Platelets कम होने से क्या होता है – प्लेटलेट्स कम होने के कारण, बढ़ाने के उपाय

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Platelets Kam Hone Se Kya Hota Hai और Platelets Kam Hone Ke Karan साथ ही जानेंगे प्लेटलेट्स क्यों कम होता है और प्लेटलेट्स की कमी के लक्षण क्या है.

Platelets Kam Hone Se Kya Hota Hai और Platelets Kam Hone Ke Karan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की प्लेटलेट्स की कमी से रोग और प्रेगनेंसी में प्लेटलेट्स कैसे बढ़ाये. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Platelets Ka Kya Kaam Hai

प्लेटलेट्स हमारे शरीर में पायी जाने वाली ऐसी कोशिकाएं होती है जो शरीर से ब्लड को बहने से रोकती है और थक्के बना देती है. प्लेटलेट्स हमारे शरीर में बोन मैरो में बनते है. बोन मैरो में ही स्टेम सेल्स होती है जो रेड ब्लड सेल्स, व्हाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स के रूप में बनती है. शरीर में प्लेटलेट्स कम होने और बढ़ने पर कई तरह की शारीरिक समस्यां हो सकती है.

Platelets Kyu Kam Hota Hai

प्लेटलेट्स कम होने के कारण कई बार हमारा बीमार पड़ना और कुछ जरुरी विटामिन्स की कमी होना भी होता है. इसके अलावा शराब के अधिक सेवन से, गर्भावस्था, एचआइवी वायरस, वायरल इन्फेक्शन, ब्लड में बैक्टीरियल इन्फेक्शन, हाइपरस्प्लेनिज्म, ल्यूकेमिया, विटामिन बी12 डेफिशियेंसी आदि के कारण भी कई बार प्लेटलेट्स कम हो जाते है.

Platelets Blood Test Normal Range

हमारे शरीर में ब्लड में 1,50,000 से लेकर 4,00,000 Microliter (mcL) तक प्लेटलेट्स की संख्या को नार्मल माना जाता है.

Platelets Kam Hone Se Kya Hota Hai

प्लेटलेट्स कम होने की वजह से आपको कई तरह की परेशानी और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कई बार प्लेटलेट्स कम होने की वजह से शरीर के कुछ हिस्सों जैसे नाक, कान और मसूड़ों से खून आने की समस्यां हो सकती है.

इसके अलावा आपको चक्कर, कमजोरी, बुखार, पेशाब के साथ खून आना, त्वचा पर लाल निशान आदि की समस्यां हो सकती है. अगर इस समस्यां का ठीक वक्त पर इलाज न किया जाए तो कई बार यह समस्यां जान लेवा भी साबित हो सकती है.

Platelets Kam Hone Ke Karan

प्लेटलेट्स कम होने के कारण निम्नलिखित है:

  • अस्थि मज्जा हमारे शरीर में हड्डियों के अंदर पाया जाने वाला एक नरम उत्तक होता है जिसमे प्लेटलेट्स और रक्त के सभी घटको का निर्माण होता है. यदि अस्थि मज्जा पर्याप्त प्लेटलेट्स नहीं बना पाती है तो प्लेटलेट्स की संख्या में कमी हो जाती है.
  • शरीर में प्लेटलेट्स के निर्माण और नष्ट होने की प्रक्रिया चलती रहती है. कई बार इस प्रक्रिया की वजह से भी प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाता है.
  • विटामिन, फोलेट एवं आयरन की कमी की वजह से.
  • अधिक शराब के सेवन से.
  • कीमोथेरेपी, विकिरण और जहरीले रसायनों के संपर्क में आने की वजह से.
  • अप्लास्टिक एनीमिया होने के कारण.

Platelets Ki Kami Ke Lakshan

शरीर में प्लेटलेट्स की कमी के कारण कुछ लक्षण देखने को मिल सकते है :

  • नाक से खून आना.
  • पेशाब करते समय खून का आना.
  • मासिक धर्म के समय में अधिक रक्तस्त्राव होना.
  • शरीर पर लाल, जामुनी और भूरे रंग के निशान और  दाने होना.
  • अधिक समय तक घावों से खून का बहना और ना रुकना.
Platelets Ki Kami Se Rog

प्लेटलेट्स काउंट कम होने की समस्यां को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के नाम से भी जाना जाता है. प्लेटलेट्स की कमी से कई तरह की बीमारिया और समस्यां जैसे पेशाब में खून आना, मासिक धर्म में अधिक स्त्राव होना, नाक और मसूड़ों से खून आना, पुरे शरीर पर लाल, भूरे रंग के दाने हो जाना और लम्बे समय से घाव से खून का निकलना आदि हो सकती है. कभी-कभी यह समस्यां जानलेवा भी साबित हो सकती है.

Body Me Platelets Kaise Badhaye

बॉडी में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आप चुकंदर, अनार, आंवला, जामुन, गिलोय, वीटग्रास, पालक आदि का सेवन कर सकते है. ये साड़ी चीजे शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करती है.

Platelets Ko Kaise Badhaye

प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आप कई तरह के फल और सब्जियों का सेवन कर सकते है. कई तरह के घरेलु उपाय भी होते है जिनकी मदद से प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाया जा सकता है. चुकंदर, कीवी, अंडे, ब्रोकली, सोयाबीन, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च, पालक, नारियल पानी एवं खट्टे फल आदि का सेवन करने से प्लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है.

Dengue Me Platelets Kaise Badhaye

डेंगू में नारियल पानी के सेवन से इंसान की प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ती है. डॉक्टर द्वारा डेंगू में सबसे पहले करने के लिए बताया गया यह पहला उपाय होता है. इसके अलावा गिलोय के पत्तो के जूस के सेवन से भी प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है. इसके अलावा कई तरह के फल जैसे पपीता, कीवी, अनार, चुकंदर आदि भी प्लेटलेट्स को बढाने में सहायक होते है.

Pregnancy Me Platelets Kaise Badhaye

प्रेगनेंसी में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए आप निम्न चीजों का सेवन कर सकती है :

  • अपनी डाइट में जिंक से युक्त खाने का सेवन करे.
  • विटामिन बी12 युक्त भोजन का सेवन करे.
  • हरी पत्तेदार सब्जिया खाए.
  • गाजर, टमाटर, संतरा, निम्बू आदि फलो का सेवन कर
  • पालक का सेवन करके
  • अंडे, फ्लैक्स सीड्स, मूंगफली, डेरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते है.

Platelets Badhane Ke Liye Kya Khaye

प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए आप चुकंदर, अनार, नारियल पानी, गिलोय का जूस, कद्दू, कीवी, जौ का जूस, पपीता आदि चीजों का सेवन कर सकते है. इनकी मदद से शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ने लगती है.

Platelets Badhane Ki Medicine

बाजार में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाये मौजूद है. जिन्हे आप किसी भी मेडिकल स्टोर से बड़ी ही आसानी से खरीद सकते है. Zyrex Pletx Plus भी एक तरह की प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली टेबलेट है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते है.

Platelets Jaldi Badhane Ke Upay

गिलोय का जूस प्लेटलेट्स को जल्दी से बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम माना जाता है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ती है. इस जूस के सेवन से ही शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ने लगते है. इसके अलावा चुकंदर, पपीता, पालक और नारियल पानी के सेवन से भी प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ने लगते है.

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल

विटामिन सी और विटामिन के की मदद से शरीर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाया जा सकता है. विटामिन सी और के की पूर्ति के लिए आप ब्रोकली, सोयाबीन, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च, पालक, स्ट्रॉबेरी, कद्दू, केल, खट्टे और पके हुए फलो का सेवन कर सकते है. ये शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करते है.

Platelets – FAQs
Platelets Ghatane Ke Karan

प्लेटलेस्ट घटने या कम होने के कारण इस पोस्ट में विस्तार के साथ बताया गया है. इस पोस्ट को पूरा पढ़ने से आप साड़ी जानकरी प्राप्त कर सकते है.

Platelets Ghatane Ke Upay

अपनी नियमित लाइफ स्टाइल को बदलकर, खान-पान पर ध्यान देकर बढ़ी हुई प्लेटलेस्ट को कम किया जा सकता है. इसके अलावा सैलिसिलेट वाली सब्जिया जैसे खीरा, मशरूम, मूली, अल्फाल्फा आदि, फल बेरीज, चेरीज, किशमिश और संतरे सेवन कर इसे कम किया जा सकता है.

Platelets Ki Kami Ka Ilaj

नारियल पानी का सेवन, कीवी का सेवन, गाजर, बकरी का दूध, अनार, गाजर, पालक, गिलोय का जूस, दही, आंवला, लहुसन, पपीता आदि का सेवन कर प्लेटलेट्स की कमी को दूर किया जा सकता है.

प्लेटलेट्स कम होने के क्या लक्षण है प्लेटलेट्स कम होने पर आपको चक्कर, कमजोरी, नाक और मुँह से खून आना, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, पेशाब के साथ खून आना, त्वचा पर लाल भूरे दाने हो जाना आदि लक्षण देखने को मिलते है.

Platelets Badhane Ke Gharelu Upchar

आंवला, किशमिश, गाजर, पालक, चुकंदर, अंडे, विटामिन सी युक्त भोजन, जिंक के सेवन आदि से, गिलोय, नारियल पानी आदि. इन घरेलु उपाय की मदद से प्लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है.

Platelets Badhane Ke Liye Injection

शरीर में प्लेटलेट्स कम होने से कई बार इंसान की मौत भी हो सकती है. प्लेटलेट्स कम होने की स्तिथि में डॉक्टर द्वारा मरीज को कई बार ग्लूकोज़, एंटीबायोटिक और एसिडिटी के इंजेक्शन लगा देते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Platelets Kam Hone Se Kya Hota Hai और Platelets Kam Hone Ke Karan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
BP High Hone Se Kya Hota Hai और Blood Pressure Kaise Check Karte

BP High होने से क्या होता है – ब्लड प्रेशर कैसे चेक करते हैं, बीपी बढ़ने के क्या लक्षण है

Health
Hb Kam Hone Se Kya Hota Hai और Hb Badhane Ke Gharelu Upay

HB कम होने से क्या होता है, बढ़ाने के घरेलु उपाय, फुल फॉर्म, Test, लक्षण

Health
Triphala Churna Khane Se Kya Hota Hai और त्रिफला चूर्ण कब और कैसे खाना चाहिए

Triphala Churna खाने से क्या होता है – त्रिफला चूर्ण कब और कैसे खाना चाहिए

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *