Kutte के नाखून लगने से क्या होता है, कुत्ते के नाखून लगने पर क्या करें

| | 3 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai और Kutte Ke Nakhun Lagne Par Kya Karen साथ ही जानेंगे Kutte Ke Nakhun आपकी सेहत के लिए कैसा है.

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai इसकी कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai

1. त्वचा की नमी कमी: कुत्ते के नाखून लग सकते हैं जब उनकी त्वचा की नमी कम होती है, जिसके परिणाम स्वरूप नाखून बढ़ जाते हैं.

2. उम्र का प्रभाव: बड़े होने पर कुत्तों के नाखून भी ज्यादा बढ़ सकते हैं.

3. अच्छे आहार की कमी: अगर कुत्ते को सही प्रकार का आहार नहीं मिलता है तो उनके नाखून भी प्रभावित हो सकते हैं.

4. जीवाणु संक्रमण: कुछ जीवाणु संक्रमण भी नाखूनों के बढ़ने का कारण बन सकते हैं.

नाखून लगने के प्रभाव:

1. चोट: बढ़े हुए नाखून अपनी चोट लगा सकते हैं, जिससे आपके कुत्ते को दर्द हो सकता है.

2. त्वचा संक्रमण: नाखून लगने के बाद, ब्लडस्ट्रीम में संक्रमण हो सकता है, जो त्वचा संक्रमण का कारण बन सकता है.

3. संक्रमण की अवस्था: यदि नाखूनों में संक्रमण बढ़ जाता है और इसे सही से नहीं देखभाला जाता है, तो यह और भी गंभीर हो सकता है और आपके कुत्ते के आराम और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

Kutte Ke Nakhun Lagne Par Kya Karen

1. घाव को साबुन और गर्म पानी से धोएं.
2. रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए घाव पर एक साफ कपड़े को धीरे से दबाएं.
3. घाव पर जीवाणुरोधी मलहम लगाएं.
4. एक बाँझ पट्टी के साथ कवर करें.
5. संक्रमण के लक्षणों के लिए देखें.

Capnocytophaga नामक कई प्रकार के जीवाणु (रोगाणु) कुत्तों और बिल्लियों के मुंह में रहते हैं. ये कीटाणु कुत्तों या बिल्लियों को बीमार नहीं करते हैं. शायद ही कभी, Capnocytophaga रोगाणु कुत्ते या बिल्ली से काटने, खरोंच या निकट संपर्क के माध्यम से लोगों में फैल सकते हैं और सेप्सिस सहित बीमारी का कारण बन सकते हैं.

अपने चिकित्सक को बुलाएं यदि काटने या खरोंच ने त्वचा को तोड़ दिया या पंचर कर दिया, भले ही क्षेत्र छोटा हो. एक बच्चा जिसे किसी जानवर ने काट लिया है, उसे Antibiotics, Tetanus Booster या शायद ही कभी, rabies shots की एक श्रृंखला की आवश्यकता हो सकती है.

एक कुत्ता प्रेमी भाग्यशाली होता है कि वह जीवित रहता है क्योंकि उसके पुच से एक खरोंच के कारण उसे सेप्सिस हो जाता है. 50 वर्षीय जॉन ल्यूथवेट अपने बच्चों और उनके कैवाचोन पेनी के साथ खेल रहे थे, जब उत्तेजित हाउंड ने उनकी बांह पर एक छोटी सी खरोंच छोड़ दी.

Kutte Ke Nakhun Kaise Kate

कुत्तो के नाख़ून दो प्रकार की कैचियों से कांटे जा सकते है एक सामान्य कैंची जिसका उपयोग हम भी करते है दूसरी आती है शैली कैंची जो कुत्तों के नाखूनों को आसानी से काट सकती है.

उम्मीद करते है आपको पोस्ट Kutte Ke Nakhun Lagne Se Kya Hota Hai और Kutte Ke Kitne Nakhun Hote Hain पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और इस Article से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Shalini है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Health और Drinks Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Drinks और Health से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *