AC का आविष्कार किसने किया – AC में सोने के फायदे/नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की AC Ka Avishkar Kisne Kiya और AC Me Sone Ke Nuksan साथ ही जानेंगे की एसी क्या होती है और एसी में टन क्या होता है.

AC Ka Avishkar Kisne Kiya और AC Me Sone Ke Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एसी में रहने के फायदे, नुकसान और एसी के बारे में जानकारी दीजिए. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

AC Ka Full Form

AC का फुल फॉर्म “Air Conditioner” होता है. इसे हिंदी भाषा में “वातानुकूलक” कहते है.

AC Kya Hoti Hai

AC एक ऐसा विद्युत उपकरण है जो किसी भी बंद कमरे के तापमान को कम करने अर्थात ठंडा करने और नियंत्रित करने में उपयोग की जाती है.

इसकी मदद से आप ठंडी हवा प्राप्त कर सकते हैं. गर्मियों के दिनों में गर्मी से बचने के लिए AC का इस्तेमाल अधिक किया जाता है.

AC Kitne Ki Aati Hai

बाजार में कई तरह केAC आते है. सबकी कीमत उनकी गुणवत्ता, ब्रांड और कंपनी पर निर्भर करती है. Samsung 1 Ton 3 Star Split AC – White की कीमत फ्लिपकार्ट पर 29,990 रुपये बताई गयी है.

अन्य कंपनियों की AC की कीमत कम ज्यादा हो सकती है. यह कीमत 25000 से 40000 रुपये तक हो सकती है.

AC Me Ton Kya Hota Hai

AC में Ton का मतलब वजन से नहीं ठंडक से होता है. आपका ऐसी जितने टन का होगा वह उतनी ठंडक देने के योग्य होगा. अगर आपका AC 1 टन का होता है तो इसका मतलब वह आपके कमरे में 1 टन के बर्फ जितनी ठंडक दे सकता है वही 2 टन का AC 2 टन के बर्फ बराबर ठंडक दे सकता है.

AC Ka Avishkar Kisne Kiya

Air Conditioner (AC) का आविष्कार सन 1902 में न्यूयार्क शहर के बफ़ेलो में Willis Carrier ने किया था. विलिस कैरियर द्वारा ही सबसे पहले AC का आविष्कार किया गया था.

परन्तु ऑफिसियल रूप से स्टुअर्ट डब्ल्यू  क्रेमर ऑफ़ चार्लोट ने AC बनाकर उसका पेटेंट अपने नाम कराया था. इनके द्वारा हवा में से नमी को कम करने का तरीका ढूंढा था. जिसे एयरकंडीशनर नाम दिया गया था.

समय के साथ-साथ AC की जरुरत भी बढ़ने लगी और इसमें नए-नए तरीके भी अपनाये जाने लगे और इसे अपग्रेड किया गया. इसके आविष्कार के 8 साल बाद ही छोटे घरो के लिए चार्ल्स गेट ने पहला AC बनाया जिसकी साइज अन्य AC की साइज के मुकाबले छोटी थी. इसके पहले AC की साइज बड़ी हुआ करती थी.

AC Ke Bare Mein Jankari

AC एक ऐसा उपकरण होता है जिसकी मदद से किसी भी जगह के तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है. गर्मी के दिनों में यह कमरे में ठंडक रखती है जिसकी वजह से हमें गर्मी नहीं लगती, वहीं ठण्ड के दिनों में इसकी वजह से गर्माहट का लुत्फ़ उठाया जा सकता है.

पहले के AC आकर में काफी बड़े होते थे परन्तु सबकी जरूरतों और उपयोगिता की वजह से इसके आकार में परिवर्तन भी किया गया और इसे छोटी साइज में बनाया जाने लगा.

AC Ki Company Ke Naam

देश-विदेश में कई तरह की AC की कंपनिया मौजूद है जैसे: Godrej, Samsung, Haier, Voltas, Havells (llyod), Hitachi, Panasonic, Carrier, Onida, O general, Mitsubishi, Daikin आदि.

AC Ke Parts

AC के कई पार्ट्स होते है जिनमे से हम आपको 5 मुख्य भागो के नाम बता रहे है:

  1. Refrigerent
  2. Compressor
  3. Condenser Coil
  4. Expansion Valve
  5. Evaporator Coil
AC Ke Prakar

आजकल बाजार में दो प्रकार के AC उपलब्ध है पहला Window AC और दूसरा Split AC. विंडो एसी ऐसी होती है जो आपके घर की खिड़कियों में बड़े ही आराम से लग जाती है और फिट हो जाती है.

वही स्प्लिट एसी दो भागो में होता है. इसका पहला हिस्सा आपके घर की दीवार पर टंगा होता है और दूसरा हिस्सा खाली जगह में लगाया जाता है.

AC Kitne Par Chalaye

कुछ लोग अपने कमरे और ऑफिस को जल्दी ठंडा करने के लिए इसका तापमान 18 से 19 डिग्री कर लेते है जो की बिलकुल भी सही नहीं होता है. इससे बिजली का बिल तो ज्यादा आता ही है साथ ही इसका उल्टा और नकारात्मक असर आपके शरीर पर भी पड़ता है.

AC का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तो होना चाहिए तभी इसका आपको बेहतर फायदा होगा. इससे कम के तापमान पर रहना आपके लिए सही नहीं होगा.

AC Me Rehne Ke Fayde
  • तेज गर्मी में भी आपको ठंडक मिलती है.
  • AC में रहने से डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का खतरा कम होता है.
  • AC की वजह से मच्छरों के द्वारा होने वाली बीमारियों का खतरा नहीं होता है.
  • गर्मी की वजह से कंप्यूटर एवं अन्य कई उपकरण ठीक से काम नहीं कर पाते, परन्तु एयर कंडीशनर की वजह से ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती है.

AC Me Sone Ke Nuksan

  • CFC और HCFC ये दोनों ही गैस AC में उपयोग होती है जो शरीर और पर्यावरण दोनों के लिए नुकसानदेह होती है.
  • AC से निकलने वाली गैस ओजोन परत को हानि पहुँचाती है.
  • ज्यादा देर तक एसी में सोने से सिर दर्द की समस्यां हो सकती है.
  • एसी की हवा में लम्बे समय तक रहने से जोड़ो में दर्द, गर्दन दर्द, पीठ, कमर और घुटनो में दर्द की समस्यां हो सकती है.
  • एयर कंडीशनर की ठंडी हवा की वजह से आपकी आँखों का पानी सुख सकता है जिससे आपको आँखों से जुडी कुछ समस्याएं जैसे: आँखों में खुजली, आँखे लाल होना, आँखों में चुभन और पानी आने जैसी समस्याएं भी हो सकती है.
AC – FAQs 
AC Se Nikalne Wali Gas

AC से निकलने वाली गैस क्लोरीन होती है. यह गैस पृथ्वी पर मौजूद ओजोन परत के लिए हानिकारक होती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट AC Ka Avishkar Kisne Kiya और AC Me Sone Ke Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Chamaro Ka Itihas Kya Hai

चमार का इतिहास क्या है – इनका जनक कौन है – इनके रीती रिवाज क्या है

History
Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और मोबाइल फोन के बारे में बताइये

Mobile का आविष्कार किसने किया – मोबाइल फोन के बारे में बताइये, Smartphone

Avishkar
Tiger Balm Se Kya Hota Hai और Tiger Balm Ke Fayde

Tiger Balm से क्या होता है – टाइगर बाम के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *