Shilajit खाने से क्या होता है- Shilajit खाने से क्या फायदा है

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Shilajit Khane Se Kya Hota Hai और Shilajit Khane Se Kya Fayda Hai साथ ही जानेंगे ज्यादा Shilajit आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Shilajit Khane Se Kya Hota Hai - Shilajit Khane Se Kya Fayda Hai

साथ ही पोस्ट में जानेंगे Shilajit से छुटकारा पाने के सभी तरह के उपायों को पूरी जानकारी. इन सब के बारे में Shilajit Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Shilajit Khane Se Kya Hota Hai

शिलाजीत खाने से पुरुषों की अंदरूनी ताकत और यौन स्वास्थ्य के लिए शिलाजीत रामबाण इलाज मना जाता है. शुध्द शिलाजीत का सेवन करना पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी  कई फायदे पहुंचाता है आयुर्वेद में शिलाजीत को शक्तिवर्धक माना गया है इसके अन्य कई फायदे है. शिलाजीत को इंडियन Viagra भी कहा जाता हैं इसके सेवन से सेक्स सम्बंधित समस्या दूर हो जाती है.

Shilajit Khane Se Kya Fayda Hai

शिलाजीत खाने से कई फायदे इस प्रकार है

  • खून की कमी का नही होगा खतरा
  • याद करने की क्षमता में होगा विकास
  • मजबूत होगी रोग प्रितरोधक क्षमता
  • मर्दानगी में होगी बढोतरी
  • दूध के साथ खाने से बढेगा स्पर्म काउंट
  • अनिद्रा की समस्या होगी ख़त्म
  • डायविटीज के उपचार में हो सकता है कारगर

Patanjali Shilajit Khane Ka Tarika in Hindi

पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल की खुराक को कई समस्या को ख़त्म करने के लिए करते है जैसे वजन,ऊंचाई , ऊम्र, लिंग और समस्या की गंभीरता पर निर्भर करती है सामान्य खुराक को गुनगुने पाने के साथ या दूध के साथी ले सकते है यह कैप्सूल भोजन के बाद ही हमेशा लेना चाहिए. आप इसका सेवन दिन में दो बार भी कर सकते है मगर इसकी डोज के लिए एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लें.  21 साल से कम उम्र की अवस्था में शिलाजीत का सेवन नही करना चाहिए.

Patanjali Shilajit Khane Ke Fayde
  1. शरीर की उर्जा और स्टेमिना बढाने में मददगार –  पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल्स का सबसे बड़ा फायदा है कि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने में मदद करता है इसके सेवन करने से शरीर की थकान दूर होती है  जो लोग हर समय शरीर की थकान को महसूस करते है उन लोगों को शिलाजीत खाने से उनका काम करने में भी मन लगेगा और उन्हें इसका सेवन से अवश्य लाभ मिलेगा.
  2. हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार – पतंजलि शिलाजीत हड्डियों के लिए भी अच्छा माना गया है इसका सेवन करने से हड्डियों में नई  जान आती हैं और हड्डियां मजबूत होती है इसके अलावा कमर दर्द, जोड़ दर्द व् घुटनों के दर्द से परेशान रहते है वो लोग भी इसका सेवन से करने से काफी फायदेमंद होता है .
  3. दिमाग के लिए फायदे मंद – पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल के फायदे दिमाग के बेहद अच्छे है इसका सेवन करने से दिमागी नसे ढंग से काम करती है साथ ही साथ थकावट भी दूर होती है जिससे दिमाग को शांति मिलती है.
  4. डायविटीज की लिए बेहद फायदे – पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल्स के फायदे डायविटीज के रोगियों के लिए  भी अच्छे हैं.शिलाजीत में एंटी डायविटीज गुण मौजूद होते है और अगर सही खानपान और योग सही समय पर नियंत्रित करने में काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है क्योंकि डायविटीज को नियत्रित करने के लिए खानपान और लाइफ स्टाइल में सुधार सबसे ज्यादा जरुरी होता है.

Roj Shilajit Khane Ke Fayde

  • पेशाब संबंधित समस्याएँ ख़त्म होने लगती है
  • स्वास्थ्य क्र लिए शिलाजीत
  • जोड़ों के दर्द से राहत
  • दिमाग को तेज रखता है
  • एनीमिया की समस्या में सुधार
  • पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन में सुधार
Shilajit Khane Ka Sahi Samay

शिलाजीत सुबह पीने से आप पूरे दिन एनरजेटिक फील करेगे और आपको काम करने में भी मन लगेगा और आपको थकावट महसूस नही होगी आप शाम थक ताजगी फील करेगे. और सुबह सेवन करने से आपके पेट में गैस नही बनेगी.

शिलाजीत खाने का समय रात को होता है यह गर्म होता है जिसके कारण इसको सर्दियों में एक ड्राप दूध के साथ खाना चाहिए . सर्दी का मौसम सही रहता हैं

Shilajit Khane Ke Side Effects

शिलाजीत गर्म होता है इसका सेवन गर्मी और एलर्जी के चलते त्वचा पर फोड़ें, फुंसी, रैशेज और इरीटेशन जैसे परेशनियों दिखने लगती  हैं शिलाजीत का साइड इफ़ेक्ट हो सकता है शिलाजीत के सेवन से उल्टी आना, बैचेनी महसूस करना या फिर हार्ट बीट भी बढ़ सकती है ,बार-बार पेशाव करने की इच्छा भी शिलाजीत के अधिक सेवन करने से हो सकती है.

Shilajit Khane Ke Upay

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कि लम्बे समय से पुरुषों की सेक्स पॉवर को बढाने में मददगार साबित होता है लो सेक्स ड्राइव और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन  जैसी समस्याओं का आयुर्वेदिक इलाज है जिसका सेवन कई समस्याओं से परेशां लोग करते है.

हिमालय में पाए जाने वाली यह औषधि केवल भारत में ही नही बल्कि दुनिया के कई देश इसका इस्तेमाल कर रहें है

Shilajit Khane Ki Vidhi

शिलाजीत का सेवन करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. यदि आप आम शिलाजीत ले रहे हैं तो चने के दाने जैसा इसका आकार होता है आप दिन के अंदर 2 से 3 बार इन दानों को दूध के साथ पी सकते हैं।

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Shilajit Khane Se Kya Hota Hai और Shilajit Khane Se Kya Fayda Hai पसंद आई होगी

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Skin Light Lagane Se Kya Hota Hai - Skin Light Lgane Ke Fayde Or Nuksaan

Skin Light लगाने से क्या होता है – लगाने के फायदे और नुक्सान, सही तरीका

Kya Kaise
Evion Capsule Khane Se Kya Hota Hai और Evion Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Evion Capsule खाने से क्या होता है – एवियन टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Power Loom Kya Hai और Power Loom Ka Avishkar Kisne Kiya

Power Loom क्या है – पॉवर लूम का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *