Daru पीने से क्या होता है, जाने सिमित दारू पीने के #8 फायदे, नुकसान

| | 6 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Daru Peene Se Kya Hota Hai और Jyada Daru Peene Se Kya Hota Hai.

साथ ही हम आपको दारू पीने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Daru Peene Ke Fayde, Desi Daru Peene Se Kya Hota Hai, Google Daru Peene Se Kya Hota Hai, Daru Peene Ke Nuksan, Daru Pini Chhod De इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Daru Peene Se Kya Hota Hai

दारू पीने से दिमाग के Nervous System को नुकसान पहुंचता है. जिससे व्यक्ति खुद पर से कंट्रोल खोने लगता है और उसकी याददाश्त पर बुरा असर पड़ता है. जरूरत से ज्यादा दारु पीने से लीवर अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है. दारू को दिमाग तक पहुंचने में केवल 30 Sec लगते है.

जब कोई दारू पीता है तो दारू उसके दिमाग पर हमला करती है. जिसके बाद यह दिमाग तक पहुंचते बहुत से Chemicals Release करती है. जिसके कारण दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है और दिमाग की सोचने की क्षमता कम घटने लगती है.

लम्बे समय से लगातार दारु पीने से छोटी आंत में Acid का स्तर बढ़ जाता है. यह आगे चलकर Heart Attack का कारण बनता है. दारू पीने के कुछ फायदे भी है अगर दारु Limit में पी जाए तो दारु दवा का काम करती है.

दारु से Kidney में Stone बनने का खतरा 41 % कम हो जाता है. दारु पीने से Social Life भी Improve होती है.

Jyada Daru Peene Se Kya Hota Hai

ज्यादा दारु पीने से Heart संबंधित कई बीमारियाँ होती है. इसमें अत्यधिक नुकसान को लिवर होता है. जिसके कारण वह पूरी तरह से Damage हो सकता है. इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

ज्यादा दारू पीने से खून में Fat का स्तर बढ़ता है. साथ ही इसके ज़्यादा सेवन से दिमाग के सोचने समझने की शक्ति पर बुरा असर पड़ता है.

साथ ही Lungs ख़राब होने लगते है. जिसकी वजह से तेज खांसी होती है. इससे आँखों का रंग पीला एवं Small Intestine में ज्यादा एसिड बनाने लगता है.

Daru Peene Ke Fayde

1. Blood Circulation में सुधार करता है.

2. Mental Health के लिए बेहतर है.

3. ख़राब Cholesterol को काम करता है.

4. Kidney Stone के खतरे को कम करता है.

5. Joints को कमजोर होने से बचाता है.

6. Blood Sugar के Level में सुधार होता है.

7. Heart Heath के लिए फायदेमंद है.

8. आँखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है.

Desi Daru Peene Se Kya Hota Hai

देसी दारु पीने से दिमाग तेज होता है जिसकी वजह से आपकी याददाश्त बढ़ती है. जो लोग Limit से दारु का सेवन करते हैं, उनका Heart, Healthy बना रहता है. साथ ही इसके सेवन से खून साफ एवं Immune System मजबूत होता है.

इससे शरीर को कई तरह के रोगों को लड़ने में मदद मिलती है. यदि कोई व्यक्ति इसका सेवन नियमित करता है, तो आपको इसकी आदत लग सकती है. जिसे छुड़वा पाना बहुत मुश्किल होता है.

जरूरत से ज्यादा देसी दारू पीने से बच्चे पैदा करने की क्षमता भी बहुत कम हो जाती है. इसके अलावा इसका ज्यादा सेवन करने से नपुंसकता और Nervous System से जुड़ी बीमारियां होती हैं.

देसी दारू के ज्यादा सेवन से आँखों में जलन, खारिश, पेट में जलन होती है.

Google Daru Peene Se Kya Hota Hai

अगर आप रोजाना जरूरत से ज्यादा दारू पीते हैं. तो इससे Heart, Cancer, Liver, Kidney या दिमाग संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. दारु पेट और Small Intestine के माध्यम से Bloodstream में जाती है. जिससे Intestine में ज्यादा Acid बनाने लगता है. इससे शरीर में Heart Attack का खतरा भी बढ़ता है.

Daru Peene Ke Nuksan

ज्यादा दारू पीने से खून में Fat का स्तर बढ़ता है. जिससे दिल का दौरा एवं Stroke के Chances होते हैं. दारू की वजह से शरीर में सही मात्रा में Calcium और Vitamin D काम नहीं कर पाता है. जिससे हड्डियों में समस्या होती है. दारू पीने से Liver में Fluid जामा हो जाता है.

इससे पेट का Size बढ़ने लगता है. इससे Liver में सूजन आ जाती है. इसके अलावा इससे आंखें पीली होना, बुखार, भूख कम लगना, Intestine में जरूरत से ज्यादा Acid Produce होने आदि की समस्या उत्पन्न होती है.

Daru Pini Chhod De

आप दारु पीना एक दम बंद नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक Target बनाना होगा. फिर उस Target के हिसाब से अगर आप 2 Bottle दारु पीते हैं. तो उसे कम करके 1 Bottle पीना शुरू कर दें.

फिर कुछ समय बाद एक Bottle से आधी Bottle कर दें. इस तरह आप अपना Target बनाकर दारू पीना कम कर सकते हैं. इसके बाद दारु की जगह कुछ और पीना शुरू करें, जैसे Soft Drink, Fruit Juices इत्यादि.

इसे आप Daily अपनी Diet में शामिल कर सकते हैं. साथ ही आप Exercise करना चालू करें. Exercise करने से शरीर में Energy बनी रहती है. जिससे आपका मन एक जगह लगा रहता है.

ज्यादातर लोग दारु फ्री टाइम में पीते है, तो जब आप फ्री रहें तो उस टाइम खुद को दूसरी चीजों में व्यस्त रखें. अगर फिर भी आपको लगता है की दारु छोड़ना मुश्किल है. तो आप दारु छुड़ाने वाली Community के पास जा सकते है.

उनके पास दारु छुड़वाने की Medicine होती है जो आपकी Craving/ तलब को बहुत कम कर देती है.

Daru Peene Ke Fayde

दारू को लिमिट में पीने से खून में HDL (High Density Lipoprotein)/ Good Cholesterol बढ़ता है. यह Fibrinogen (रक्त में उपस्थित प्रोटीन है, जिसकी जरूरत थक्का बनाने के लिए होती है) जैसे घटक को कम करने में मदद करता है. 

दारू का सेवन करने वालों को Type-2 Diabetes और पित्त पथरी का जोखिम कम होता है. यह दिल को Healthy बनाए रखने में सहायक होती है.

यह किडनी को फ़िल्टर करने का काम भी करती है, जिससे Stone जमने के Chances बहुत कम होते हैं.

यह आपकी Social Life के साथ ही आपकी सेक्स Drive को बढ़ाने में मदद करती है. जिससे आपकी Sex Life Improve होती है.

अगर आपको Daru Peene Se Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Shalini है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Health और Drinks Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Drinks और Health से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *