हंसने से क्या होता है – हंसने के फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Hasne Se Kya Hota Hai और Hasne Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे ज्यादा Hasna आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Hasne Se Kya Hota Hai - Hasne Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा हसने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Hasne Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Hasne Se Kya Hota Hai

विशेषज्ञों की माने तो हसना सेहत के लिए बहुत फायेदेमंद होता है. हसने के दौरान हमारी साँस गहरी हो जाती है. साँस लेने और छोड़ने की अवधि बड जाती है, जिससे हमारे शरीर में ज्यादा ओक्सीजन जाती है. जिससे तनाव और अवसाद से बचाव होता है. हसने के दौरान कैलोरी भी बर्न होती है.

Hasne Ka English Meaning

हसने का इग्लिश में मिनीग लाफ (Laugh) होता है. हसना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. प्राकृतिक रूप से भी होता है और इसे लोग इसके फायदे देखते हुए व्यायाम के रूप में भी करते है.

Hasne Ke Fayde Aur Nuksan

हसने के फायदे –

  1.  हसने से शरीर में एंटी वायरल किशिकाए बनती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है.
  2.  जोर जोर से हसने से तनाव से निजात मिलता है.
  3. ज्यादा हसने से अवसाद से भी बचा जा सकता है.
  4. हसने से शरीर में आक्सीजन की मात्रा बढती है.
  5. हसने के दौरान हमारी कैलोरी बर्न होती है.

हसने के नुकसान –

  1. नियमित और सयमित हसना सेहत के लिए जितना अच्छा होता है, वही जरुरत से ज्यादा हसने से बहुत सी परेसनिया हो सकती है.
  2. जब आप ज्यादा हसते है तो विश्लेषण कर पाने में शक्षम नही होते. आप हसते समय परिस्थिति का विश्लेषण सही ढग से नहीं कर पाते है.
  3. ज्यादा मात्रा या ज्यादा समय तक हसने से बेहोस होने की सम्भावना भी बड जाती है.
  4. ज्यादा हसने से धडकने असामान्य हो जाती है.
  5. अगर आप खाते या पीते समय हसते है तो आपके आपके साँस नली में खाना या अन्य चीजे फसने  का डर होता है.
Hasne Wali Gas

हसने वाली गैस का वैज्ञानिक नाम नाइटस ऑक्साईड है. यह एक रंगहीन और गंधहीन गैस है. इसकी खोज एक अंगरेजी वैज्ञानिक जोजफ प्रिस्टिल ने 1793 में की थी. फिर इसमे कुछ प्रयोग के बाद पता चला की जो इसे सूंघ लेता है वह  हसता रहता है. तब से इसका नाम लाफिंग गैस पड़ा.

हसने वाली गैस के बारे में पता चलने के बाद अगले 40 वर्षो तक इसका उपयोग केवल मनोरंजन के लिए किया गया. अमेरिका के एक दातों के डॉक्टर ने एक प्रदर्शन के दौरान देखा की एक आदमी को चोट लगी पर उसे दर्द की अनुभूति नही हुई.

तब उन्होंने इसका प्रयोग दात निकलने में किया, जो काफी हद तक सफल रहा. परन्तु चिकित्सा जगत ने उसे पूरी तरह सफल नहीं माना. और सार्वजानिक अपमान के बाद उन्होंने आत्महत्या करली.

उनकी मृत्यु के डेढ सौ साल बाद हसने वाली गैस का प्रयोग बेहोस करने वाली दवा के रूप में दातों के इलाज में किया जाने लगा.

Hasne Ke Chutkule

किसी घटना के हास्यप्रद प्रस्तुति को चुटकुला कहते है. चुटकुले को परिहास, लतीफा भी कहते है. और इसे इंग्लिश में Joke कहते है. चुटकुला कोई छोटी सी कहानी, वाक्यांश या लघु वाक्य भी हो सकता है. चुटकुले प्रायः मित्रो और दर्शको के मनोरंजन के लिए सुनाया जाता है. इसका उददेश अट्टहास पैदा करना होता है.

चुटकुले हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है. हम चलते फिरते अपने अपनों के साथ चुटकुले साझा करते है. इससे वातावरण सकारात्मक हो जाता है. चुटकुले आज कल समाचार पत्रों, टेलीवीजन, इंटरनेट, रेडिओ आदि में भी मिल जाते है. टेलीवीजन में तो बदयदा लाफ्टर शोव, लाफ्टर चैनल आते है.

Hasne Ki Bimari

हसना एक बीमारी भी हो सकती है. जी हा अगर आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो जरुरत से ज्यादा हसता हो, बोलता हो, बड़ी बड़ी बाते करता हो, अपनी परिस्थिति से ज्यादा खर्च करता हो, तो वह मानसिक रोग से पीड़ित हो सकता है.

इस बीमारी को बाइपोलर डिसऑडर कहते है. इसमे सामान्य से अधिक हसना, बोलना, बड़ी बड़ी बाते करना, गाना, नाचना, नींद कम आना जैसे लक्षण शामिल है.

देश में पहली बार 35 हजार लोगो को लेकर एक सर्वेक्षण किया गया, जिसमे .30 प्रतिशत लोग  बाइपोलर डिसऑडर से पीड़ित पाये गये. इसका मतलब है  की देश में 30 प्रतिशत लोग  यानि 1000 में से 3 लोग इस बीमारी से ग्रस्त है.

जिनमे से 70% लोगो को इलाज नही मिल पा रहा है. काउंसलिंग और दवाई के अलावा 6 से 7 घंटे की नींद, नशे से बचाव, संतुलित अहार, तनाव से दूर रहना ही इसका इलाज है.

Hasne Ko English Mein Kya Bolenge

हसने को इंग्लिश में लाफ (Laugh) बोलेगे. हसने से शरीर स्वस्थ रहता है. शरीर में खून का संचार अच्छे से होता है. और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है.

Hasne Se Khoon Badhta Hai

खुलकर और नियमित हसने से शरीर में खून का प्रवह अच्छे से होता है. हसना हमारे रक्त संचार के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जिससे शारीर के सरे ऑर्गन अच्छे से कार्य करते है. और जब ऑर्गन अच्छे से कार्य करते है तो शरीर स्वस्थ रहता है, पोषक तत्वों को अच्छे से ले पाता है जिससे शरीर से खून बढने की सम्भावना बढ़ जाती है.

Jada Hasne Se Kya Hota Hai

ज्यादा हसने  से तमाम बीमारिया ठीक होती है. योग में तो बाकायदा हास्यासन होता है. जिसमे सिर्फ हसना होता है. सभी विशेषज्ञों का मानना है की हसना बहुत लाभदायक होता है.

ज्यादा हसने से शरीर में रक्त का संचार ठीक से होता है. जिससे बहुत सी बीमारियों से बचा सकता है. वही हसने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है.

Jyada Hasne Ke Fayde
  1. ज्यादा हसना अपने आप में एक फिजियोथेरेपी होती है. और सबसे बड़ी बात यह हम किसी भी समय कर सकते है, और इसके लिए पेट खाली है या भरा है.
  2.  फिजियोथेरेपिस्ट सुरजीत शर्मा का कहना है की हसने का प्रभाव उम्र पर भी पड़ता है. नियमित हसने वालो की उम्र कम दिखाई देती है.
  3.  हसने से स्ट्रेचिंग एक्ससिज होती है. हसने से हमारे मस्पेशियो की एक्ससिज होती है. और एंटी एजिंग में मदद मिलती है.
  4. ज्यादा  हसने वाले व्यक्ति की बॉडी की वाईब्रेशान काफी सकारात्मक होती है. जो औरो को भी फायदा पहुचती है.
  5. ज्यादा   हसने से हमें एनर्जी मिलती है, जो हमारे शरीर की थकावट और सुस्ती दूर करती है.
Jyada Hasne Ke Nuksan

ज्यादा हसने के नुकसान  –

  1. जिनको साँस की बीमारी है  अगर वे ज्यादा हसते है तो दामे का दौरा पड़ सकता है.
  2. ज्यदा हसने से फेफड़ो पर भी असर होता है, ज्यादा हसने से फेफड़े नाकाम हो सकते है.
  3. ज्यादा हसने से लोग आपके वैक्तित्व को गंभीरता से नहीं लेगे.
  4. ज्यादा हसने से मरीजो को दर्द की समस्या हो सकती है.
  5. ज्यादा हसने से  कार्डीयक अरेस्ट की सम्भावना होती है, जिसे मृत्यु भी हो सकती है.

Sapne Mein Hasne Se Kya Hota Hai

सपने में हसना या किसी को हसते हुए देखने की अपनी अलग धारणा है. माना जाता है की यदि आप खुद को सपने में हसते हुए देखते है तो यह अशुभ संकेत होता है और यदि किसी दुसरे को हसते हुए देखते है तो शुभ संकेत होता है.

खुद को सपने में हसते हुए देखते है तो किसी मुश्किल में फसने का संकेत है, इसका मतलब है की परेशानी बदने वाली है. और यदि दुसरे को हसते हुए देखते है तो आपकी मनोकामना पूर्ण होने वाली है. आपको कोई लाभ होने वाला है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Hasne Se Kya Hota Hai और Hasne Ke Fayde Aur Nuksan  पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Din Mein Sone Se Kya Hota Hai और Din Mein Sone Ke Fayde Aur Nuksan

दिन में सोने से क्या होता है – Din Mein Sone के फायदे और नुकसान,ज्यादा सोने से ?

HealthKya Kaise
Printer Ka Avishkar Kisne Kiya और Printer Se Print Kaise Nikale

Printer क्या है – प्रिंटर का आविष्कार किसने किया, इसके प्रकार और प्रिंट कैसे करें

Avishkar
Diesel Kya Hota Hai और Diesel Peene Se Kya Hota Hai

Diesel क्या होता है – डीजल पीने से क्या होता है, कहा से आता है

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *