Zinc की कमी से क्या होता है, फायदे नुक्सान, किसमें पाया जाता है, Tablet

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Zinc Ki Kami Se Kya Hota Hai और सबसे ज्यादा जिंक किसमें पाया जाता है साथ ही जानेंगे की जिंक का क्या काम है व जिंक क्या खाने से मिलता है.

Zinc Ki Kami Se Kya Hota Hai और सबसे ज्यादा जिंक किसमें पाया जाता है

इसके साथ ही यह भी जानेंगे की जिंक प्राप्त करने के सोर्स क्या है और सबसे ज्यादा जिंक किसमे पाया जाता है. यह सब हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Zinc Ki Kami Se Kya Hota Hai

हमारे शरीर में जिंक नहीं बनता, बल्कि शरीर को उसकी कुछ मात्रा की जरुरत होती है जो हम कुछ चीज़े खा पीकर पूरी कर सकते है. वैसे तो इसकी कमी का होना बहुत मुश्किल होता है पर इसकी कमी होने से कुछ नुकसान जरुर हो सकता है.

जिंक की कमी का टेस्ट आप ब्लड, यूरिन और बालो का टेस्ट करके कर सकते है.

जिंक जिसे हम जस्ता भी कहते है इसकी कमी होने पर, भूख कम लगना, वजन कम होना, डायरिया, कमजोरी महसूस होना, बार बार दस्त आना, घाव का धीरे धीरे भरना आदि लक्षण देखने को मिल सकते है.

सबसे ज्यादा जिंक किसमें पाया जाता है

वैसे तो जिंक के कई स्त्रोत होते है जिनमे दाल, फलियाँ, अंडा, मछली, पनीर,दूध आदि होते है. पर जिंक का सबसे अच्छा सोर्स मूंगफली को माना जाता है.

क्योकि इसमें जिंक के साथ साथ आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन ई एवं फोलिक एसिड होता है.

Zinc Ke Fayde Aur Nuksan

जिंक के फायदे:

  1. जिंक के सेवन से दस्त की समस्यां को हल किया जा सकता है.
  2. इसके सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बडती है जिससे रोगों से लड़ने में मदद मिलती है.
  3. यह घाव को तेजी से भरने में भी उपयोगी होता है.
  4. जिंक गर्भवती महिलाओं के लिए भी महत्वपूर्ण होता है जो शिशु के विकास एवं वृद्धि में सहायक होता है.
  5. शरीर में अगर कभी सुजन आ जाता है तो यह सुजन कम करने में भी फायदेमंद होता है.
  6. शरीर में अगर कभी कमजोरी महसूस हो तब भी आप जिंक का सेवन कर सकते है इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी.
  7. जिंक के सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाने में भी उपयोगी होता है.

जिंक के नुकसान:

  1. जिंक की कमी होने पर आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है जिससे आप बार बार बीमार पड़ सकते है.
  2. जिंक शरीर के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है इसकी कमी से शारीरिक विकास में बाधा आ सकती है.
  3. ब्लड में शुगर की मात्रा के नियंत्रण में भी जिंक महत्वपूर्ण होता है इसके कम होने से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है साथ ही आपका कोलस्ट्रोल भी बड सकता है.
  4. जस्ता शरीर की हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरुरी होता है इसकी कमी से आपको कमजोरी एवं शरीर में दर्द महसूस हो सकता है.
  5. जस्ते या जिंक की कमी से अन्य समस्याएं जैसे: बालो का झाड़ना, बार बार दस्त आना, वजन में कमी, स्वाद और महक का पता न चल पाना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Zinc Se Kya Hota Hai

जिंक हमारे शरीर के लिए जरुरी चीजो में से एक है. इसके सेवन से ना केवल हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहता है बल्कि यह हमारी इम्युनिटी पॉवर को भी बढाता है.

इसे अपने नियमित खाने में शामिल करने से यह हमारे ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है साथ ही हमारे दिल और बालो के लिए भी बहुत उपयोगी होता है. जिंक किसी भी घाव को तेजी से भरने में मददगार होता है.

परन्तु इसकी कमी से आपके शरीर को कुछ समस्याएँ भी हो सकती है जैसे: भूख में कमी, मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर, बालो का गिरना आदि.

Zinc Ka Kya Kaam Hai

जिंक हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योकि इसकी हमारे शरीर में मौजूदगी से होने वाले घाव तेजी से भरते है, वही अगर इसकी कमी हो जाती है तो यह घाव भरने में बहुत समय लगने लगता है.

जिंक का सेवन बार बार दस्त आने की समस्या के लिए भी फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर को मजबूत तो बनाता ही है साथ ही यह हमारे शरीर में होने वाले रोगों से लड़ने में भी काफी मददगार होता है.

Zinc Ke Source

जिंक के कई स्त्रोत होते है जिनके के सेवन से जिंक प्राप्त किया है. आप अपनी अच्छी सेहत व जिंक की प्राप्ति के लिए अपनी डाइट में कुछ जरुरी चीज़े जैसे मीट, मछली, नट्स, डेरी के उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर, दालें, फलियाँ, मशरूम, लहुसन, अंडे आदि को शामिल कर सकते है.

जिंक टेबलेट के फायदे

अगर कभी आपको या छोटे बच्चे को दस्त लग जाते है तो डॉक्टर द्वारा उन्हें जिंक की गोली खाने को दी जाती है क्योकि यह बार बार होने वाले दस्त की समस्यां को रोकने में सहायक होता है.

घाव होने पर भी जिंक की गोली का सेवन कर सकते है क्योकि यह घाव को तेजी से भरने में सहायक होता है. इसके अलावा भी इसके बहुत फायदे होते है.

Zinc Kisme Hota Hai

जिंक फलियों, चना, हरी सब्जिया, मसूर, बीन्स, मीट, पनीर, अंडे आदि चीजों में होता है.

Zinc – FAQs
Zinc Kya Khane Se Milta Hai

जिंक की कमी होने पर कुछ जरुरी चीजो का सेवन करके इसकी पूर्ति की जा सकती है. जिंक की कमी होने पर आप दाल, मटर, बीन्स, पनीर, मूंगफली, अखरोट, बादाम, दूध एवं अंडे का सेवन कर इसकी कमी को पूरा कर सकते है.

Zinc Ki Kami Se Hone Wale Rog

जिंक की कमी होने से आपको कई तरह की समस्याएं जैसे सुजन आना, कमजोरी लगना, बालो का गिरना, हाथ पैर दर्द करना, कमर दर्द, त्वचा की चमक फीकी पड़ना, मानसिक दिक्कते आदि हो सकती है इसलिए अपने भोजन में प्रतिदिन नियमित जिंक अवश्य लें.

जिंक की कमी कैसे पूरी करें

अगर कभी आपको जिंक की कमी हो जाती है तो आप जिंक युक्त पदार्थो जैसे छोले, अंडा, मछली, मशरूम, काजू, लहुसन, डेरी उत्पाद जैसे दूध, दही, आदि या फिर जिंक की गोली का इस्तेमाल कर इसकी कमी को पूरा कर सकते है.

Zinc Kisme Paya Jata Hai

जिंक कई तरह के खाने और पीने की सामग्रियों में पाया जाता है. यह मूंगफली, तील, मछली, अंडे, दूध, एवं दूध से निर्मित पदार्थ, लहुसन, तरबूज के बीज, ड्राई फ्रूट्स एवं कई तरह की सब्जियों आदि में यह पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

Zinc Ki Kami Ke Lakshan

जिंक की कमी होने पर आपके शरीर में आपको कुछ लक्षण देखने को मिल सकते है. लूज़ मोशन (दस्त), भूख कम लगना, वजन कम होना, कमजोरी महसूस होना, स्वाद का पता ना चलना आदि यह सब सब जिंक की कमी के लक्षण को दर्शाता है.

Zinc Khane Ke Fayde

दस्त के इलाज में, घाव तेजी से भरने, यौन समस्याओं को दूर करने, सर्दी-जुखाम में, सूजन कम करने, कमजोरी दूर करने और स्मरण शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Zinc Ki Kami Se Kya Hota Hai और सबसे ज्यादा जिंक किसमें पाया जाता है पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाएं व इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी जानना हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Python Language Kya Hai - Python Kaise Download Kare

Python Language क्या है – Python कैसे Download करे लैंग्वेज कैसे सीखे

EducationInternet
indian army me kaise jayen

Indian Army में कैसे जाएँ | Army Join कैसे करे Full Detail

Job
Olay Cream Se Kya Hota Hai और Olay Cream Ke Fayde Aur Nuksan

Olay Cream से क्या होता है – Olay Cream के फायदे और नुकसान,Price

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *