जाने Serum लगाने के #31 बेहतरीन फायदे, सीरम लगाने का तरीका

| | 7 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Serum Lagane Ke Fayde और Serum Lagane Ka Tarika.

साथ ही जानेंगे ज्यादा Serum आपकी सेहत के लिए कैसा है,  Serum लगाने से क्या होता है, Serum लगाने के नुकसान, Serum की कीमत इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Table Of Contents

Serum Lagane Ke Fayde

1. Moisturization11. त्वचा को राहत प्रदान करना21. दिन-भर की धूप के प्रभाव से बचाव
2. Anti-Aging लाभ12. चिपचिपी त्वचा से छुटकारा22. नींबू और नारियल तेल के साथ
3. Hydration और Anti-Inflammatory गुण13. Pigmentation को कम करना23. Skin Type के हिसाब से
4. Vitamin और Antioxidants14. छाइयों को कम करना24. Serum को सही तरीके से लागू करना
5. धूप और प्रदूषण के खिलाफ सुरक्षा15. प्रबंधन की ज़रूरत कम करना25. नियमित उपयोग करना
6. Protection और Repair16. Skincare निर्माण करना26. Skin Texture की देखभाल
7. अन्य स्किन परेशानियों का इलाज17. त्वचा को Youth बनाना27. Blackheads और Whiteheads को कम करना
8. त्वचा की बेहतरीन अवस्था18. सूजन को कम करना28. Viral Skin Infection से बचाव
9. त्वचा का Tone और Texture 19. Stress कम करना29. बीमारियों से बचाव
10. Skincare Routine20. निष्क्रिय त्वचा को जगाना30. त्वचा की बाहरी सुरक्षा

1. Moisturization

सीरम त्वचा को गहराई तक मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है. इसमें Aloe Vera, Hyaluronic Acid एवं दूसरे Hydrating घटक होते हैं जो त्वचा को नमी देने और मुलायम बनाने में मदद करते हैं. यह त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है और उसे सुखद और चमकदार बनाता है.

2. Anti-Aging लाभ

Serum Anti-Aging लाभ प्रदान करता है. इसमें विटामिन सी, Retinoids और Peptides जैसे उपादान होते हैं, जो झुर्रियों को कम करने, त्वचा की ताजगी को बनाए रखने और उसे फिर से युवा बनाने में मदद करते हैं. यह त्वचा की Tone और Texture को भी सुधारता है.

3. Hydration और Anti-Inflammatory गुण

सीरम में जीवंत सामग्री होती है जो त्वचा के इंफ्लेमेशन को कम करने और रूखापन को दूर करने में मदद करती है. इसके प्रयोग से त्वचा के लाल-चकत्ते, डर्मेटाइटिस या अन्य चिकित्सकीय समस्याओं को कम किया जाता है.

4. Vitamin और Antioxidants

कई Serum में Vitamin C और अन्य Antioxidants होते हैं, जो त्वचा को कई प्रकार के क्षति कारक Radicals के खिलाफ सुरक्षित करने में मदद करते हैं. इसके प्रयोग से त्वचा के Stimulation को कम किया जाता है, जिससे त्वचा का बेहतर स्वास्थ्य बना रहता है.

5. धूप और प्रदूषण के खिलाफ सुरक्षा

कई सीरम में सूर्य की किरणों और प्रदूषण से त्वचा की सुरक्षा के लिए उपादान होते हैं. इनका उपयोग करके आप त्वचा को हानिकारक धूप के प्रभावों से बचाते हैं और प्रदूषण के कारण होने वाले क्षति को कम करते हैं.

6. Protection और Repair

कुछ सीरम त्वचा की Protection और Repair करने की क्षमता रखते हैं. ये त्वचा को बाहरी कठिनाइयों से बचाने और उसकी गहरी लगाम बढ़ाने में मदद करते हैं.

7. अन्य स्किन परेशानियों का इलाज

सीरम का उपयोग कुछ विशेष स्किन समस्याओं के इलाज में भी किया जाता है, जैसे कि Eczema या Rosacea. इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेना अच्छा होता है.

8. त्वचा की बेहतरीन अवस्था

सीरम का नियमित उपयोग करने से आपकी त्वचा की बेहतरीन अवस्था बनी रहती है. यह त्वचा की उन तंतु-रेखाओं को कम करने में मदद करता है जो उसे उम्र के साथ होती हैं और उसे Glowing और स्वस्थ बनाता है.

9. त्वचा का Tone और Texture को सुधारना

कुछ सीरम त्वचा के रंग और Texture को सुधारने में मदद करते हैं. Vitamin C और Alpha Hydroxy Acid जैसे उपादान त्वचा के Tone को बेहतर बनाते हैं, जबकि Hyaluronic Acid और Peptides त्वचा के Texture को सुधारने में मदद करते हैं.

10. Skincare Routine में शामिल करना

सीरम को Skincare Routine में शामिल करना आपकी त्वचा को निखारता है और उसे बेहतर बनाता है. आपके पास जितनी भी अधिक Skincare उत्पाद हों, आपकी त्वचा को उतनी ज्यादा देखभाल मिलती है और वह बेहतर दिखती है.

11. त्वचा को राहत प्रदान करना

यदि आपकी त्वचा सूखी या तंदुरुस्त है, तो सीरम उसे राहत प्रदान करता है. इसमें Aloe Vera, Shea Butter और अन्य Oppositionist घटक होते हैं जो त्वचा को आराम देने में मदद करते हैं.

12. चिपचिपी त्वचा से छुटकारा

सीरम त्वचा की चिपचिपी स्थिति को सुधारता है. यह त्वचा के Oily Performance को नियंत्रित करता है और उसे स्वस्थ बनाता है.

13. Pigmentation को कम करना

Pigmentation या Dark Spots को कम करने के लिए कुछ सीरम उपलब्ध होते हैं. इसके लिए विटामिन सी, Arbutin और Kojic Acid जैसे उत्पादनों का प्रयोग किया जाता है.

14. छाइयों को कम करना

सीरम छाइयों को कम करने में मदद करता है. यह त्वचा के अंधकार को कम करने और उसे अधिक Bright बनाने में मदद करता है.

15. प्रबंधन की ज़रूरत कम करना

कुछ सीरम त्वचा के तीव्र प्रबंधन को कम करने में मदद करते हैं, जैसे कि Acne के दाग और दाग़.

16. Skincare निर्माण करना

सीरम आपकी Skincare निर्माण को पूरा करता है. यह आपके Skincare Routine का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनता है और आपके पास अधिक उत्पाद होने का मतलब होता है.

17. त्वचा को Youth बनाना

कुछ सीरम त्वचा को Youth बनाने में मदद करते हैं. ये त्वचा के कुछ लक्षणों को कम करते हैं, जैसे कि झुर्रियों की गहराई, Radicals के प्रभाव और बालों के पत्थर.

18. सूजन को कम करना

यदि आपकी त्वचा पर सूजन हो, तो कुछ सीरम इसे कम करने में मदद करते हैं. इसमें Aloe Vera और Collagen Peptides जैसे घटक होते हैं जो सूजन को दूर करने में मदद करते हैं.

19. Stress और तनाव को कम करना

कुछ सीरम में Stress और तनाव को कम करने वाले उपादान होते हैं, जो त्वचा को शांति और Relax करते हैं.

20. निष्क्रिय त्वचा को जगाना

सीरम का नियमित उपयोग करने से त्वचा को जगाया और सक्रिय बनाया जाता है. यह त्वचा को स्वस्थ और जीवंत बनाता है.

21. दिन-भर की धूप के प्रभाव से बचाव

कुछ सीरम में सूर्य की किरणों से होने वाले तन के प्रभावों को कम करने के लिए उपादान होते हैं. इसके बिना, त्वचा सूर्य की किरणों के कारण Damage होता है, जिससे उसमें Dark Spots और तन होता है.

22. नींबू और नारियल तेल के साथ दोपहर में Best Serum

सीरम को दोपहर के समय नींबू और नारियल तेल के साथ उपयोग करने से आपकी त्वचा को और भी ज्यादा लाभ होता है. नींबू त्वचा को Brighten करने में मदद करता है और नारियल तेल त्वचा को गहराई से Moisturize करता है.

23. अपने Skin Type के हिसाब से Serum चुनना

सीरम को चुनते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखें. यदि आपकी त्वचा Oily है, तो आपको एक Matte Base के सीरम की तलाश होनी चाहिए, जबकि सूखी त्वचा वालों के लिए Hydrating सीरम फायदेमंद होता है.

24. Serum को सही तरीके से लागू करना

सीरम को सही तरीके से लागू करने के लिए आपको इसे अपनी Skincare Routine के आखिर में या अपनी Morning और Night Routine के बीच में लगाना होता है. सीरम को त्वचा पर लगाने के बाद, आपको इसे धीरे-धीरे अच्छी तरह से मसाज करना होता है ताकि यह त्वचा में अच्छी तरह से Absorb हो सके.

25. नियमित उपयोग करना

सीरम के नियमित उपयोग का मतलब है कि आपको इसे दिन में और रात को लगाना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा को उसके फायदों का पूरा लाभ मिल सके.

26. Skin Texture की देखभाल

सीरम को त्वचा की टेक्सचर की देखभाल करने के लिए भी उपयोग किया जाता है. यह त्वचा को मुलायम और छवि बनाने में मदद करता है.

27. Blackheads और Whiteheads को कम करना

सीरम का उपयोग Blackheads और Whiteheads को कम करने के लिए भी किया जाता है. इसमें Salicylic Acid और Alpha Hydroxy Acid जैसे उपादान होते हैं जो त्वचा की अधिक Oiliness को कम करने में मदद करते हैं.

28. Viral Skin Infection से बचाव

कुछ Serum Viral Skin Infection से बचाव करने में मदद करते हैं, जैसे कि Herpes Labialis या अन्य तरह की स्किन Infection. इनमें Antiviral और Antibacterial उपादान होते हैं जो संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं.

29. बीमारियों से बचाव

कुछ सीरम त्वचा को बीमारियों से बचाने के लिए लाभदायक होते हैं. इनमें Antimicrobial और Antifungal उपादान होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

30. त्वचा की बाहरी सुरक्षा

कुछ सीरम त्वचा की बाहरी सुरक्षा के लिए उपादान होते हैं जो त्वचा को प्रदूषण, धूप और अन्य हानिकारक घटकों से बचाने में मदद करते हैं.

31. त्वचा को बनाए रखना बेहतर

सीरम का नियमित उपयोग त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है. यह आपकी त्वचा को उसके प्राकृतिक बेहतरीन स्वरूप में बनाए रखता है और उसे स्वस्थ और Radiant बनाता है.

Serum Lagane Ka Tarika

1. त्वचा की सफाई करें: पहले तो त्वचा को ध्यान से साफ करें. इसके लिए आप अपने चेहरे को हल्के गरम पानी से धोते हैं या फिर अपने उपयोग किए गए क्लींज़र से चेहरे को साफ करें. ध्यान दें, त्वचा को हल्के दबाव से ही साफ करेंताकि त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुँचे.

2. टोनर का इस्तेमाल करें: सफाई करने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें. टोनर त्वचा को बैलेंस करते हैं और सीरम के प्रभाव को बेहतर बनाते हैं.

3. सीरम लगाएं: अब सीरम की चंद बूँदें अपने हाथ पर निकालें और ध्यान से चेहरे पर लगाएं. सीरम को हल्के दबाव के साथ लगाना बेहतर होता हैताकि त्वचा इसे अच्छी तरह से अब्ज़ॉर्ब कर सके. सीरम को चेहरे, गर्दन और डेकोलेट एरिया पर लगाएं.

4. तब्दील से लगें: सीरम लगाने के बाद थोड़ा समय देंताकि त्वचा इसे अच्छी तरह से अब्ज़ॉर्ब कर सके. आप 1-2 मिनट तक सीरम को तब्दील से लगाते हैं.

5. मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें: सीरम के बाद मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें. मॉइस्चराइज़र त्वचा को पोषण देता है और उसे लॉक करता है.

6. सूर्य की किरनों से बचाव: दिन में सीरम लगाने के बाद सूर्य की किरनों से बचाव के लिए SPF वाला सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

Serum Kab Lagana Chahiye

1. सुबह या शाम: सीरम को सुबह और शाम दोनों समय लगाया जाता है. सुबह को लगाने से आपकी त्वचा को दिन भर के दुष्प्रभाव से बचाया जाता है, जबकि रात को लगाने से आपकी त्वचा को पोषण और पुनर्जीवन मिलता है. आप सुबह और शाम दोनों समय सीरम का इस्तेमाल करके भी त्वचा को बेहतर बनाते हैं.

2. सूर्य प्रकाश से बचाव: अगर आप सीरम लगाने के बाद सूर्य प्रकाश से सीधे संपर्क में आएंगे, तो सुरक्षा के लिए एक सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भी महत्वपूर्ण है. सीरम लगाने के बाद सनस्क्रीन लगाने से आपके चेहरे को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करेगा.

3. रात को लगाना: रात को लगाने से त्वचा को पूरी रात सीरम के पोषक तत्वों का लाभ मिलता है. सीरम रात को लगाकर त्वचा को नई रौनक और जीवंतता देने में मदद करता है. यदि आप दिन भर व्यस्त रहते हैं तो रात को सीरम लगाना एक अच्छा विकल्प होता है.

4. स्किनकेयर रूटीन के हिसाब से: सीरम को आपके स्किनकेयर रूटीन के अनुसार इस्तेमाल करना चाहिए. सीरम लगाने से पहले और बाद में आप अपने क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइज़र का भी इस्तेमाल करते होंगे. सीरम उनके बाद लगाया जाता है.

5. संवेदनशीलता: आपकी त्वचा की संवेदनशीलता पर भी निर्भर करता है कि आप सीरम कब लगाना चाहते हैं. कुछ लोग सीरम को लगाने से पहले और कुछ लोग उसके बाद टोनर और मॉइस्चराइज़र लगाते हैं.

Serum Lagane Se Kya Hota Hai

1. त्वचा की पोषण: सीरम त्वचा को पोषण तत्वों से भर देता है. इसमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड्स जैसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं. ये पोषण तत्व त्वचा को स्वस्थ और प्रकाशमान बनाते हैं.

2. रुकावट का समाधान: कुछ सीरम में रुकावट को दूर करने और मुँहासों जैसी समस्याओं को कम करने में मददकारी तत्व होते हैं. सैलिसिलिक एसिड, नियासिनामाइड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स जैसे तत्व त्वचा के मुँहासों और रुकावतों को कम करने में मदद करते हैं.

3. आंखों की उम्र के लक्षणों का समाधान: एंटी-एजिंग सीरम में कॉलेजन, हायल्यूरोनिक एसिड, रेटिनॉल और पेप्टाइड्स जैसे तत्व होते हैं जो झुर्रियों और सूक्ष्म रेखाओं को कम करने में सहायक होते हैं. ये त्वचा को फिर से लचीला और युवान बनाते हैं.

4. हाइपर-पिगमेंटेशन को कम करें: कुछ सीरम हाइपर-पिगमेंटेशन या रंग के फर्क को कम करने में मदद करते हैं. ये डार्क स्पॉट्स, ब्लेमिशेस और मेलास्मा को कम करने में सहायक होते हैं.

5. त्वचा कीताजगी: सीरम त्वचा कोताजगी देने और उसकी चमक को भर देने में मदद करता है. इसके लगाने से त्वचा में प्राकृतिक ग्लो आता है.

6. सूखम अंशों को छोटा करें: कुछ सीरम पोर्स को छोटा करने और त्वचा को स्मूथ बनाने में मदद करने वाले होते हैं. ये त्वचा के टेक्सचर को सुधारने में मददगार होते हैं.

7. त्वचा की सुरक्षा: कुछ सीरम त्वचा को दुष्प्रभावों जैसे यूवी किरणों, प्रदूषण और तली हुई हवा से बचाने में मदद करते हैं. ये त्वचा की बाहरी सुरक्षा में मददगार होते हैं.

8. त्वचा की संरक्षण: एंटीऑक्सीडेंट-रिच सीरम त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मददगार होते हैं. ये त्वचा को हानि से बचाते हैं और उसकी संरक्षण करते हैं.

Serum Lagane Ke Nuksan

1. अगर आप सीरम को अधिक मात्रा में लगाते हैं या बहुत सारे विभिन्न प्रकार के सीरम का उपयोग करते हैं, तो यह त्वचा के लिए हानिकारक होता है. इससे त्वचा पर खुजली, लालिमा या छोटे दाने होते हैं.

2. कुछ सीरम में मौजूद तत्व आपकी त्वचा से सही नहीं होते और आपको त्वचा के एलर्जिक प्रतिक्रियाएँ जैसे खुजली, लालिमा या फूल जाने की समस्या होती है. यदि आप सीरम का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार की खराश या खुजली महसूस करते हैं, तो तुरंत उसका उपयोग बंद कर दें और एक डॉक्टर से संपर्क करें.

3. सीरम में मौजूद कुछ तत्व आपकी त्वचा को अधिक संकुचित बनाते हैं. इससे त्वचा संकुचित होती है, जिससे त्वचा पर खिचाव या रुकावट आती है.

4. कुछ सीरम में रेटिनॉल और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स जैसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को सूर्य प्रकाश से अधिक प्रभावित करते हैं. यदि आप इन सीरम को दिन में लगाते हैं और सूर्य की किरणों से बचाव नहीं करते हैं, तो आपको सूर्य जलता है.

5. कुछ सीरम त्वचा को अधिक सूखा बनाते हैं, जिससे त्वचा में खुदरापन महसूस होता है. यदि आपका सीरम अधिक सूखा है, तो इसके बाद में मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है.

6. कुछ हाई-एंड सीरम बहुत महंगे होते हैं और लोग इनका अधिक उपयोग करके पैसा बर्बाद करते हैं. सीरम को समझकर और सावधानी से चुनना और उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है.

7. अगर आपके सीरम में फ्रेग्रेंसेस या खुशबूदार तत्व होते हैं, तो कुछ लोगों को ये खुशबू से असहजता होती है और त्वचा पर खराश या खुजली होती है.

Serum Kya Hota Hai

सीरम एक प्रकार का त्वचा केयर उत्पाद होता है जिसका उपयोग त्वचा की देखभाल और सुंदरता के उद्देश्य से किया जाता है. सीरम आमतौर पर त्वचा पर लगाया जाता है और यह त्वचा के नीचे की स्तर पर विभिन्न प्रकार के पोषण तत्व, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य उपयोगी तत्व पहुंचाने में मदद करता है.

Serum Kitne Ka Milta Hai
  • Lakme Serum 15 ml – Rs. 599.00 /-(Face Serum)
  • Livon Serum 100 ml – Rs. 203,00/-(Hair Serum)

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Serum Lagane Ke Fayde और Serum Lagane Ka Tarika पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Deepa है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Medicines से जुड़े Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Medicines और Home Remedies की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *