Net Banking क्या है, जाने नेट बैंकिंग के #7 फायदे 2024

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Net Banking Kya Hai और Net Banking Ke Fayde.

साथ ही हम आपको Net Banking से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Net Banking Kya Hota Hai, Net Banking Ke Nuksan, Net Banking Account Kaise Banaye इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Net Banking Kya Hai

नेट बैंकिंग एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जिसकी मदद से इंटरनेट के जरिए पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. यह बैंक या अन्य फाइनेंस कम्पनी के ग्राहकों को संस्था की वेबसाइट के माध्यम से वित्तीय लेनदेन करने में सक्षम बनाता है. इसे इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग के नाम से जाना जाता है.

इसके जरिए आप बिना बैंक जाएँ ऑनलाइन घर बैठे फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक Active Bank Account है और जिसने बैंक द्वारा ऑनलाइन बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है.

वह इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता है. ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से ग्राहक इसकी सुविधा का लाभ ले सकता है. इंटरनेट बैंकिंग सुविधाजनक होने के साथ ही सुरक्षित भी है.

Net Banking Kya Hota Hai

Net Banking से आप Financial और Non-Financial Transaction आसानी से कर सकते है. यह काम आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है. इसके लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आपके पास चालू Bank Account और Online Banking के लिए Registration Complete होना जरूरी है.

इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है. Registration होने के बाद आप बैंकिंग से जुड़ा कोई भी काम Online कर सकते हैं.

इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा वर्तमान समय में सभी बैंकों द्वारा दी जाती है. इससे आप किसी भी ऑनलाइन Payment का भुगतान कर सकते है. जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पानी का बिल इत्यादि.

इसके लिए आपके पास Internet Connection होना चाहिए, फिर आप किसी भी बैंक में पैसे भेज सकते है.

Net Banking Ke Fayde

1. बैंक की तुलना में Net Banking में समय की पाबंदी नही होती है. इसका इस्तेमाल आप कभी भी, किसी भी समय कर सकते है.

2. Net Banking में Registered ग्राहक, सभी तरह की Banking सुविधाओं का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है.

3. आप किसी भी समय Financial Transactions जैसे बिल भुगतान, अलग-अलग अकाउंट में पैसे Transfer करना आदि जैसे काम कर सकते है.

3. Net Banking के जरिए आप किए गए Transaction की History को आसानी से ट्रैक कर सकते है. जैसे कि Account Holder Name, Bank Account Number, Amount Paid, Date, Time of Payment आदि.

4. नेट बैंकिंग के जरिए आप NEFT, RTGS, IMPS के द्वारा पैसे Transfer कर सकते है.

5. आप बिल पेमेंट, EMI पेमेंट, Loan, Tax Payment का भुगतान भी एक साथ कर सकते हैं.

6. इंटरनेट बैंकिंग द्वारा आप Balance Check, Account Statement देखना, चेक के लिए आवेदन करना इत्यादि जैसे काम कर सकते हैं.

7. यह अकाउंट आपकी Unique User Id एवं Password द्वारा संचालित करना आसान है.

Net Banking Ke Nuksan

1.इन्टरनेट कनेक्शन न होने पर या Connection Problem के चलते यह काम नहीं करता है.

2. ग्राहक का बैंक अकाउंट किसी Unauthorized व्यक्ति या Hacker द्वारा Hack भी किया जाता है.

3. Bank का Server बंद या Down होने पर आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

4. बैंक Server Problem के चलते आपका Transaction बीच में भी रुक जाता है.

5. इन्टनेट बैंकिग का इस्तेमाल करने पर कुछ पैसे आपके Account से काटे जाते हैं. यह सेवा पूरी तरह से निःशुल्क नहीं है.

6. यदि आप Public Place में Wi-Fi का उपयोग करते हैं तो इससे आपका Account, Hack हो सकता है.

Net Banking Account Kaise Banaye

Net Banking में अकाउंट बनाने की प्रकिया अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है. ज्यादातर बैंकों में यह प्रक्रिया ATM Card द्वारा की जाती है. जैसे कि State Bank of India में Net Banking के लिए आपको Branch Visit करना अनिवार्य है.

उसके बाद आपको आईडी व पासवर्ड मिलता है. इसके अलावा कई बैंकों में Net Banking का इस्तेमाल करने के लिए घर बैठे Registration करा सकते हैं.

नेट बैंकिंग में अकाउंट बनाने के लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट नंबर, CIF नंबर, ATM कार्ड, मोबाइल नंबर, पासबुक, चेक-बुक, कैप्चा कोड, OTP, Username, Password इत्यादि  जानकारी देना होता है.

अगर आपको Net Banking Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rajesh है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Education Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Courses, Exams और Mythological Content की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *