DM को Application कैसे लिखे, Application लिखने का तरीका

| | 4 Minutes Read

कई बार हमारे साथ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं जिनका संज्ञान हमें डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को पत्र देना होता है या फिर कई बार किसी दुर्घटना की शिकायत करने के लिए भी हमें DM की मदद की जरूरत पड़ती है.

ऐसे में अगर हम डीएम को पत्र लिखना नहीं जानते हैं, तो आपको कई साड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

आज हम आपको इस पोस्ट की मदद से बताएंगे DM Ko Application Kaise Likhe और Application Likhne Ka Tarika.

DM Ko Application Kaise Likhe

सेवा में,
जिला अधिकारी
(जिले का नाम)

विषय: पुलिस द्वारा FIR पर कार्यवाही न करने हेतु आवेदन पत्र.

महोदय,

सेवा में विनम्र निवेदन है की मेरा नाम (__________________), पिता का नाम (_______________) पता (_______________).

दिनांक (दुर्घटना वाली तारीख) को अपने परिवार के साथ होटल से खाना खा कर घर वापस आ रहा था, लौटते वक़्त रस्ते में कुछ बदमाशों ने मुझसे और मेरी बीवी के साथ बतामिज़ी की. इसकी सुचना हमने जिला पुलिस थाने में तुरंत की लेकिन पुलिस ने उसकी ना कोई FIR बनाई ना ही किसी प्रकार की सुनवाई/ कारवाही के लिए तैयार है.

इसके पश्चात जब बदमाशों को यह पता चला की, हमने उनके खिलाफ FIR करने की कोशिश की है, तो वह मुझे और मेरे परिवार को घर पर धमकाने आ गए साथ ही हमे जान से मारने की धमकी दे गए.

जब यह घटना हम पुलिस अधिकारी तक ले गए तो उन्होंने हमे डाँट कर भगा दिया और किसी भी प्रकार की कोई कारवाही करने से मना कर दिया है. ऐसे में हमारा बाहर जाना भी खतरे से खाली नहीं है एवं उन बदमाशों की बत्तमीज़ी बढ़ते ही जा रही है.

अतः मेरा आपसे निवेदन है की मेरा परिवार बहुत ही परशानी मेरा परिवार बेहद परेशानी के दौर से गुज़र रहा है. कृपया हमारी मदद करें और पुलिस को कारवाही न करने के लिए दंड भी दें.

आशा करता/ करती हूँ आप इसके प्रति जल्द से जल्द एक दृढ़ निश्चित कदम उठाएंगे और उन बदमाशों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाएंगे.

आपका/ आपकी जिला नागरिक

दिनांक____/____/______

आपका पूरा नाम
मोबाइल नंबर: XXXXX3488
(आपका पता)                                                              (Signature)

Application Likhne Ka Tarika

1. Write Name: दाएं हाथ तरफ ऊपर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पद का नाम लिखें.

2. Write Address: पद के नीचे अपने जिले तहसील का नाम एवं Address लिखें.

3. Write Subject: इसके बाद एक ऐसा विषय लिखें जिसे पढ़कर आसानी से समझ आ जाए कि यह पत्र किस बारे में लिखा गया है. ध्यान रखें विषय एक लाइन से ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए.

4. Write Greeting Word: महोदय, डिस्ट्री महोदय जी अदि जैसे शब्दों का प्रयोग कर Letter लिखने की शुरुआत करें.

5. Start Your Letter with A Brief Intro About Yourself: अब Greeting Word के निचे से आपके बारे में बताते हुए लिखना शुरू करें. ध्यान रखें इसमें आपको आपका नाम, पिता का नाम एवं पता ही बताना होता है. इससे ज़्यादा जानकारी न रखें.

6. Write Your Problem: अब बाएँ हाथ की ओर से पत्र लिखना शुरू करें और अपनी परेशानी को विस्तार में समझाएं. पत्र लिखते वक़्त ध्यान रखे की एक बार में आप उन्हें एक ही बात समझाते हैं. इसके साथ ही पूर्ण विराम (|) Comma, Grammer इत्यादि का ध्यान रखते हुए ये पत्र लिखें.

7. Mention Your Important Points: अगर आपको लिखने में समस्या आ रही है तो आप आपकी बातों को छोटे-छोटे Points में तोड़कर भी लिख सकते हैं और विशेष बातों को आसानी से समझा सकते हैं.

8. Write Salutaion: इसके बाद पत्र का अंत करते हुए आखरी में आपका/ आपकी आभारी जैसे शब्दों का प्रयोग कर पत्र का अंत करें.

9. Write About Your Details: इसके बाद आप आपके बारे में जानकारी डालना न भूलें. आपको यहाँ पर आपका नाम एवं आपके पता की जानकारी लिखनी होती है. अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप उसके बारे में भी Mention कर सकते हैं.

10. Write Date and Sign: इसके बाद जिस दिनांक को अपने यह चिट्ठी लिखी वह दिनांक लिखें. इसके साथ ही आपका Signature भी डालें. यह Sign इस बात को साबित करता है कि आपके द्वारा बताई गई Information पूरी तरह से सही है.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट DM Ko Application Kaise Likhe और Application Likhne Ka Tarika पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *