Cricket Ball का आविष्कार किसने किया, जाने क्रिकेट बॉल के #6 प्रकार

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Cricket Ball Ka Avishkar Kisne Kiya और Cricket Ball Kaise Banaya Jata Hai.

साथ ही हम आपको Cricket Ball से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Cricket Ball Ke Types, Cricket Ball Ka Wajan, Cricket Ball Size Kitna Hota Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Cricket Ball Ka Avishkar Kisne Kiya

क्रिकेट बॉल का अविष्कार 18वीं सदी में इंग्लैंड में हुआ. जहां क्रिकेट का खेल पहले से प्रसिद्ध था. कुछ स्रोतों के अनुसार, इसका अविष्कार होलैंड में हुआ, जहां क्रिकेट का प्राचीनतम प्रमाण मिलता है. इसके अलावा क्रिकेट बॉल का अविष्कार फ्रांस में हुआ. जहां 13वीं सदी में क्रेग (creag) नामक एक समान प्रकार का खेल खेला जाता था.

क्रिकेट बॉल के पहले प्रकारों में रुई, पत्थर, लकड़ी, कोर्क या मिट्टी का प्रयोग होता था. 18वीं सदी में Leather से ढके कोर्क (cork) का बॉल प्रसिद्ध हुआ. जो 22.4-22.9 Cm (8.81-9.01 In) परिधि (circumference) के होते हैं.

Cricket Ball Kaise Banaya Jata Hai

1. कोर्क को गोंद से चिपकाकर कोर (core) बनाया जाता है. जो कि बॉल का मध्य भाग होता है.

2. कोर को रबर से लपेटा जाता है, जो कि बॉल को उछाल और मजबूती देता है.

3. रबर की परत पर Leather का पट्टा (strip) सिला (sewn) जाता है. जो बॉल को सुरक्षा और सुंदरता प्रदान करता है.

4. फिर Leather के पट्टे पर स्टिच किया जाता है, जो बॉल को आकार, Smoothness और Air-Resistance में मदद करती हैं.

5. स्टिच के समानांतर Pressing Machine से प्रेस किया जाता है. जो बॉल को Balanced, Proportional और Standardized बनाता है.

6. प्रेसिंग मशीन से प्रेस हुए बॉल को Polishing Machine से Polish किया जाता है, जो कि बॉल को सुंदर, स्पंदन और Signal-Free बनाता है.

7. फिर पोलिश हुए बॉल पर कंपनी का Symbol, Vital Signs और Certification Seal लगाया जाता है. जो बॉल की पहचान, मान्यता और Standardization सुनिश्चित करता है.

Cricket Ball Types

1. Red Ball: यह Test Matches और First-Class Cricket में उपयोग होने वाली गेंद होती है. यह लाल रंग की होती है जो Leather से बनी होती है. इस बॉल को इसकी Solidity और Swing के लिए पहचाना जाता है. यह रात को भी ठीक से देखी जा सकती है.

2. White Ball: वनडे और Test Matches में इस्तेमाल की जाने वाली गेंद को White Ball कहा जाता है. यह Synthetic Leather और Synthetic Material से बनी होती है. यह Floodlights के तहत अच्छे से दिखाई देती है.

3. Pink Ball: दिन या रात के टेस्ट मैचों में उपयोग होने वाली विशेष गेंद को Pink Ball कहा जाता है. यह बॉल गुलाबी रंग की होती है. जो कि Floodlights में अच्छे से दिखाई देती है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल रात में होने वाले टेस्ट मैचों में किया जाता है.

4. Orange Ball: इसका इस्तेमाल कई बार विशेष परिस्थितियों में किया जाता है, जैसे कि Exhibition Matches, Indoor Cricket इत्यादि. Orange Ball कम रोशनी जैसे Indoor Stadium के लिए बेहतर होती है.

5. Kookaburra Ball: यह एक प्रसिद्ध Brand है जो अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उपयोग होने वाली क्रिकेट गेंद बनाता है. इस Ball को दुनिया भर में Test Matches, ODI Matches और T20 Matches में इस्तेमाल किया जाता है. इसे High Quality, Sustainability और प्रदर्शन के लिए जाना जाता है.

6. Dukes Ball: Dukes Ball का इस्तेमाल England और West Indies में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में किया जाता है.  इसे Swing और Solidity के लिए पहचाना जाता है.

Cricket Ball Ka Wajan

Cricket Ball का वजन  5.5 Ounces/ 155.9 ग्राम से कम और 5.75 Ounces/ 163 ग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

Cricket Ball Highest Price Kitna Hai

क्रिकेट बॉल का Highest Price ₹10,000 से ₹20,000 है.

Cricket Ball Size Kitna Hota Hai

क्रिकेट बॉल का आकार 8.81 इंच/ 22.4 cm से 9 इंच/ 22.9 cm के बिच होता है.

Cricket Ball Kaise Banti Hai

क्रिकेट बॉल कैसे बनती है कि जानकारी Article में दी गई है. इसके लिए दिए गए Article को विस्तारपूर्वक पढ़ें.

अगर आपको Cricket Ball Ka Avishkar Kisne Kiya पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *