Oxygen Level कम होने से क्या होता है – ऑक्सीजन बढ़ाने के घरेलु उपाय

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Oxygen Level Kam Hone Se Kya Hota Hai और Oxygen Badhane Ke Gharelu Upay साथ ही जानेंगे की ऑक्सीजन किसे कहते है और ऑक्सीजन कम होने के कारण क्या है.

Oxygen Level Kam Hone Se Kya Hota Hai और Oxygen Badhane Ke Gharelu Upay

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की ऑक्सीजन नापने की मशीन, ऑक्सीजन लेवल कितना होना चाहिए और ऑक्सीजन कैसे बनती है. इस पोस्ट में इन सब के बारे में विस्तार से जानेंगे.

Oxygen Kya Hai

ऑक्सीजन एक रंगहीन, गंधहीन एवं स्वादहीन तत्व है इसका रासयनिक सूत्र O2 होता है. यह मनुष्यों एवं सभी जीवों के लिए जरुरी होती है, इसके बिना सांस लेना भी नामुमकिन है. इसलिए ऑक्सीजन को प्राण वायु भी कहते है.

Oxygen Ki Khoj Kisne Ki

कार्ल शीले और जोसेफ़ प्रीस्टले नामक इन दोनों वैज्ञानिको को ऑक्सीजन का खोजकर्ता माना जाता है. इन दोनो को ही ऑक्सीजन की खोज का श्रेय दिया जाता है.

Oxygen Level Kam Hone Se Kya Hota Hai

शरीर में ऑक्सीजन की कमी से कई तरह की समस्यां हो सकती है. ऑक्सीजन की कमी होने पर आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा छाती में दर्द, लगातार खांसी आना, बेचैनी होना, तेज सर दर्द करना आदि दिक्कते हो सकती है.

इसके अलावा भी अगर आपके ब्लड  में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है तो आपके चेहरे की रंगत उड़ने लगती है और होठ भी नीले पड़ने लग जाते है.

क्योकि ब्लड में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन हमारी स्किन को लाल या गुलाबी रखने में मदद करता है, इसकी कमी से ऐसे लक्षण देखने को मिल सकते है.

अगर आपके ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल 95 से 100 फीसदी होता है तो इसे नार्मल एवं स्वस्थ माना जाता है वहीँ अगर यह लेवल 94 से नीचे होता है तो उस व्यक्ति पर निगरानी रखने की अवश्यकता होती है.

अगर ऑक्सीजन का लेवल 90 से नीचे चला जाता है तो यह किसी गंभीर समस्यां का संकेत हो सकता है, तुरंत डॉक्टर के पास जाए.

Oxygen Kam Hone Ke Karan

शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कई कारण हो सकते है. आलस एवं अन्य फिजिकल एक्टिविटी ना होने के कारण भी यह हो सकता है. इसके अलावा खान-पान भी एक मुख्य वजह हो सकती है.

ऑक्सीजन की कमी के लक्षण

ऑक्सीजन की कमी होने पर आपको यह लक्षण देखने को मिल सकते है, जैसे: सांस लेने में दिक्कत होना, सिर दर्द करना, फेफड़ो में दर्द होना, बेचैनी होना, होठ नीले पड़ना आदि.

Oxygen Badhane Ke Gharelu Upay

ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने या फिर नियंत्रित रखने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय अपना सकते है:

  • सांस लेने में तकलीफ होने पर, नाक बंद होने पर या बार-बार छींक आने पर आप कपूर का प्रयोग कर सकते है. इसके अलावा कपूर सूंघ कर और भाप लेकर भी आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है.
  • गुड़, तुलसी, कलिमिर्ची, लौंग और अदरक आदि का काढ़ा बनाकर पीने से भी ऑक्सीजन का लवेल बढता है.
  • रोज एक सेब खाने की कोशिश करे, क्योकि इसमें आयरन एवं विटामिन सी पाया जाता है जो रक्त में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने में सहायक होते है. नियमित एक सेब खाने से ऑक्सीजन का लेवल बड़ता है.
  • अंकुरित अनाज का सेवन करें. इनमे फाइबर एवं एंटी ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है जो ऑक्सीजन लेवल को सुधारते है. सांस सम्बंधित रोगियों को नही इन्हें खाने की सलाह दी जाती है.
  • नियमित योग और कसरत कर के भी ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाया जा सकता है.

Oxygen Level Kitna Hona Chahiye

अगर आपके ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल 95 से 100% होता है तो इसे नार्मल माना जाता है. अगर ऑक्सीजन का लेवल 95% से कम होता है तो यह आपके लिए किसी प्रकार की समस्यां बन सकता है. अगर इसका लेवल 90 से नीचे हो तो आपको ज्यादा दिक्कत हो सकती है ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाए.

Oxygen Kaise Banti Hai

ऑक्सीजन गैस क्रायोजेनिक डिस्टीलेशन प्रक्रिया के द्वारा बनती है. इस process में सबसे पहले हवा को फ़िल्टर किया जाता है जिससे इसमें मौजूद धुल एवं मिट्टी के कण हट जाते है. इसके बाद इस फ़िल्टर हवा को कई steps में कंप्रेस किया जाता है.

अब इस कंप्रेस हवा को मौलिक्युलर छलनी यानि एड्सोर्बेर (adsorber) से गुजारा जाता है, जिससे इसमें मौजूद पानी के कण, हाइड्रोकार्बन और कार्बन डाई ऑक्साइड आदि को अलग किया जा सके.

इन सब process के बाद कंप्रेस हो चुकी हवा डिस्टीलेशन कॉलम में जाती है, जहाँ इसे ठंडा करते है.  अब ऑक्सीजन को 185 डिग्री तक ठंडा किया करते है जिससे उसे आसानी से डिस्टिल्ड किया जा सके.

डिस्टिल्ड की process में पानी और अन्य तरल पदार्थ को उबाला जाता है और उसको उबालने पर जो भाप बनती है उसे कंडेंस कर स्टोर कर लेते है. इस प्रक्रिया को कई बार अलग-अलग स्टेज में दोहराया जाता है, ताकि नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और ऑर्गन आदि गैसे अलग अलग हो सके.

इन सब प्रोसेस के बाद लिक्विड और गैस ऑक्सीजन प्राप्त होती है.

Oxygen Level Napne Ki Machine

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल और हार्ट रेट को नापने के लिए ऑक्सीमीटर नामक मशीन होती है यह कुछ ही सेकंड में रिजल्ट बता देती है और सबसे ख़ास बात इसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है. आप इसे बाजार से या ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

Oxygen – FAQs
Oxygen Ka Sutra Kya Hai

ऑक्सीजन का सूत्र (formula) O2 होता है.

Oxygen Ka Parmanu Sankhya

ऑक्सीजन का परमाणु क्रमांक या परमाणु संख्या 8 होती है.

Body Me Oxygen Ki Kami Se Kya Hota Hai

शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने से साँस लेने में दिक्कत होती है, छाती एवं फेफड़ो में दर्द होने लगता है, बहुत तेज खांसी आने लगती है, तेज सिर दर्द होता है, चेहरे का कलर उड़ने लगता है एवं अन्य कई तरह की समस्याएं हो सकती है.

Oxygen Badhane Wale Food

ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में सेब, तुलसी लौंग का काढ़ा एवं अंकुरित अनाज आदि काफी मददगार होते है.

Oxygen Kaise Badhaye

ऑक्सीजन का लेवल कम होने पर नियमित योग करके, एक्सरसाइज़ कर के, अंकुरित अनाज के सेवन से, काढ़ा आदि का सेवन करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बड़ा सकते है.

ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी कैसे दूर करे

ब्रेन में ऑक्सीजन की कमी दूर करने और उसे बढ़ाने का एक मात्र तरीका एक्सरसाइज़ एवं योग ही है. जो लोग नियमित योग और कसरत करते है उनमे यह दिक्कत देखने को नहीं मिलती है.

Oxygen Ki Kami Kaise Puri Kare 

ऑक्सीजन की कमी पूरी करने के लिए आप ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थो नींबू, संतरा, पाइनएप्पल, तरबूज आदि का सेवन कर सकते है. इसके अलावा कुछ योग एवं एक्सरसाइज भी होती है जिनसे ऑक्सीजन बढ़ती है. 

Oxygen Kise Kahate Hain

ऑक्सीजन एक गैस होती है. यह रंगहीन, गंधहीन एवं स्वादहीन होती है. यह किसी भी जीव के लिए बहुत जरुरी होती है इसके बिना जीवन संभव नहीं है इसलिए इसे प्राणवायु भी कहा जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Oxygen Level Kam Hone Se Kya Hota Hai और Oxygen Badhane Ke Gharelu Upay पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो और पसंद आई हो तो इस महत्वपूर्ण जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share कर दीजिए और पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Khajur Khane Se Kya Hota Hai - Khajur Khane Ke Fayde Or Nuksan

Khajur खाने से क्या होता है – Khajur खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Ice Cream Kaise Banta Hai - Ice Cream Ka Avishkar Kisne Kiya

आइसक्रीम कैसे बनता है – Ice Cream का अविष्कार किसने किया

Avishkar
Ganja Khane Se Kya Hota Hai और Ganja Ka Nasha Kaise Utare

Ganja खाने से क्या होता है – गांजा का नशा कैसे उतारे, फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *