Radio का आविष्कार किसने किया, रेडियो प्रसारण की शुरुआत कब हुई

| | 4 Minutes Read

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Radio Ka Avishkar Kisne Kiya और Radio Kisne Banaya Tha.

साथ ही जानेंगे की रेडियो क्या होता है, रेडियो के लाभ-हानि, भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत कब हुई, रेडियो का महत्व, उपयोग, रेडियो में जॉब कैसे पाए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Radio Ka Avishkar Kisne Kiya

रेडियो का आविष्कार Guglielmo Marconi ने किया था. रेडियो के आविष्कार के नामों में तीन वैज्ञानिकों को जाना जाता हैं. Guglielmo Marconi, Reginald Fessenden और William Dubilier. यह तीन वैज्ञानिकों के मेहनत का फल स्वरुप, आज हम लोग रेडियो जैसे मनोरंजक उपकरण का इस्तेमाल करते हैं.

साल 1864 में James Clerk Maxwell ने चुंबकीय उर्जा तरंगों को खुले आसमान में एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने की पुष्टि की थी. इस अधूरी Theory को बाद में Heinrich Hertz ने अपना पूरा सहयोग देते हुए इस बात की पुष्टि की थी चुंबकीय तरंग एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसमान में भेजे जा सकते हैं.

फिर साल 1895 में Guillermo Marconi ने टेलीग्राम की खोज की और रेडियो Signals को एक जगह से दूसरी जगह भेजना संभव बनाया.

Radio Kya Hota Hai

रेडियो एक इलेक्ट्रॉनिक संचार माध्यम है जिसका उपयोग ऑडियो सिग्नल या ध्वनि तरंगों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है. यह एक वायरलेस संचार प्रणाली है जो आवाज का प्रसारण Detect करके हमें सुनने योग्य बनाता है. 

रेडियो मुख्य रूप से ऑडियो सामग्री जैसे कि: संगीत, समाचार, टॉक शो, साक्षात्कार, मनोरंजन इत्यादि को प्रसारित करता है. ये सामग्री रेडियो स्टेशनों द्वारा विशिष्ट आवृत्तियों पर प्रसारित की जाती है. रेडियो Signals को रेडियो Waves के Form में संचारित किया जाता है.

ये तरंग, विद्युत चुम्बकीय तरंगों की होती हैं जो वायु के माध्यम से यात्रा करती हैं. रेडियो स्टेशन के पास एक ट्रांसमीटर होता है जो ऑडियो सिग्नल को रेडियो तरंगों में परिवर्तित करता है. यहाँ एक ट्रांसमीटर, फ्रीक्वेंसी और पावर को कंट्रोल करता है.

रेडियो को सुनने के लिए एक रिसीवर की जरूरत होती है. ये रिसीवर रेडियो तरंगों को प्राप्त करके उन्हें ऑडियो सिग्नल में परिवर्तित करता है. रेडियो के रिसीवर में स्पीकर होते हैं जो साउंड को प्रसारित करता है. रेडियो सिग्नल अलग-अलग फ़्रीक्वेंसी बैंड में प्रसारण किए जाते हैं.

हर रेडियो स्टेशन अपनी Unique Frequency पर Operate करती है. AM (एम्प्लिट्यूड मॉड्यूलेशन) और FM (फ़्रीक्वेंसी मॉड्यूलेशन) दो प्रमुख तारिकों से रेडियो सिग्नल प्रसारित होते हैं. रेडियो सार्वजनिक सूचना, शिक्षा, मनोरंजन और संचार के लिए इस्तेमाल होता है. इसमें समाचार, संगीत, खेल, मौसम अपडेट और प्रशिक्षण प्रसार किए जाते हैं.

कई रेडियो स्टेशन निजी संस्थाएं या संगठन द्वार चलाई जाती हैं जो व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए संचालित होती हैं. स्टेशनों पर विज्ञापन और प्रायोजन के लिए राजस्व उत्पन्न होता है.

Radio Ka Itihas

James Clerk Maxwell ने सबसे पहले Radio के आविष्कार की शुरुआत की थी. वह Electromagnetic तरंगों पर काम करते थे. वह इन तरंगों के सटीक सिद्धांत देने में असमर्थ रहे. इसके बाद ब्रिटिश वैज्ञानिक Oliver Heaviside ने इस खोज को आगे बढ़ाया.

कुछ कारणों के वजह से वह भी सटीक रूप से इन तरंगों को भेजने में असफल रहे. इसके बाद Heinrich Rudolf Hertz ने Electromagnetic तरंगों को एक जगह से दूसरी जगह सफलतापूर्वक भेजने का रास्ता निकाल लिया. हर्ट्ज की खोज के बाद Jagdish Chandra Basu और Oliver Lodge जैसे वैज्ञानिकों ने भी खोज को आगे बढ़ाया था.

आखिरकार सन 1896 में Guillermo Marconi ने सबसे पहले रेडियो का आविष्कार किया और इससे तरंगों को भेजने में सफल रहे. शुरुआत में इस खोज का उपयोग सेनाओं ने किया जाता था, फिर बाद में इस खोज के कारीगर साबित होने के बाद इसे पूरे संसार में इस्तेमाल किया जाने लगा.

सन 1920 में मुम्बई शहर में पहली बार से रेडियो प्रसारण शुरू किया गया था. इसके लिए मुम्बई में रेडियो क्लब तैयार किया गया था. इसके बाद सन 1923 में मुम्बई के Radio Club से सबसे पहले बड़े कार्यक्रम का रेडियो से प्रसारण किया गया था.

इसके बाद 1927 में मुम्बई और कलकत्ता में निजी स्वामित्व वाले 2 Transmitters से प्रसारण सेवा की स्थापना हुई थी. 1930 में ट्रांसमीटरों को सरकार के नियन्त्रण में ले लिया और ‘भारतीय प्रसारण सेवा’ के नाम से प्रसारण शुरू किया जिसका नाम बाद में ‘आल इंडिया रेडियो’ कर दिया गया था. आ

जादी के बाद AIR ने रेडियो को आगे बढ़ाना शुरू किया. दुनिया में रेडियो स्टेशन सबसे पहले न्यूयॉर्क में 1918 में बनाया गया था न्यूयॉर्क में सबसे पहला रेडियो स्टेशन द फॉरेस्ट नाम से शुरू किया गया था.

लेकिन जब पुलिस को पता चला तो उन्होंने या रेडियो स्टेशन बंद करवा दिया फिर 1920 में कानूनी तौर पर फिर से रेडियो स्टेशन शुरू किया गया.

Radio Kisne Banaya Tha

Radio बनाने के श्रेय Guillermo Marconiको जाता है.

Radio Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab Kiya

रेडियो का आविष्कार गुगलेल्मो मारकोनी (Guglielmo Marconi) नामक वैज्ञानिक ने सन 1896 में  किया था.

Radio Ke Bare Mein Bataiye

रेडियो से सम्बंधित सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको दी गयी है. इसे आप शुरुवात से समझेंगे तो आसानी होगी.

Radio Ki Sthapna Kab Hui

रेडियो की स्थापना लगभग 1900 के दशक में हुई थी.

Radio Kaisa Madhyam Hai

रेडियो एक ध्वनि और जन संचार का माध्यम है. इसकी मदद से देश के हर कोने में सूचना भेजी जा सकती है. रेडियो सूचना का माध्यम होता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Radio Ka Avishkar Kisne Kiya और Radio Kisne Banaya Tha पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sameer है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Inventions से जुड़ी जानकारी पर Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी नए पुराने Inventions/ आविष्कार की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *