Projector का आविष्कार किसने किया, प्रोजेक्टर Connect कैसे करे

| | 5 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Projector Ka Avishkar Kisne Kiya और Projector Connect Kaise Kare. 

साथ ही जानेंगे Projector क्या होता है, Projector की कीमत, Projector कैसे काम करता है, Projector कितने प्रकार का होता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Projector Ka Aavishkar Kisne Kiya

Projector जैसी अद्भुत वस्तु का आविष्कार सन 1646 में एक जर्मन पादरी Athanasius Kircher द्वारा किया गया था. उस समय प्रोजेक्टर की मदद से उतने काम नहीं किए जाते थे जितने कि आज किए जा सकते हैं.

शुरुआत में प्रोजेक्टर का उपयोग केवल एक फोटो को बड़े रूप में दिखने के लिये किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे तकनीकी में बदलाव से इसमें केवल बड़े रूप में फोटो ही नहीं बल्कि हम कोई विडियो, मूवी आदि बहुत आसानी से देख सकते हैं.

वर्तमान में हम प्रोजेक्टर की मदद से साधारण फोटो या विडियो से लेकर HD Quality की चीज़ें देख सकते है.

Projector Kaise Kam Karta Hai

प्रोजेक्टर एक प्रकार का Output Device है साथ ही साथ यह एक प्रकार का प्रकाशित यंत्र होता है, जिसकी मदद से हम पर्दे पर किसी फिल्म, किसी फोटो या किसी वीडियो को बड़े रूप में आसानी से देख सकते हैं.

इसका उपयोग मुख्यतः उन स्थानों पर किया जाता है जहां पर किसी चीज को एक बड़े समूह के सामने प्रदर्शित करना हो जैसे किसी विद्यालय की कक्षा में, ऑफिस की मीटिंग या फिर सिनेमाघरों में फिल्म दिखाने के लिए.

एक साधारण Projector के मुख्य भागों के रूप में इसमें एक प्रकाश स्रोत, एक अवतल परावर्तक दर्पण, एक कंडेनसर लेंस तथा एक प्रोजेक्टर लेंस होता है. अधिकतर प्रोजेक्टरो में टंगस्टन धातु से बना एक फिलामेंट बल्ब होता है, जो लगभग 1000 वाट का होता है.

इस बल्ब के पीछे एक अवतल दर्पण लगा होता है जो अपने ऊपर पड़ने वाले प्रकाश को स्लाइड की ओर परिवर्तित कर देता है. इसके बाद यह परिवर्तित प्रकाश कंडेनसर लेंस पर पड़ता है.

एक कंडेनसर लेंस में दो विषमोत्तल लेंस होते हैं, इन दोनों लेंस को कुछ इस प्रकार रखा जाता है कि उनके उभरे सिरे एक ही और हो. कंडेनसर लेंस का मुख्य काम प्रकाश को स्लाइड की ओर केंद्रित करना होता है.

बिना कंडेनसर लेंस के स्लाइड पर बहुत कम प्रकाश पड़ता है. इस प्रकाश के केंद्रित होने से स्लाइड पर बना प्रतिबिंब चमक उठता है. यह प्रकाश की किरणें उल्टी रखी स्लाइड पर बने प्रतिबिंब से बाहर निकलकर प्रोजेक्शन लेंस पर गिरती है.

जिसके बाद प्रोजेक्शन लेंस से पर्दे पर बड़ा प्रतिबिंब बनता है. जिसकी मदद से हमें स्लाइड पर बना छोटा सा प्रतिबिंब, बड़ा दिखाई देता है. कुछ लाइट प्रोजेक्टरो में एक बार में 100 से अधिक स्लाइड्स लगाई जा सकती है.

Projector Ke Prakar

  • DLP (Digital Light Processing)
  • LCD (Liquid Crystal Display)
  • LED (Light Emitting Diode)

DLP: DLP का पूरा नाम Digital Light Processing है. यह चिप के आधार पर कार्य करने वाला प्रोजेक्टर है. इसमें लगभग 2 मिलियन शीशों का प्रयोग किया जाता है. DLP में उपयोग होने वाला हर शीशा माइक्रो मिली मीटर का होता है.

यह मुख्यतः नीले हरे और लाल रंग में प्रदर्शित होता था. अगर हम वर्तमान की बात करें तो तकनीकी में कई सुधार हुए हैं जिसके कारण अब इसे लगभग 16.7 मिलियन रंगों में बदला जा सकता है.

LCD: LCD का पूरा नाम Liquid Crystal Display है. Film Making में अक्सर इस प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाता है. यह DLP प्रोजेक्टर से सस्ते होते हैं. इसके द्वारा आप बहुत दूर से Projection कर सकते हैं. इस Projector में Zoom लेंस का इस्तेमाल किया जाता है.

LED: LED का पूरा नाम Light Emitting Diode है. यह सस्ता और लंबे समय तक उपयोग किया जाने वाला प्रोजेक्टर है. लंबे समय तक चलने के बाद भी LED Projectors गर्म होने पर अपने आप ही ठंडे भी हो जाते हैं.

Mobile Se Projector Chalane Wala App
  • Projector – HD Video Mirroring
  • HD Video Screen Cast
  • HD Video Projector Guide
  • Epson iProjection
  • Screen Mirroring Projector
  • Projector Quick Connection
Mobile Se Projector Kaise Connect Kare

आवश्यक चीजें:-

  • प्रोजेक्टर
  • स्पीकर
  • मोबाइल

मोबाइल को प्रोजेक्टर से Connect करने के लिए नीचे दिए गए Steps Follow करें:

  • Projector को On कर दे.
  • अब Speaker को प्रोजेक्टर से Connect कर दे.
  • अपने मोबाइल में एक Application (यहाँ Screen Mirroring Application से Connect करना बताया गया है) डाउनलोड करें.
  • App को Open करें और Permissions को पढ़ कर Allow या Deny कर दे.
  • अब आप App के इंटरफ़ेस पर Multi-Screen Interaction के Option पर Click करें.
  • Click करने के बाद Screen पर आपको आपके प्रोजेक्टर का नाम दिखाई देगा, उस पर Click करे.
  • इसके बाद आपका मोबाइल Projector से Connect हो जायेगा.
  • इसके बाद आप जो भी विडियो या Image मोबाइल में देखते हो वह उस Screen पर बड़े रूप में दिखाई देता है.

Projector Kya Hota Hai

Projector एक ऐसा Optical Device है जो Normal/ Moving Images को एक Surface के ऊपर Project करता है. यह Projection Screen White Screen या दीवार हो सकती है. इसकी मदद से हम High Resolution की Movies, Videos etc. आसानी से देख सकते हैं.

Projector Kise Kahte Hain

किसी भी चित्र को छोटे परदे से बड़े परदे पर प्रदर्शित करने वाली Electronic Device को प्रोजेक्टर कहा जाता है. Projector एक Output Device होती है.

Projector Ki Kimat Kitni Hai

Projector की कीमत ₹5,000 से लाखों रुपये तक होती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Projector Ka Avishkar Kisne Kiya और Mobile Se Projector Kaise Connect Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और इस Article से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *