Triphala Churna खाने के फायदे, जाने कब्ज़ का राम बाण इलाज

| | 2 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे Triphala Churna Khane Ke Fayde और Triphala Churna Kaise Banaye.

साथ ही जानेंगे त्रिफला चूर्ण कैसा होता है, त्रिफला चूर्ण घर पर कैसे बनाए, त्रिफला और शहद के फायदे, त्रिफला चूर्ण का Use कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Triphala Churna Khane Ke Fayde

1. त्रिफला चूर्ण पेट साफ रखता है और कब्ज (कब्ज) को दूर करने में मदद करता है.

2. त्रिफला चूर्ण पाचन तंत्र को सुधारने में सहायक होता है. ये पेट में पाचन शक्ति को बढ़ाता है और भोजन को सही तरह से पचाता है.

3. इसका सेवन आपके आंतरिक प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले गुण एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल होते हैं.

4. त्रिफला चूर्ण का सेवन नेत्र स्वास्थ्य को सुधारने में भी फायदेमंद होता है. ये आंखों के लिए लाभदायक होता है.

5. त्रिफला चूर्ण त्वचा की चमक को सुधारने में मदद करता है. इसका सेवन त्वाचा के मुंहासे जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है.

6. त्रिफला चूर्ण वजन नियंत्रण में मददगार होता है. इससे शरीर में वसा को काम करने और वजन घटाने में मदद मिलती है.

7. इसमे पाए जाने वाले Antioxidants शरीर के विषैले Radicals को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

Triphala Churna Kaise Banaye

सामग्री:

– आंवला पाउडर: 1 हिसा
– Myrobalan (टर्मिनलिया चेबुला) पाउडर: 1 हिसा
– Terminalia Bellirica पाउडर: 1 हिसा

तरीका:

1. सबसे पहले, आंवला, हरीतकी और बिभीतकी को अलग-अलग धो लें और उसे धूप में सुखाए. जब ये पूरी तरह सूख जाए, तो इन्हें ओखली या मिक्सर की मदद से पीस कर पाउडर बना लें.

2. अब इन पाउडर को एक साथ मिलाएं और अच्छे से Mix करें. ध्यान रखें: चूर्ण अच्छे से Mix हो जाएं ताकि त्रिफला चूर्ण एक सजातीय मिश्रण बन जाए.

3. अब आपका त्रिफला चूर्ण बन गया है. आप इसे हवा से बचाकर डब्बे में Store करके रख लें. इस चूर्ण की शेल्फ लाइफ लंबी होती है.

Triphala Churna Khane Se Kya Hota Hai

त्रिफला चूर्ण पेट की सफाई में मदद करता है और कब्ज दूर करने में सहायक होता है. यह आपके शरीर में राम बाण इलाज की तरह काम करता है. यह भोजन को सही तरह से पचाने में मदद करता है. इसका सेवन आपके आंतरिक प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

इसमें उपलब्ध Antimicrobial और Antiviral गुण नेत्र स्वास्थ को सुधारने में फायदेमंद होते हैं. ये आंखों के लिए लाभदायक होता है और आंखों के संक्रमण को रोकने में मदद करता है. त्रिफला चूर्ण वजन नियंत्रण में भी मददगार होता है.

Triphala Churna Khane Ki Vidhi

त्रिफला चूर्ण को आप दिन में एक या दो बार ले सकते हैं, 5 ग्राम चूर्ण को हल्के गर्म पाने के साथ सुबह और शाम लेना फायदेमंद होता है.

Triphala Churna Lene Ka Sahi Samay

त्रिफला चूर्ण को भोजन के आधा घंटा पहले या आधा घंटा बाद लें. इससे ऋतुओं के अनुसार साल भर शारीरिक कमजोरी की परेशानियों दूर रहती हैं.

Triphala Churna Subah Kaise Khaye

त्रिफला चूर्ण को सुबह के समय हल्का गुनगुना पानी के साथ खा सकते हैं.

Triphala Churna Raat Ko Kaise Khaye

5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को सुबह मिट्टी के बर्तन में भिगोकर रखें और शाम को छान के पी ले. उसी प्रकार शाम को रखें और सुबह पी लें.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Triphala Churna Khane Ke Fayde और Triphala Churna Kaise Banaye पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Nisha है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Food और Cosmetics Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग खाने और Cosmetics Products की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *