Hello का आविष्कार किसने किया – हेलो की कहानी, हेलो का रिप्लाई क्या दे

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Hello Ka Avishkar Kisne Kiya और Hello Ki Kahani साथ ही जानेंगे हेलो का मतलब क्या है और हेलो का रिप्लाई क्या दे.

Hello Ka Avishkar Kisne Kiya और Hello Ki Kahani

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की हेलो से क्या होता है और हेलो कैसे लिखते है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Hello Ka Matlab Kya Hai

भारत में कई लोग जब भी फोन पर बात करते हैं या एक दूसरे से मिलते है तो सबसे पहले वह कहते हैं “Hello”. क्या आप जानते हैं Hello शब्द किस तरह बना और फोन पर बात करते समय हम लोग Hello ही क्यों कहते है. तो आज इस पोस्ट में हम साड़ी जानकारी विस्तार से जानेंगे.

भारत में Hello शब्द का मतलब होता है नमस्कार, नमस्ते, सुनिए और सलाम. परंतु यह शब्द केवल भारत में ही इस्तेमाल किया जाता है विदेशों में Hello के स्थान पर Hii और Hey का प्रयोग किया जाता है.

Hello Ka Avishkar Kisne Kiya

Hello शब्द के बारे में दो बाते जानने को मिलती है. पहली Hello शब्द का आविष्कार का श्रेय Alexander Graham Bell को दिया जाता है. जब उन्होंने टेलीफोन का आविष्कार किया था तब उन्होंने सबसे पहले फ़ोन अपनी गर्लफ्रेंड मार्गरेट हेलो को किया था. वे अपनी गर्लफ्रेंड को प्यार से हेलो कहकर बुलाते थे.

जब उन्होंने मार्गरेट को फोन किया तो फोन पर सबसे पहले उन्होंने Hello कहा. तब से ही फ़ोन पर हेलो शब्द का प्रचलन शुरू हो गया.

इसके अलावा यह भी माना जाता है की Hello शब्द अंग्रेजो की देन है. अंग्रेजो द्वारा उन लोगो को Hello कहा जाता था जिन्हे उन्होंने गुलाम बना रखा था. अंग्रेज उन लोगो का नाम नहीं लेते थे इसलिए उन्हें Hello कह कर पुकारते थे.

Hello Ki Kahani

Hello शब्द अंग्रेजी भाषा के Hell शब्द से बना होता है जिसका मतलब नरक होता है. हेलो शब्द आज से कई सौ साल पहले ही बन चूका था जब पूरी दुनिया में ब्रिटिश राज था और अंग्रेज सरकार का बोलबाला था.

20वी सदी का समय ऐसा समय था जब ब्रिटिश हुकूमत का सूरज कभी नहीं डूबता था मतलब भारत की ही तरह ब्रिटिश लोगों ने कल देशों पर अपना अधिकार और कब्ज़ा कर रखा था और वहां अपनी सरकार चलाया करते थे. उनमे से कई देश ऐसे होते थे जिनमे कहीं पर दिन होता था तो कही पर रात होती थी. इसलिए ऐसा कहा जाता था की “ब्रिटिश हुकूमत का सूरज कभी नहीं डूबता है”.

ब्रिटिश लोग स्वयं को ताकतवर और सर्वश्रेष्ठ मानते थे. जिस देश में ब्रिटिश शासन होता था ब्रिटिश हुकूमत वहा के लोगो को अपना गुलाम बनाकर रखते थे और उन पर राज करते थे. अंग्रेज लोग अपने आप को बड़ा ही साफ़ सुथरा, अच्छा और राजा मानते थे.

वे लोग अपने आप को जिस जगह रहते है उसे स्वर्ग मानते थे और गंदे लोगो के रहने की जगह को Hell कहते थे. उनका मानना था ईश्वर ने बुरे और गंदे लोगो के लिए नरक अर्थात Hell बनाया है.

जब अंग्रेजो को अपना काम करवाने के लिए किसी को बुलाना होता है तो वे लोग उनका नाम नहीं लेते थे क्योंकि अंग्रेज इन लोगो का नाम लेना अपनी शान के खिलाफ मानते थे. तब उन्होंने उन लोगो को हेलो नाम से पुकारना शुरू कर दिया.

उस समय अंग्रेजी भाषा केवल अंग्रेज ही जानते थे और दूसरे लोगो को Hello शब्द का मतलब नहीं पता था. ना ही लोग ये जानते थे की अंग्रेज उन्हें गाली देकर बुला रहे है. उसी समय से Hello शब्द का जन्म हुआ और तब से आज तक पुरे भारत में Hello शब्द का प्रयोग होता आ रहा है.

सबसे रोचक बात यह है कि Hello शब्द अंग्रेज लोगो की देन हैं परन्तु अंग्रेज खुद इस शब्द का इस्तेमाल नहीं करते है. वह अपने लोगो को  बुलाने या बात करने के लिए Hii शब्द का प्रयोग करते है.

हेलो को हिंदी में क्या बोलते हैं

हेलो का हिंदी में मतलब नमस्कार या नमस्ते होता है. हेलो  को हिंदी भाषा में नमस्कार, नमस्ते बोलते है.

Hello Ka Reply Kya De

Hello शब्द के रिप्लाई में आप Hii कह सकते है. वही हिंदी में हेलो शब्द का reply नमस्ते या नमस्कार से दिया जा सकता है.

Hello Kaise Likhate Hain

हेलो शब्द अंग्रेजी में Hello लिखा जाता है. Hello शब्द के आने से पहले holla, hollo, halloo, hullo, hulloo जैसे शब्दों का उपयोग किया जाता था.

Hello – FAQs
Hello Se Kya Hota Hai

भारत में Hello शब्द किसी से मिलते समय और फ़ोन पर किसी से बात की शुरुवात करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जब भी कोई इंसान किसी दूसरे इंसान को फ़ोन लगाता है तो वह सबसे पहले Hello कहता है.

Hello Shabd Kahan Se Aaya

ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के मुताबिक Hello शब्द पुराने जर्मन शब्द हाला से बना है. यह शब्द फ्रांस या जर्मन शब्द “होला” से आया है जिसका मतलब है “कैसे हो”.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Hello Ka Avishkar Kisne Kiya और Hello Ki Kahani पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Supari Khane Se Kya Hota Hai और Supari Khane Ke Fayde Aur Nuksan

सुपारी खाने से क्या होता है – महिलाओं को सुपारी खाने के फायदे

Kya Kaise
Yoga Se Kya Hota Hai और योग के प्रकार और फायदे

Yoga से क्या होता है – योग के प्रकार और फायदे, सही समय

HealthKya Kaise
Kapoor Khane Se Kya Hota Hai - Kapoor Khane Ke Fayde Or Nuksaan

कपूर खाने से क्या होता – कपूर खाने के फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *