Tiger Balm Uses in Hindi, जाने टाइगर बाम के #6 बेहतरीन फायदे

| | 4 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Tiger Balm Uses in Hindi और Tiger Balm Ke Fayde.

इसके साथ ही जानेंगे की Tiger Balm के नुकसान, Tiger Balm Se Kya Hota Hai, टाइगर बाम क्या होता है, टाइगर बाम कैसे यूज़ करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Tiger Balm Uses in Hindi

1. दर्द और सूजन का इलाज: Tiger Balm का सबसे प्रमुख उपयोग दर्द और सूजन के इलाज में होता है. यह जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों के दर्द, हड्डियों के दर्द, Migraine, Headache इत्यादि को कम करने में मदद करता है.

2. सिरदर्द और माइग्रेन: सिरदर्द और माइग्रेन के इलाज के लिए Tiger Balm का उपयोग किया जाता है. सिर में Tiger Balm से Message करने पर आपको ताजगी और आराम मिलता है.

3. श्वसन तंत्र संबंधित समस्याएँ: Camphor और Menthol के साथ Tiger Balm मिलकर उसका भांप लेने से आपको आराम प्रदान होता है. यह Sensitivity, नाक बंद, खांसी, जुखाम जैसे श्वसन तंत्र संबंधित समस्याओं को सुधारने में मदद करता है.

4. मांसपेशियों की थकान और कस जाने पर: यदि आपकी मांसपेशियों में थकान है या कसने की समस्या है, तो Tiger Balm के उपयोग से इसे ठीक किया जा सकता है. इसका उपयोग थकान और मांसपेशियों को ढीला करने के लिए किया जाता है.

5. सौंदर्य का सहायक: Tiger Balm का उपयोग सौंदर्य सम्बन्धित समस्याओं के इलाज में भी किया जा सकता है. इसका उपयोग त्वचा की देखभाल, Dark Circles कम करने, मस्सों को कम करने के लिए किया जाता है.

6. स्थानीय Cutting और Germ Infection के खिलाफ: Tiger Balm को Cuttings और Infection  से लड़ने के लिए भी उपयोग किया जाता है. यह त्वचा को कटाणुओं से  बचाने में मदद करते हैं.

7. Minor Headache और Stress के खिलाफ: Tiger Balm का उपयोग Minor Headache और Stress के साथ-साथ तनाव कम करने के लिए भी किया जाता है. इसके मसाज से तनाव कम होता है और मानसिक चैन को सुधारता है.

Tiger Balm Ke Fayde

1. यह आपके शारीरिक दर्द, मांसपेशियों के खिचाव इत्यादि समस्याओं में आपको आराम पहुंचाता हैं.

2. इसके Vapours सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने और सांस लेने में मदद करते हैं. आप इसे छाती और गले में लगाकर सर्दी-जुकाम के दर्द को कम कर सकते हैं.

3. सिरदर्द में भी Tiger Balm का उपयोग किया जाता है. आप इसे मस्तिष्क के दर्द भरे हिस्से पर हल्के हाथों से लगाकर मालिश कर सकते हैं, जो सिरदर्द को कम करने में मदद करता है.

4. मांसपेशियों या जोड़ों में सूजन (Inflammation) होने पर भी Tiger Balm का उपयोग किया जाता है. यह सूजन को कम करने और आराम प्रदान करने में सहायक होता है.

5. कुछ लोग मच्छरों के काटने पर Tiger Balm का उपयोग करते हैं, इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो जलन और सूजन को कम करते हैं.

6. Tiger Balm के वेपर्स को प्राणायाम और स्वास तंत्रिका विकल्पों में उपयोग करने से सांस लेने में आसानी होती है.

Tiger Balm Kis Kaam Aata Hai

टाइगर बाम दर्द निवारण,  सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने, सिरदर्द, सूजन, जलन इत्यादि जैसे समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Tiger Balm Lagane Se Kya Hota Hai

टाइगर बाम एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक बाम है, जो दर्द और सूजन को कम करने, सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने, शारीरिक आराम प्रदान करने इत्यादि के लिए इस्तेमाल होता है.

Tiger Balm Kis Kaam Mein Aata Hai

Tiger Balm शरीर में होने वाले दर्द के निवारण में उपयोग किया जाता है. घुटने में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, सुजन, मोच दर्द आदि में टाइगर बाम का उपयोग किया जाता है.

Tiger Balm Kya Kaam Aata Hai

टाइगर बाम शरीर में होने वाले दर्द के निवारण के काम में आता है.

Tiger Balm Lagane Se Kya Hota Hai

टाइगर बाम लगाने से हड्डियों और मांसपेशियों का दर्द कम होता है. पीठ दर्द, सर दर्द, जोड़ो के दर्द आदि कई तरह के दर्द में आराम पहुँचता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Tiger Balm Uses in Hindi और Tiger Balm Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Deepa है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Medicines से जुड़े Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Medicines और Home Remedies की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *