Blood Pressure Low होने पर क्या करें, जाने बीपी ठीक करने के #6 तरीके

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Blood Pressure Low Hone Par Kya Kare और Blood Pressure Low Hone Ke Karan.

साथ ही हम आपको Blood Pressure Low होने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. Blood Pressure Low Karne Ka Tarika, Blood Pressure Low Ho Jaye to Kya Karna Chahiye, Blood Pressure Low Hone Pe Kya Khaye, Blood Pressure Low Kyu Hota Hai जैसे कि इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Blood Pressure Low Hone Par Kya Kare

ब्लडप्रेशर Low होने पर आप चीनी और नमक का घोल या Electral Powder का घोल पी सकते है. इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

1. चाय या कॉफी का सेवन कर सकते है. क्योंकि कॉफी-चाय में कैफीन मौजूद होता है जो Blood Pressure को कंट्रोल या बढ़ाने में मदद करता है.

2. तुलसी में Magnesium, Potassium और अन्य कई तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद Eugenol तत्व, लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में कारगर होते हैं.

3. आप छाछ/ मट्ठा में नमक और जीरा पाउडर मिलाकर पी सकते है. इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है.

4. लो ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए आप नींबू पानी भी पी सकते है. यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

5. अदरक और दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से Blood Pressure सामान्य रहता है.

6. आप दूध के साथ खजूर का सेवन कर सकते हैं. इससे लो ब्लड प्रेशर को ठीक किया जा सकता है.

Blood Pressure Low Hone Ke Karan

Diabetes और Thyroid जैसी बीमारियां, गर्भावस्था या दवाओं के सेवन से ब्लड प्रेशर Low होता है. गर्भावस्था मां और बच्चे को उचित खून की जरूरत होती है. इस स्थिति मेंब्लड प्रेशर Low होता है. चोट लगने पर ज्यादा मात्रा में खून का बहना.

हार्ट प्रॉब्लम की समस्या के कारण खून के बहाव में कमी हो जाती है. कभी-कभी Dehydration की वजह से कमजोरी की स्थिति में ऐसा होता है. खून से संबंधित कोई संक्रमण हो जाने के कारण ऐसा होता है.

हृदय रोग के इलाज से जुड़ी दवाएं, Diuretics, Tricyclic Antidepressants और Erectile Dysfunction की दवाओं के कारण ब्लड प्रेशर Low होता है.

Blood Pressure Low Karne Ka Tarika

1. शरीर का वजन Control करें

2. धूम्रपान, शराब या कैफीन का सेवन कम करें.

3. मानसिक तनाव कम करने का प्रयास करें.

4. Sodium, Sugar, Refined Carbs और Processed फूड का सेवन करने से बचे.

5. रोजाना Exercise, योग, प्राणायाम करें.

6. Blood Pressure को Control करने वाली दवाइयों का सेवन याद से करें.

Blood Pressure Goes Low Then High

ब्लडप्रेशर Low से High होने के कई कारण होते है जैसे कि Anxiety, Stress, Drugs, Alcohol, Physical Exercise आदि.कभी-कभी तनाव या चिंता के कारण ठीक से नींद न होना Blood Pressure को Fluctuate करता है. जिससे यह Low से High हो जाता है.

Blood Pressure Low Ho Jaye to Kya Karna Chahiye

1. ब्लड प्रेशर Low होने पर आपको सही मात्रा में खाने में नमक का सेवन करना चाहिए.आप नीबू पानी में थोड़ा सा नमक डालकर इसे पी सकते है. इससे आपको Energy मिलती है.

2. रात में 4 से 5 बादाम को भिगोकर रख दें. फिर सुबह बादाम पानी को उबाल लें. फिर इसे ठंडा करके पीस लें. इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में मदद मिलेगी.

3. रोजाना 2 से 3 Liter पानी पीना चाहिए. शरीर में पानी की कमी होने पर भी Blood Pressure Low होने की समस्या होती है. आप नारियल पानी, बेल का शरबत, आम पन्ना, नीबू का पानी आदि पी सकते है.

4. लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना 4 से 5 तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि तुलसी में Potassium, Magnesium, Vitamins सी होता है जो ब्लड प्रेशर को Control में रखता है.

Blood Pressure Low Hone Pe Kya Khaye

Blood Pressure Low होने पर आप अपनी Diet में मुनक्का, चॉकलेट, नीबू, तुलसी, अदरक इत्यादि को शामिल करना चाहिए. आप रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पिएं. क्योंकि लो ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादातर शरीर में पानी की कमी से होती है. लेकिन ब्लड प्रेशर लो होने पर सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

Blood Pressure Low What to Do

1. 4 से 5 तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन अथवा इसका काढ़ा बनाकर पी सकते है.

2.  कॉफी या चाय का सेवन कर सकते हैं.

3. 1 गिलास छांछ का रोजाना सेवन करना चाहिए.

4. नीबू को भोजन अथवा पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते है.

5. 1 गिलास गुनगुने पानी में अदरक और दालचीनी Powder मिलाकर सेवन कर सकते है.

6. रोजाना कम से कम 2 से 3 Liter पानी पीना चाहिए.

Blood Pressure Low Kyu Hota Hai

ब्लडप्रेशर Low होने के कई कारण हो सकते है जैसे कि खून में कमी होना, विशेष रोग या बीमारियों में दवाइयों का सेवन करना, High Blood Pressure की दवाइयां लेना, मधुमेह इत्यादि. साथ ही Pregnancy, Heart Disease, Endocrine Problems, Dehydration, Diarrhea, Infection, Blood Loss, Allergy आदि भी ब्लडप्रेशर लो होने के मुख्य कारण है.

अगर आपको blood Pressure Low Hone Par Kya Kare पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Shalini है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Health और Drinks Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Drinks और Health से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *