Fitkari से क्या होता है – फिटकरी का उपयोग कैसे करें, फिटकरी पानी पीने के फायदे

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Fitkari Se Kya Hota Hai और फिटकरी का उपयोग कैसे करें साथ ही जानेंगे की फिटकरी का पानी कैसे बनाये और फिटकरी का पानी पीने से क्या होता है.

Fitkari Se Kya Hota Hai और फिटकरी का उपयोग कैसे करें

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की फिटकरी का पानी पीने के फायदे, नुकसान और फिटकरी का उपयोग कैसे करे. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Fitkari Kya Hoti Hai

फिटकरी एक ऐसा रासायनिक पदार्थ होती है जो दिखने में क्रिस्टल की तरह ही होती है. फिटकरी का रासायनिक नाम पोटेशियम एल्युमीनियम सल्फेट होता है इसे अंग्रेजी में एलम कहते है. फिटकरी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है.

Fitkari Se Kya Hota Hai

फिटकरी किसी औषधि से कम नहीं है. अगर कभी आपको चोट लग जाती है और लगातार खून आ रहा होता है तो ऐसे में फिटकरी के पानी से उस घाव को धोने से खून बहना रूक जाता है और उस चोट पर संक्रमण के खतरे को भी कम कर देती है.

फिटकरी के पानी से नहाने पर झुर्रियो, पसीने, दांतो में दर्द एवं दुर्गन्ध की समस्यां में भी आराम मिलता है. फिटकरी खांसी, सर्दी एवं बुखार की समस्यां होने पर भी उपयोगी होती है.

Fitkari Lagane Se Kya Hota Hai

फिटकरी लगाने से स्किन में कसाव होता है. इसे लगाने से कील मुहांसे दूर होते है. त्वचा में जान आती है और चमक भी. चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की शिकायत में भी फिटकरी लगाने से झुर्रियों की शिकायत दूर होती है. कई सारे ब्यूटी क्रीम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

फिटकरी का उपयोग कैसे करें

फिटकरी का उपयोग आप चूर्ण बना कर भी कर सकते है. इसके अलावा इसे पानी में मिलाकर इसका पानी का भी सेवन किया जा सकता है. दांतो की समस्यां और मुँह की दुर्गंध में आप एक गिलास गर्म पानी में फिटकरी का पाउडर और नमक मिलाकर पीने से फायदा मिलता है.

आप फिटकरी से युक्त पानी से नहाकर अपने शरीर की बदबू और पसीने की समस्यां को दूर कर सकते है.  अगर आपके बालो में जूओ की समस्यां है तो आप फिटकरी के पानी से अपना सिर अच्छी तरह से धो ले और इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर कर लें.

फिटकरी का पानी कैसे बनाएं

फिटकरी का पानी बनाने के लिए आप फिटकरी के टुकड़े को पानी में डाल सकते है इसके अलावा इसके पाउडर को भी पानी में मिलाकर फिटकरी का पानी बनाया जा सकता है.

Fitkari Ka Pani Peene Se Kya Hota Hai

फिटकरी का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते है जिससे डेटॉक्स की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. इस प्रक्रिया के कारण इम्युनिटी भी मजबूत होती है.

फिटकरी के पानी से माउथवाश करने पर दांतो की समस्यां और मुँह की दुर्गन्ध भी दूर होती है. फिटकरी के पानी का सेवन करने से पेट साफ़ होता है जिससे कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्यां में भी आराम मिलता है.

इसके अलावा फिटकरी के पानी पीने से कुछ लोगो को एलर्जी की समस्यां भी हो सकती है. फिटकरी के पानी के सेवन से अल्झाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा भी रहता है.

कैंसर के मरीजों को इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए, नहीं तो इसके दुष्परिणाम देखने को मिल सकते है. गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को भी इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.

फिटकरी पानी पीने के फायदे

  • फिटकरी का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते है जिससे डेटॉक्स की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. इसके कारण इम्युनिटी भी मजबूत होती है.
  • फिटकरी के पानी से कुल्ला करने पर दांतो की समस्यां और मुँह की दुर्गन्ध भी दूर होती है.
  • फिटकरी के पानी का सेवन करने से पेट साफ़ होता है जिससे कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्यां में भी आराम मिलता है.
  • एनीमिया जैसी बीमारी में रक्त की कमी होने पर इसके सेवन से रक्त की पूर्ति होती है क्योकि फिटकरी के पानी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

फिटकरी का पानी पीने के नुकसान

  • फिटकरी के पानी पीने से कुछ लोगो को एलर्जी की समस्यां भी हो सकती है.
  • फिटकरी के पानी के सेवन से अल्झाइमर जैसी बीमारी होने का खतरा भी रहता है.
  • कैंसर के मरीजों को इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए, नहीं तो इसके दुष्परिणाम देखने को मिल सकते है.
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को भी इसका सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है.
Fitkari Ke Pani Se Nahane Se Kya Hota Hai

फिटकरी के पानी से नहाने से त्वचा साफ़ होती है एवं चेहरे की झुर्रिया भी कम होती है. फिटकरी में ऐसे गुण पाए जाते है जिनकी मदद से त्वचा टाइट होती है. इसके पानी से त्वचा पर निकले दाने और रैसेज की समस्याओं में भी आराम मिलता है. इसके पानी से नहाने से पसीने की समस्या में भी आराम मिलता है.

Fitkari Me Kya Hota Hai

फिटकरी में कई एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम और एल्युमीनियम भी मौजूद होता है. इसके अलावा कई तरह के गुण एवं तत्व मौजूद होते है.

फिटकरी से नजर कैसे उतारे

अगर किसी को नजर लग जाती है तो फिटकरी की मदद से भी उसकी नजर उतारी जा सकती है. इसके लिए आपको उस व्यक्ति को लिटा देना होता है. अब फिटकरी को उस व्यक्ति के सिर से लेकर पाँव तक 7 बार उतारा जाता है.

अब इसके बाद आप फिटकरी को उसके तलवे से लगाकर फिर सिर से घुमाना होगा. अब इस फिटकरी को आग में डाल दे या कही दूर फेंक दे. इसके साथ ही नजर उतर जायेगी और उस व्यक्ति की हालत में सुधार देखने को मिलता है. 

Fitkari Gulab Jal Ke Fayde

फिटकरी और गुलाब जल के इस्तेमाल से त्वचा की ड्राईनेस और रुखापैन दूर होता है. फिटकरी और गुलाबजल का इस्तेमाल करने से डार्क स्पॉट और सूजी हुई आँखों की समस्यां में भी आराम मिलता है.

अगर आपके बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो गए है या दिखने लगे है तो ऐसे में फिटकरी और गुलाबजल के इस्तेमाल से इस समस्यां को दूर किया जा सकता है.

इसके लिए फिटकरी के पाउडर में थोड़ा गुलाबजल मिलाकर इसके मिश्रण को बालो में लगाए. कुछ देर बाद अपने बालो को अच्छी तरह धो ले, महीने में दो बार भी अगर इस प्रक्रिया को किया जाता है तो कुछ ही समय में आपके बाल काले हो जायेंगे.

फिटकरी चेहरे पर कैसे लगाएं

फिटकरी को आप चेहरे पर कई तरह से लगा सकते है. इसके लिए आप फिटकरी पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते है. इसके अलावा आप फिटकरी और अंडे का सफ़ेद भाग मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर भी इसे आप अपने चेहरे पर लगा सकते है. 

Fitkari Ke Fayde Face Ke Liye

फिटकरी के इस्तेमाल से कील मुहांसो की समस्या भी दूर होती है. इसके अलावा इसके इस्तेमाल से त्वचा बेदाग़ और चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की शिकायत में भी आराम मिलता है. यह त्वचा को टाइट करने में उपयोगी होती है.

Fitkari – FAQs
फिटकरी का रासायनिक सूत्र

फिटकरी का सूत्र KAI(SO4)2.12H₂O होता है.

Fitkari Ke Pani Se Nahane Ke Fayde

फिटकरी के पानी से नहाने पर झुर्रिया भीं साफ़ हो जाती है. रैशेज और दानो की समस्यां भी दूर होती है. त्वचा टाइट होती है.

Fitkari Kitne Rupaye Kilo Hai

आमतोर पर बाजार में आपको फिटकरी 50 से 100 रुपये किलो के बीच में मिल जाती है. पर कुछ जगह इसकी कीमत ज्यादा भी हो सकती है.

Fitkari Khane Se Kya Hota Hai

फिटकरी एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त होती है. अगर आपके दांतो में दर्द होता है या मुँह से दुर्गन्ध आती है तो फिटकरी से माउथवाश करने से यह समस्या भी दूर हो जाती है. 

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Fitkari Se Kya Hota Hai और फिटकरी का उपयोग कैसे करें पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है - छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है- गिरने के बाद क्या करें, शुभ-अशुभ

Kya Kaise
Chamaro Ka Itihas Kya Hai

चमार का इतिहास क्या है – इनका जनक कौन है – इनके रीती रिवाज क्या है

History
Migraine Se Kya Hota Hai और माइग्रेन कितने प्रकार के होते हैं

Migraine से क्या होता है – माइग्रेन कितने प्रकार के होते हैं, लक्षण और उपाय

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *