TV देखने से क्या होता है – TV देखने का टाइम, फायदे और नुक्सान

TV एक ऐसा आविष्कार है जिसका निर्माण दूर जहान में हो रहे मनोरंजन को लोगों के घरों तक पहुँचाने के मकसद से किया गया था और आज तक ये Device इसी कार्य के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

TV Dekhne Se Kya Hota Hai - TV Dekhne Ke Fayde Or Nuksaan

TV में आधुनिकता के बदलाव को देखते हुए इसकी मोटाई वक़्त के साथ पतली कर दी गयी है और साथ ही इसमें एक से बढ़कर एक नए नए Features आ रहे हैं जिससे आज भी लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं और इसे खरीद रहे हैं.

आज भी बच्चों, बूढ़ों एवं घर में रहने वाली महिलाओं का एक मात्र मनोरंजन का जरीया TV है. जो बच्चे घर में ज़्यादा रहते हैं उन्हें कई बार टीवी ज़्यादा समय तक देखते रहने की बुरी आदत लग जाती जिससे कम उम्र में उनकी आँखों को नुक्सान पहुँच सकता है.

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएंगे की TV देखने से क्या होता है और TV देखने के फायदे और नुक्सान.

साथ ही हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे TV का उपयोग ज़्यादा करने से क्या होता है, लगातार TV देखने के फायदे और नुक्सान, अगर आप बहुत ज़्यादा TV देखते है तो आपको कौन कौन सी बीमारियां हो सकती हैं इत्यादि की जानकारी पूरे विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं आर्टिकल TV देखने से क्या होता है पढ़ने से….

TV Dekhne Se Kya Hota Hai

टीवी एक ऐसा मनोरंजन का डब्बा है जिसकी आदत हर किसी का दिमाग खराब कर सकती है. पर अगर आप एक सिमित समय से अपने मन को ठीक करने के लिए टीवी देखते हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा है.

सिमित मात्रा में टीवी देखने से आपका दिमाग रिफ्रेश होता है. आपको कई सारी नई चीज़ें सिखने एवं याद करने में आसानी होती है, साथ ही अगर आप ताजे मन से किसी भी काम को करते है तो उस काम को अच्छी तरह से करने में आपका मन लगता है.

पर अगर आप टीवी का इस्तेमाल हद से ज़्यादा करते हैं, आपने टीवी को इस्तेमाल करने का ऐसा कोई निर्धारित वक़्त नहीं बना रखा है. आप आपके कई सारे कामों को अधूरा छोड़कर टीवी का इस्तेमाल करते रहते हैं तो आपको इससे कई सारी परिशानियाँ झेलनी पड़ सकती हैं.

आपको पता है अगर आप टीवी का इस्तेमाल लगातार ज़्यादा करते रहते हैं तो इस से आपको कई सारे रोग भी हो सकते हैं जिनका नुक्सान आपको ज़िन्दगी भर के लिए भारी पड़ सकता है. यह रोग आपके मानसिक संतुलन को ख़राब कर सकते हैं और हो सकता है आपको Brain हेमरेज, सर दर्द, माइग्रेन, पैरालिसिस इत्यादि की परेशानियां हो सकती हैं.

TV Dekhne Ke Fayde

टीवी देखने के फायदे:

  • यह आपको बिना बाहर कहीं जाए पूरे देश विदेश की खबर घर बैठे देने में सक्षम है.
  • टीवी का निर्माण रेडियो के बाद हमे चलती हुई चित्रों के माध्यम से मनोरंजन पहुँचाने का था.
  • टीवी आपके खली समय में वक़्त गुजरने का एक मात्र बेहतरीन तरीका है.
  • टीवी को एक निर्धारित मात्रा में देखने से ये आपके दिमाग को रिलैक्स करता है और आपकी परेशानियों को दूर रखता है.
  • टीवी के माध्यम से हम देश विदेश की खबरें लेने के साथ साथ अलग अलग देशों की भाषाएँ बोलना भी सिख सकते हैं.
  • टीवी पूरे घर का एक मात्र जरिया है जो की घर के बच्चों, बूढ़ों और महिलाओं को पूरे दिन भर की थकान हटाकर मनोरंजन का जरिया बनता है.
  • टीवी परिवारों को आज भी साथ जोड़े रखने में मदद करता है और हम परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं.

TV Dekhne Se Nuksan

जैसा की हम जानते हैं हर सिक्के के दो पहलु होते है उसी तरह हर अच्छी चीज़ में कुछ बुराई भी जरूर होती है तो चलिए अब हम जानते है टीवी देखने के नुक्सान.

टीवी देखने के नुक्सान:

  • टीवी आपकी ज़िन्दगी के कीमती समय की बर्बादी चुटकियों में करने में सक्षम है.
  • ज़्यादा समय तक लगातार टीवी देखने से आपकी आँखों का पानी सूखता है और आपको चश्मे लग सकते हैं.
  • टीवी पर कई तरह के 18+ Shows, Crime, और बुरी चीज़ें भी दिखाई जाती है, जो की हमारे बच्चों की परवरिश को एक गलत संगती की तरफ ले जा सकती है.
  • ज़्यादा देर तक टीवी देखने से हमारे शरीर पे कई सारे बुरे प्रभाव पड़ते हैं.
  • अगर आप ज़्यादा टीवी देखते हैं तो इसका असर आपके दिमाग पर सीधे ज़ोर की तरह पड़ सकता है और आपको कई सारी परेशानियां जैसे की चिड़चिड़ापन, भूलने की बिमारी, किसी चीज़ के बारे में ज़्यादा नहीं सोच पाना इत्यादि जैसी बिमारी हो सकती है.
  • ज़्यादा टीवी देखने से न सिर्फ आपके शरीर को समस्या होती बल्कि इसका असर आपके काम पर भी पड़ता है और आपको इसमें कमियां नज़र आने लगती हैं.
  • अगर आप एक जगह बैठे बैठे टीवी देखते रहते हैं तो इससे आपके शरीर का मोटापा बढ़ता है और आपके शरीर में लकवा मारने के मौके बढ़ जाते हैं.
  • गर्भवती महलाओं पर भी इसका नुक्सान होता है, और इस से निकलने वाली किरणें बच्चे Growth में समस्याएं लाती हैं.
Ramzan Mein TV Dekhne Ka Azab

अगर आप रमजान में टीवी देखते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों ध्यान रखना चाहिए क्यूंकि इस महीने को अल्लाह की रेहमत का वक़्त माना जाता है और अगर आप ऐसे वक़्त में टीवी पर किसी प्रकार के अश्लील/ बुराई फ़ैलाने वाले Content देखते हैं या फिर किसी को बुरा भला कहते हैं तो आपको इसके लिए नर्क में एक अलग किस्म की सजा दी जाती है.

Sapne Me TV Dekhne Ka Matlab

शास्त्रों के अनुसार अगर आप सपने में टीवी देखते हैं तो यह आपके लिए लाभ का प्रतिक है. आपको ये जानकर हैरानी होगी सपने में टीवी देखने को शुभ माना गया है, यह बात आपको ये दर्शाता है की आपके जीवन में धन की प्राप्ति होगी और आपको आने वाले दिनों में लक्ष्मी के दर्शन होंगे. 

घर के वस्तुओं के हिसाब से आपके घर में लक्ष्मी जी का दिराजमान होना तय है और आप जल्द अमीर बनने वाले हैं. 

TV Dekhne Se Kya Hota Hai – FAQs
TV Kitni Der Dekhna Chahiye

पूरे दिन भर में 1/2 घंटे से ज़्यादा TV नहीं देखना चाहिए.

Jyada TV Dekhne Ke Nuksan

TV ज्यादा देखने से आपका शरीर सुस्त पड़ सकता है, आपके शरीर का मोटापा बढ़ सकता है और आप ज़िन्दगी भर के लिए पैरालाइज्ड हो सकते हैं.

TV Dekhne Ka Sahi Time

TV देखने का सही वक़्त सारे दिन काम करने के बाद रात में परिवार के साथ या फिर सुबह में व्यापार से जुड़ी खबरों को जानने के लिए 30 min. सुबह निकलने से पहले.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट TV Dekhne Se Kya Hota Hai और TV Dekhne Ke Fayde Or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Google Map Ka Avishkar Kisne Kiya और Google Map Par Shop Kaise Dale

Google Map का आविष्कार किसने किया – गूगल मैप पर शॉप कैसे डाले

Avishkar
Vitamin B12 Ki Kami Se Kya Hota Hai और Vitamin B12 Ki Kami Ke Lakshan

Vitamin B12 की कमी से क्या होता है – कमी के लक्षण, होने वाले रोग, कार्य और स्त्रोत

Health
Pen Ka Avishkar Kisne Kiya और Pen Kaise Banta Hai

Pen का आविष्कार किसने किया – पेन कैसे बनता है, पेन के बारे में बताइये

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *