Stethoscope का आविष्कार किसने किया था – स्टेथोस्कोप कैसे काम करता है बताइये

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Stethoscope Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Stethoscope Kaise Kaam Karta Hai साथ ही जानेंगे स्टेथोस्कोप क्या होता है और स्टेथोस्कोप के बारे में बताइए.

Stethoscope Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Stethoscope Kaise Kaam Karta Hai

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की स्टेथोस्कोप के पार्ट्स, उपयोग, किसने बनाया और स्टेथोस्कोप से क्या मापा जाता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Stethoscope Kya Hota Hai

Stethoscope या परिश्रावक एक ऐसा उपकरण है जिसकी मदद से किसी भी बीमार या रोगी इंसान की दिल की धड़कन या रक्तसंचार का पता लगाया जाता है. यह एक चिकित्सीय उपकरण है जो डॉक्टर द्वारा रोगियों की दिल की धड़कन को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Stethoscope Ke Bare Mein Bataiye

स्टेथोस्कोप का आविष्कारक René Laennec को ही माना जाता है. एक बार की बात है जब Laennec अपने क्लिनिक में थे तब एक लड़की पेशेंट आयी थी जिसे दिल से जुडी परेशानी थी.

पहले के समय में सीने पर कान लगाकर दिल की धड़कन सुनी जाती थी क्योकि वह एक जवान लड़की थी इसलिए Laennec उस जवान लड़की के सीने पर कान लगाने में असहज महसूस कर थे और उन्हें यह मुश्किल भी लग रहा था.

तब उन्हें उन दो बच्चो के लकड़ी से खेलने वाले किस्से की याद आयी, तब उन्होंने एक बाम्बू की लकड़ी का टुकड़ा लिया और उसकी मदद से उसकी दिल की धड़कन को सुना था. इस तरह से दुनिया के पहले स्टेथोस्कोप का आविष्कार हुआ था जिसे René Laennec द्वारा किया गया था. उस समय केवल एक कान से ही दिल की धड़कन को सुना जाता था.

धीरे-धीरे फिर इसमें सुधार होने लगा, साल 1851 में पहली बार आइरिश डॉक्टर Arthur Leared ने दोनों कानो से दिल की धड़कन सुनने वाला स्टेथोस्कोप का आविष्कार किया था. इसके बाद 1852 में जॉर्ज फिलिप कम्मांन नामक आविष्कारक द्वारा इसके डिज़ाइन को और बेहतर कर प्रस्तुत किया गया था.

Stethoscope Ki Khoj Kisne Ki

स्टेथोस्कोप की खोज का श्रेय René Laennec को दिया जाता है जिन्होंने सबसे पहले बाम्बू लकड़ी की मदद से एक लड़की के दिल की धड़कन को सुना था.

Stethoscope Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

Stethoscope का आविष्कार एक फ्रेंच डॉक्टर René Laennec ने किया था. उनके द्वारा 1816 में इस आविष्कार को किया था. इन्होने सबसे पहले दो बच्चो को एक बाम्बू लकड़ी के टुकड़े और पिन के साथ खेलते हुए देखा था वे दोनों बच्चे लकड़ी के दोनों तरफ अपने कान लगाकर सुन रहे थे.

उन्होंने देखा जब एक लड़का पिन से लकड़ी के एक हिस्से को खरोंचता है तो लकड़ी के दूसरी तरफ वाले हिस्से में जिसमे दूसरे लड़के ने अपना कान लगाया था उसे जोरदार आवाज सुनाई देती है. बस इसी तरह उन्होंने एक स्टेथोस्कोप का आविष्कार किया था.

इनके द्वारा बनाया गया यह स्टेथोस्कोप की मदद से केवल एक कान से दिल की धड़कन को सुना जा सकता था. बाद में समय के साथ-साथ इसमें कई तरह के परिवर्तन हुए. अब इसकी मदद से दोनों कानो से दिल की धड़कन को सुना जा सकता है.

Stethoscope Ka Chitra

Stethoscope Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Stethoscope Kaise Kaam Karta Hai
Stethoscope Ka Chitra
स्टेथोस्कोप के पार्ट

Stethoscope के पार्ट्स निम्न है :

  • Diaphragm
  • Bell
  • Stem
  • Chest Piece
  • Rubber Tube
  • Binaural Spring
  • Eartube
  • Earpieces

Stethoscope Kaise Kaam Karta Hai

Stethoscope एक चिकित्सीय उपकरण है जो किसी भी जीव (इंसान, जानवर, पक्षी) की आंतरिक ध्वनि (फेफड़े, हृदय और आंत) को सुनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई बार हृदय की गति और दिल की धड़कन की वजह से भी समस्यां हो जाती है, इसलिए सबसे पहले स्टेथोस्कोप से दिल की धड़कन सुनी जाती है.

स्टेथोस्कोप ध्वनि के परावर्तन के सिद्धांत पर काम करता है. जिसमे रोगी के दिल की धड़कन की ध्वनि, ध्वनि के बहुविध परावर्तन के कारण ही डॉक्टर के कान में पहुंच पाती है.

सबसे पहले स्टेथोकोप को हाथ में लेकर इसके earpiece को कानो में लगाया जाता है वही हमें दिल की धड़कन सुनाई देती है. अब इसके डायाफ्राम को मरीज की छाती पर रखा जाता है और छाती के आसपास की आवाज को सुना जाता है.

Stethoscope Ka Upyog

स्टेथोस्कोप का उपयोग हृदय, फेफड़े और आंतो के द्वारा आने वाली धड़कन को सुनने में किया जाता है. Stethoscope दिल की धड़कन को सुनने में मदद करता है ताकि उस हिसाब से मरीज की समस्यां को समझा जा सके.

Stethoscope – FAQs
Stethoscope Kise Kahate Hain

डॉक्टर द्वारा किसी भी मरीज की दिल की धड़कन को नापने और उसकी गति का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण स्टेथोस्कोप कहलाता है.

Stethoscope Kisne Banaya

स्टेथोस्कोप को एक फ्रेंच डॉक्टर René Laennec द्वारा साल 1816 में बनाया गया था.

Stethoscope Se Kya Mapa Jata Hai

स्टेथोस्कोप से दिल की धड़कन को सुना और मापा जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Stethoscope Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Stethoscope Kaise Kaam Karta Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Aankhon Mein Dard Kyon Hota Hai - Aankhon Mein Dard Ho to Kya Karen

आँखों में दर्द क्यों होता है – दर्द हो तो क्या करें

Health
Blood Pressure Low Se Kya Hota Hai और Blood Pressure Low Hone Ke Kya Karan Hai

लो ब्लड प्रेशर से क्या होता है – Blood Pressure Low होने के क्या कारण है,फायदे,नुकसान

HealthKya Kaise
Anda Aur Kela Khane Se Kya Hota Hai और केला और अंडा खाने के नुकसान

अंडा और केला खाने से क्या होता है – केला और अंडा खाने के नुकसान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *