाने से क्या होता है – Tulsi Ka Patta खाने के फायदे और नुकशान

HealthKya Kaise
Mba Se Kya Hota Hai और Mba Kitne Saal Ka Hota Hai 

MBA से क्या होता है – एमबीए कितने साल का होता है, MBA करने के फायदे

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *