Pani Puri का आविष्कार किसने किया, जाने गोलगप्पे के #5 फायदे

| | 2 Minutes Read

इस Article में आज हम जानेंगे Pani Puri Ka Avishkar Kisne Kiya और Golgappe Khane Ke Fayde.

इसके साथ ही हम जानेंगे गोलगप्पे बनाने की शुरुआत कहाँ से हुई, गेहूं के आटे से गोलगप्पे कैसे बनाए, गोलगप्पे बनाने में क्या-क्या सामान लगता है, गोलगप्पे का आटा कैसे लगाया जाता है, गोलगप्पे को English में क्या कहते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Pani Puri Ka Avishkar Kisne Kiya

जब महाभारत काल में द्रौपदी पहली बार अपने पतियों के साथ ससुराल आई थीं, तब कुंती ने उनसे कुछ ऐसा बनाने के लिए कहा था, जिससे पांडवों का पेट भर जाए. तब द्रौपदी ने अपनी पाक कला से पानी पूरी तैयार किया था. इसे खाकर पांडव काफी खुश हुए थे. इस ख़ुशी को जाहिर करते हुए कुंती ने द्रौपदी को अमरता का वरदान दिया था.

माना जाता है कि पानी पूरी की शुरुआत मगध से हुई थी. आज इसे South Bihar के नाम से जाना जाता है. उस समय इस जगह के नाम का किसी को अंदाजा नहीं है. कई जगहों पर से फुल्की, बतासे, गोलगप्पे, गुपचुप इत्यादि नामों से बुलाया जाता है.

Golgappe Khane Ke Fayde

1. गोलगप्पे की चटपटा और मिठास से भरपूर स्वाद को लोग पसंद करते हैं. इसका सेवन करने से आपको एक अलग प्रकार के स्वाद का अनुभव होता है.

2. गोलगप्पा हल्का और स्वादिष्ट भोजन है, जो लोगों के भूख में नाश्ते की तरह इस्तेमाल होता है.

3. गोलगप्पे में आलू, चना और खट्टा पानी होता है, जो कुछ पोषक तत्व प्रदान करता है.

4. गोलगप्पे के पानी में थोड़ा सा नमक और खट्टापन होता है, जो डिहाइड्रेशन से बचाता है. 

5. गोलगप्पे स्ट्रीट फूड की एक प्रमुख शुरुआत है और इससे आप अपने शहर की स्ट्रीट फूड संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं.

Golgappe Khane Se Kya Hota Hai

गोलगप्पे के कुरकुरे आवरण और मसालेदार पानी में भीगोकर खाने से स्वादिष्ट अनुभव होता है. गोलगप्पे का पानी आमतौर पर खट्टा और तीखा होता है, जो आलू और चना फिलिंग के साथ एक अलग मजा देता है. इनमें इमली की चटनी, हरी चटनी, मसाले, नमक इत्यादि जैसे कई स्वादिष्ट सामग्री का मिश्रण होता है.

गोलगप्पे खाने से अक्सर लोगों को ठंडक मिलती है. खासकर गर्मी में गोलगप्पे का ठंडा पानी और मसाला आपको ठंडक देता है. गोलगप्पे खाना एक सामाजिक अनुभव है, क्योंकि लोग अक्सर गोलगप्पे खाने के लिए दोस्त या परिवार के साथ बाहर जाते हैं.

Golgappe Khane Ke Nuksan

1. गोलगप्पे स्ट्रीट फूड होते हैं और कई बार अस्वच्छ परिस्थितियाँ बनी होती है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा होता है.

2. अगर गोलगप्पे या पानी पूरी का मसाला दूषित हो तो यह आपको कई बीमारियाँ, जैसे कि: फ़ूड पॉइज़निंग, पेट दर्द, उल्टी, दस्त इत्यादि हो सकता है.

3. गोलगप्पे तले हुए आलू और मैदा से बने पानी पूरी के गोले होते हैं, जो कैलोरी का भण्डार होता है.

4. गोलगप्पे के पानी में अक्सर अधिक मात्रा में नमक होता है. इससे उच्च रक्तचाप बढ़ सकता है, जो अन्य हृदय सम्बंधित समस्याओं के जोखिम को बढ़ाता है.

5. गोलगप्पे खाने के बाद कुछ लोग गैस, एसिडिटी, पाचन इत्यादि की समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं.

Golgappa Ko English Me Kya Kehte

पानीपुरी को इंग्लिश में Water Balls कहा जाता है. Water मतलब पानी और Balls मतलब पुरी.

Golgappe Ko English Me Kya Kehte

गोलगप्पे को इंग्लिश में Water Balls कहते हैं.

Golgappe Ki Khoj Kisne Ki

गोलगप्पे की ख़ोज द्रौपदी ने की थी.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Pani Puri Ka Avishkar Kisne Kiya और Golgappe Khane Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *