Camera का आविष्कार किसने किया, जाने कैमरा कब बना था ?

| | 4 Minutes Read

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Camera Ka Avishkar Kisne Kiya और Camera Ka Avishkar Kab Hua.

साथ ही जानेंगे कैमरा कैसे चलाते है, कैमरा से फोटो कैसे खींचे. कैमरे को हिंदी में क्या कहते है, भारत में कैमरा कब आया इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Camera Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

सबसे पहले Camera का ज़िक्र पूर्व 1021 में इराक के एक गणितज्ञ Ḥasan Ibn al-Haytham ने उनकी किताब में Camera का जिक्र किया था. इस किताब का नाम अल मनाज़ीर था. इसके बाद सन 1685 में Johann Zahn द्वारा पहला वास्तविक Camera डिजाइन किया गया था.

अंत में वर्ष 1814 में Joseph Nicephore Niepce ने पहले काम करने वाले Camera से Picture लिया था. नाइसफोर नीप्स ने इस कैमरा में Obscura की मदद से पहली तस्वीर ली थी. उस वक़्त कैमरा Obscura में कई समस्याएं थीं.

जैसे कि: फोटो लेने में काफी समय लगता था, फोटो लेने के बाद कुछ ही देर में गायब हो जाता था, Picture ठीक से नहीं आती थी इत्यादि.

इस समस्या को ठीक करने के लिए Louis Doger ने Joseph Nispfor Nipsey के साथ काम करना शुरू किया और 1829 में Louis Doger ने एक सफल व्यावहारिक कैमरे का आविष्कार किया.

उस कैमरे का नाम Louis Doger ने अपने नाम Daguerreo Type पर रखा था. फिर वर्ष 1839 में, Nicefor Nipsey और Louis Doger दोनों के बेटों ने फ्रांसीसी सरकार को Deguerotype बेच दिया.

इस Deguerotype की एक समस्या थी कि इससे फोटो खींचने के बाद तस्वीरें निगेटिव मिलती थी. इस समस्या को ठीक करने के लिए साल 1840 में William Henry Fox ने कैलोटाइप (Calotype) नाम के कैमरे का आविष्कार किया. इस कैलोटाइप से निगेटिव फोटोज मिलते थे.

Camera Ka Avishkar Kab Hua Tha

सन 1829 में Louis Doger ने एक सफल व्यावहारिक कैमरे का आविष्कार किया था.

Camera Ko Hindi Me Kya Kehte

कैमरा को हिंदी में “कैमरा” कहते हैं. कैमरा एक डिवाइस है जो लाइट को कैप्चर करके डिजिटल या फिल्म फॉर्मेट में इमेज और वीडियो बनाता है. ये डिवाइस फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. ये आम तौर पर आपको मोबाइल फोन, डिजिटल कैमरा, डीएसएलआर कैमरा, वीडियो कैमरा इत्यादि में देखने को मिल जाता है.

Camera Ki Khoj Kisne Ki

कैमरे की खोज Johann Zahn ने की थी. जबकि वर्ष 1814 में Joseph Nicephore Niepce ने सबसे पहले कैमरे से फोटो खींचा था.

Camera Ka Avishkar Kab Hua

कैमरा का आविष्कार सन 1685 में हुआ था.

डिजिटल कैमरा का आविष्कार किसने किया

डिजिटल कैमरा का आविष्कार Steven Sasson द्वारा सन 1975 में किया गया था.

भारत में कैमरा कब आया

भारत में कैमरा 1980 के दशक में आया था.

Camera Me D Ka Matlab

कैमरा में D का मतलब Digital होता है.

कैमरे को हिंदी में क्या कहते हैं

कैमरे को हिंदी में छवि निर्माण यंत्र कहा जाता है.

Camera Ka Price Kitna Hai

Canon EOS 3000D DSLR Camera की शुरुवाती कीमत 26,999 रुपये है. इसके अलावा अन्य कई तरह के भी कैमरे आते है जिनकी कीमत काम और ज्यादा हो सकती है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Camera Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Camera Ka Avishkar Kab Hua Tha पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *