Durbin की खोज किसने की, जाने दूरबीन के #6 प्रकार की जानकारी

| | 3 Minutes Read

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Durbin Ka Avishkar Kisne Kiya और दूरबीन कितने प्रकार के होते हैं.

साथ ही जानेंगे की दूरबीन क्या है, इसके लाभ, दूरबीन कैसे काम करता है, दूरबीन किस काम आती है, दुनिया की सबसे बड़ी दूरबीन का नाम क्या है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Durbin Ki Khoj Kisne Ki

दूरबीन की खोज hans Lipperhey ने की थी. लेकिन सन 1609 में गैलीलियो ने एक उन्नत दूरबीन का आविष्कार किया जिसमें उन्होंने बृहस्पति के चंद्रमाओं, शनि के वलय, शुक्र के चरणों, सूर्य के धब्बों, ऊबड़-खाबड़ चंद्र सतह का निरीक्षण और वर्णन किया था.

दूरबीन का आविष्कार कब किया गया था

सन 1609 में गैलीलियो ने दूरबीन का आविष्कार किया था. 

दूरबीन कितने प्रकार के होते हैं

1. Optical Telescope: इस प्रकार की दूरबीन विश्व को दूरस्थ तारों, ग्रहों और अन्य आकाशीय शरीरों की दृश्यता के लिए डिज़ाइन किया जाता हैं. ये विभिन्न आवर्तन के साथ आते हैं. कि जैसे Refracting Telescope, Reflecting Telescope इत्यादि.

2. Radio Telescope: ये Radio तरंगों को Catch करने और उनका विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं. यह गहरे ब्रह्मांड में रेडियो तरंगों के वितरण की जांच करने में मदद करता है.

3. Infrared Telescope: इनका उपयोग विशेष रूप से Galaxie के गर्म और धूम्रमय स्तरों की अध्ययन के लिए किया जाता है, क्योंकि यह Infrared Waves को Detect करने में सक्षम होते हैं.

4. X-Ray Telescope: इसका उपयोग उच्च ऊर्जा x-Ray किरणों के वितरण के अध्ययन के लिए किया जाता है, जो उच्च तापमान और Energy की दृश्यता के लिए उपयोगी होते हैं.

5. Gamma-Ray Telescope: यह टेलिस्कोप Gamma-Ray किरणों के द्रव्यमान की जांच करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं, जो ब्रह्मांड में बहुत ही उच्च ऊर्जा स्तरों पर देखे जाते हैं.

6. Space Telescope: इनका उपयोग ब्रह्मांड के दूरस्थ वस्तुओं के अध्ययन के लिए गगन में किया जाता है, जैसे कि Hubble अंतरिक्ष Telescope.

Durbin Ko English Mein Kya Kehte Hain

दूरबीन को English में Telescope कहते हैं.

टेलिस्कोप का आविष्कार किसने किया

टेलिस्कोप का आविष्कार सन्‌ 1608 में हैंस लिपरशी नामक एक ऐनकसाज ने किया था. यह बहुत ही साधारण किस्म का था. इसे संसार का पहला दूरदर्शी कहा जाता है. इसका आविष्कार एक आकस्मिक घटना के दौरान हुआ था. एक दिन Hans की एनक की दूकान पर एक युवक आया.

उसने संयोग से कांच के दो लेंसो को एक-दूसरे के समानातर रखकर आगे-पीछे किया. जब उसने देखा कि इससे दूर की वस्तुएं बहुत ही पास दिख रही है. उसके बाद उसने दो लैंसो की मदद से एक छोटी सी दूरबीन बनाई थी.

Doorbeen Kis Kaam Mein Aata Hai

दूरबीन दूर स्थित वस्तुओ को देखने के काम में आती है. यह दूर की चीजों को नजदीक में बताता है.

Doorbeen Ko English Me Kya Kehte

दूरबीन को English में Telescope कहते हैं.

दूरबीन में कौन सा लेंस होता है

दूरबीन में उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है.

विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन का नाम क्या है

विश्व की सबसे बड़ी दूरबीन का नाम Aperture Spherical Radio Telescope है. यह दूरबीन चीन के पास है.

दूरबीन का दूसरा नाम क्या है

दूरबीन को दूरदर्शी और Telescope के नाम से भी जाना जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Durbin Ka Avishkar Kisne Kiya और दूरबीन कितने प्रकार के होते हैं पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *