कुत्ते के नाख़ून लगने से क्या होता है – नाख़ून कैसे कांटे

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai और Kutte Ke Kitne Nakhun Hote Hain साथ ही जानेंगे Kutte Ke Nakhun आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai - Kutte Ke Kitne Nakhun Hote Hain

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai इसकी कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai

कुत्ते के नाखून लगने पर रेबीज होने की कोई संभावना नहीं होती है क्योंकि रेबीज के कीटाणु कुत्तों की लार में होते हैं अगर वह काटता है तो उसके साथ लाल भी शारीर में चली जाती है, रेबीज के कीटाणु होंगे तो वह काटने से ही हमें हमारे अंदर जा सकते हैं नाखून लगाने से नही.

कुत्ते के काटने के बाद शरीर में फैलने वाला रैबीज इतना भयानक होता है कि मरीज की छह माह के अंदर ही मौत हो सकती है,

इसका इतना भय फैल गया है कि थोडा भी कुत्ते का नाखून लगने पर लोग तुरन्त ही अस्पताल की ओर इंजेक्शन लगवाने पहुंच जाते हैं, जबकि कुत्ते के नाखून से रैबीज का कोई मतलब ही नहीं होता है जब तक उसका दांत किसी को न लगा हो.

कुत्ते के नाख़ून से तब तक कोई नुकसान नही है जब तक कुत्ता ठीक हो यदि कुत्ता पागल या आवारा है तो उस विषय में आपको भी तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

पागल कुत्तों की पहचान कैसे करे:

  • कुत्ते का असामान्य व्यवहार से जान सकते है की कुत्ते की मानसिक स्तिथि कैसी है.
  • कुत्ता जब किसी भी इंसान या वस्तु को काटने दौड़े तो समझ जाइए की कुत्ता अब पागल हो चूका है
  • कुत्ते की आवाज में एकदम परिवर्तन हो जाना.
  • कुत्ते के मुंह से लार टपकना या निचले जबड़े का लटक जाना भी कुत्ते की मानसिक स्थिति को दर्शाता है.

कुत्ते के काटने पर क्या करना चाहिए:

  • तेज नल की धार के निचे साबुन से घाव को 10 मिनट तक धोना चाहिए.
  • तुरंत पास ही किसी अस्पताल में जा कर एंटीरेबीज वैक्सीन लगवाएं.
  • घाव पर पट्टी या टांके न लगवाएं उसे खुला रहने दें.
  • टिटनेस का टीका और एंटीबॉयोटिक्स इंजेक्शन लेवें.

क्या नही करना चाहिए:

  • बिना टीका लगे कुत्तों को घर में न रखें.
  • अंजन कुत्तों से छेड़छाड़ न करें.
  • बच्चों को कुत्तों से दूर रखें.
  • एंटी रेबीज की पूरी डोज लगवाने से घबराए नही.
  • नीम हकीमों व झाड़फूंक के चक्कर में कभी न पड़ें अच्छे डॉक्टर की सलाह ले.
  • टिटनेस की तरह रेबीज के इंजेक्शन भी बचाव के लिए अनिवार्य होते है.

कुत्ते के नाखून लगने पर क्या करे

यदि 10 दिनों तक कुत्ता जिन्दा है तो कुत्ते के नाखून से खरोंचा होने पर टीका लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि रेबीज तभी हो सकती है जब एक कुत्ता जिसे रेबीज की बीमारी हो और वो किसी प्राणी को काट ले, वैसे तो रेबिड रोगी 10 दिनों के अंदर मर ही जाता है.

कुत्तों के काटने पर रेबीज होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है यह एक गंभीर स्थिति है, यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, रेबीज का अगर सही समय पर इलाज न कराया जाए, तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

रेबीज से बचने के लिए क्या करे:

  • घाव को तुरंत पानी से साफ पानी से साफ करें.
  • कटे हुए स्थान पर तुरंत कोई एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं
  • TIT का इंजेक्शन भी जरूर लगवाएं.
  • पहले, तीसरे, सातवें और आखिर में 28 दिन पर डॉक्टर से इंजेक्शन लगवाएं.
  • कुत्ता पागल न हो तो रैबीज इंजेक्शन की जरूरत नही पड़ती है.

कुत्ते के कटाने के बाद इन चीजों का सेवन कुछ समय के लिए बंद कार दें जैसे टमाटर, इमली, अधिक मसालेदार भोजन, आलू, दूध, धनिया, दाल, और मांस.

Kutte Ke Kitne Nakhun Hote Hain

सामान्य तौर पर कुत्तों के 18 नाखुन ही होते हैं कई कुत्तों में गिनती 20 तक होती है. अजवायन के तेल की 2 बूंद और 1 चम्मच नारियल या जैतून के तेल को एक साथ मिला लें,

अब इस मिश्रण को कुत्ते के नाखूनों पर लगा दे, नाखूनों के अच्छे स्वास्थय के लिए भी अजवायन के तेल का उपयोग किया जाता है.

Kutte Ke Nakhun Kaise Kate

कुत्तो के नाख़ून दो प्रकार की कैचियों से कांटे जा सकते है एक सामान्य कैंची जिसका उपयोग हम भी करते है दूसरी आती है शैली कैंची जो कुत्तों के नाखूनों को आसानी से काट सकती है.

Kutte Ke Nakhun Bade Kaise Hote Haie

सामान्य तौर पर कुत्ते के नाख़ून भी हमारी तरह ही बड़े होते है उन्हें समय समय पर ना काटा जाये तो वो बहुत बड़े हो जाते है और किसी को भी नुकसान पहुंचा सकते है. खैर कुत्ते के काटने से रेबीज वायरस तो नही फैल सकता है लेकिन जो घाव होते है उनका भी ध्यान रखने की जरूरत है.

अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट ले तो आपको तुरंत चिकित्सीय जाना चाहिए कुछ लोग यह सोचकर डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं कि कुत्ते ने बहुत ज्यादा नहीं काटा है या फिर घाव बहुत छोटा है इस तरह की लापरवाही आपके लिए आपकी मौत का कारण भी बन सकती है.

Kutte Ke Nakhun Jahar Hota Hai

पागल कुत्ते का काटना जरूरी नहीं हैं, उनके नाखून की खरोंच भी जान ले सकती है शहर में आवारा कुत्तों के आक्रमक रुख, और उनके काटने की बढ़ती घटनाओं को देखते आपको उनसे सावधान रहने की जरुरत है.

आमतौर पर लोग मानते हैं कि रेबीज केवल कुत्तों के काटने से होता है मगर ऐसा नहीं है कुत्ते, बिल्ली, बंदर आदि कई जानवरों के काटने से इस बीमारी के वायरस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता हैं इसके अलावा कई बार पालतू जानवर के चाटने या खून का जानवर के लार से सीधे संपर्क से भी ये रोग फैल जाता है.

यदि 10 दिनों तक कुत्ता जिन्दा है तो कुत्ते के नाखून से खरोंचा होने पर टीका लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि रेबीज तभी हो सकती है जब किसी कुत्ते को रेबीज हो और वो किसी प्राणी को काट ले, रेबिड एनीमल 10 दिनों के अंदर ही मर जाता है.

कुत्ते के काटने के बाद शरीर में फैलने वाला रैबीज इतना भयानक होता है कि मरीज की छह माह के अंदर ही मौत हो सकती है, इसका इतना भय फैल गया है कि थोडा भी कुत्ते का नाखून लगने पर लोग तुरन्त ही अस्पताल की ओर इंजेक्शन लगवाने पहुंच जाते हैं, जबकि कुत्ते के नाखून से रैबीज का कोई मतलब ही नहीं होता है जब तक उसका दांत किसी को न लगा हो.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai और Kutte Ke Kitne Nakhun Hote Hain पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और मोबाइल फोन के बारे में बताइये

Mobile का आविष्कार किसने किया – मोबाइल फोन के बारे में बताइये, Smartphone

Avishkar
Microscope Kya Hai और Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya

Sukshma Darshi का आविष्कार किसने किया – माइक्रोस्कोप क्या है

Avishkar
Til Khane Se Kya Hota Hai - Til Khane Ke Fayde Or Nuksan

तिल खाने से क्या होता है, तिल का तेल, लड्डू, अन्य पकवान, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *