ज्यादा मोबाइल चलने से क्या होता है – मोबाइल चलाने के नुकसान और फायदे

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Jyada Mobile Dekhne Se Kya Hota Hai और रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की मोबाइल चलाने के फायदे और नुक्सान क्या है. इस Article में ये भी बताया है आप मोबाइल की लत को किस प्रकार छुड़वा सकते है.

Jyada Mobile Dekhne Se Kya Hota Hai और रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Jyada Mobile Dekhne Se Kya Hota Hai पढने से….

Jyada Mobile Dekhne Se Kya Hota Hai

ज्यादा मोबाइल देखने से क्या होता है

ज्यादा मोबाइल चलाने से इसका असर हमारे आँखों ओर मष्तिस्क पर होता है मोबाइल से निकलने वाली रोशनी सीधी हमारी आंखों की रेटिना पर असर करती हैं जिसकी वजह से आंखें जल्दी खराब होने का खतरा बना रहता है और सर दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं.

मानव शरीर के लिए 0.60 वाट से ज्यादा रेडिएशन खतरनाक होता है और Who के मुताबिक मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन इससे कई गुना ज्यादा है और यह रेडिएशन सीधे हमारे मस्तिष्क पर असर करता है जिससे मस्तिष्क के कैंसर होने का खतरा बन जाता है इसलिए मोबाइल का हद से ज्यादा उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

1 दिन में कितने घंटे मोबाइल चलाना चाहिए

एक सामान्य व्यक्ति को 1 दिन के अंदर 1 से 2 घंटे से ज्यादा मोबाइल का उपयोग नहीं करना चाहिए परंतु फिर भी किसी व्यक्ति को मोबाइल का ज्यादा काम रहता है तो उसे बहुत सावधानियां बरतनी चाहिए वरना इससे उसकी आंखें खराब हो सकती है और धीरे धीरे व्यक्ति अंधा भी हो सकता है.

Mobile Dekhne Ke Nuksan

मोबाइल देखने के नुक्सान

यदि कोई व्यक्ति बहुत सादा मोबाइल का उपयोग करता है तो इसका असर सीधा उसके मस्तिष्क पर पड़ता है जिसकी वजह से सर दर्द, नींद ना आना, याददाश्त में कमजोरी, चिड़चिड़ापन और आंखों की रोशनी का कम होने जैसी समस्याएं खड़ी होती है यदि आप भी मोबाइल का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपको नीचे दिए गए इससे होने वाले नुकसान जरूर पढ़ लेना चाहिए

  • ज्यादा मोबाइल चलाने से मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर होता है और शरीर में थकान होने लगती है जिसकी वजह से व्यक्ति चिड़चिड़ा होने लगता है और उसका किसी दूसरे काम में मन नहीं लगता इसलिए मोबाइल का जितना कम हो सके उतना कम उपयोग करना चाहिए.
  • यदि आप देर रात तक मोबाइल चलाते हैं तो मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन आपकी आंखों के नीचे काले घेर बना देता है जिसका असर आपकी त्वचा पर दिखाई देता है.
  • यदि आप देर तक मोबाइल चलाते हैं तो इसकी वजह से आपको मस्तिष्क का कैंसर और आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए जितना कम उपयोग आप मोबाइल का करेंगे आप उतने ही स्वस्थ रह पाएंगे.
बच्चों पर मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभावों

आजकल लिखा जाता है कि छोटे-छोटे बच्चे भी मोबाइल का उपयोग करने लगे हैं जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है यदि आपके बच्चे भी मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए मोबाइल से होने वाले हानिकारक प्रभावों को जरूर पढ़ना चाहिए.

  • छोटे बच्चों की आंखों की क्षमता कम रहती है उसके बाद अगर वह मोबाइल का ज्यादा उपयोग करेंगे तो यह उनकी आंखों की रेटिना को और ज्यादा प्रभावित करेगा और उनकी आंखें बचपन से ही कमजोर होने लगेगी.
  • मोबाइल चलाने की वजह से बच्चों का शारीरिक विकास सही से नहीं हो पाता है क्योंकि वे अपना ज्यादातर समय मोबाइल खेलने में इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उनका शारीरिक विकास अच्छी तरह नही हो पाता.
  • मोबाइल की वजह से बच्चों में मोटापा बढ़ने का खतरा बना रहता है जिसकी वजह से वह इतनी कम उम्र में ही छोटे-छोटे काम करने में भी थक जाते हैं जो कि उनके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही नहीं है.
  • जितना खतरा बड़ों को मोबाइल की वजह से नींद ना आने का रहता है उससे कहीं ज्यादा खतरा बच्चों में भी बना रहता है इसलिए जितना कम हो सके उतना कम अपने बच्चों को मोबाइल खेलने दे.
  • यदि बचपन से ही बच्चे मोबाइल में इतना लगाव लगा लेंगे तो कुछ समय बाद उन्हें इसकी लत लग सकती है जो की बहुत खतरनाक होगा.
मोबाइल फोन के नुकसान और फायदे

मोबाइल चलाने की वजह से जितना व्यक्ति को नुकसान होता है तो उसकी वजह से हमें कई प्रकार के फायदे भी मिलता हैं परंतु इसका हद से ज्यादा उपयोग करना हानिकारक है यदि आप भी मोबाइल का बहुत ज्यादा उपयोग कर रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए मोबाइल से होने वाले फायदे और नुकसान को जरूर पढ़ना चाहिए यह आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे.

फायदे:-

  • मोबाइल की मदद से हम सब लोग एक संपर्क में जुड़ गए हैं जिसकी वजह से हम कभी भी आपस में एक दूसरे से बात कर सकते हैं और मोबाइल में एक Gps सिस्टम भी होता है जिसकी वजह से हम एक दूसरे के पास आसानी से आ जा सकते हैं.
  • वर्तमान समय में मोबाइल एक मनोरंजन का साधन बन गया है इसके द्वारा हम फिल्म, गाने, गेम्स खेल कर हमारा माइंड फ्रेश कर सकते हैं.
  • मोबाइल फोन में इंटरनेट की मदद से हम पूरी दुनिया की जानकारी उसमें देख सकते हैं कहीं भी बैठकर शॉपिंग कर सकते हैं, खाना मंगवा सकता है यही नहीं मोबाइल मैं फ्लैशलाइट की मदद से टॉर्च का कार्य बहुत कम हो गया है.
  • वर्तमान समय में जितना कार्य कंप्यूटर में करते हैं उतना ही कार्य हम मोबाइल की मदद से भी कर सकते हैं.

नुकसान:-

  • मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन हमारे आंखों और मस्तिष्क को कमजोर बना देता है जिसकी वजह से विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई में बहुत कठिनाइयां होने लगती हैं इसलिए मोबाइल से जितना दूर रह पाए उतना आपके लिए अच्छा होगा.
  • मोबाइल की वजह से व्यक्तियों को कई प्रकार की शारीरिक और मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है यदि आप की हद से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको भी इन सभी कठिनाइयों से गुजारना पड़ेगा जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.
  • मोबाइल फोन की वजह से हमारे व्यक्तिगत जीवन भी अब सार्वजनिक हो गया है इसकी वजह से हमारी गोपनीय जानकारियां सुरक्षित नहीं रहती है जो कि आगे चलकर हमारे लिए समस्या खड़ी कर सकता है.
  • मोबाइल फोन के वजह से छोटे बच्चों का मानसिक व्यवहार बिगड़ने लगता है और इंटरनेट की मदद से उन्हें कहीं गलत जानकारी अभी मिल सकती है जो उनके सामान्य ज्ञान के लिए अच्छा नहीं है.
  • वर्तमान समय में देखने को मिलता है कि मोबाइल की वजह से कई प्रकार की फिजूल खर्ची बढ़ रही है.

मोबाइल से बीमारी

मोबाइल के इस्तेमाल से होने वाली बीमारियों पर कई प्रकार से शोध हो चुकी है उन सभी शोध में यही बात सामने आती है कि मोबाइल का बहुत ज्यादा उपयोग करने की वजह से आंखों की रोशनी को जाना और मस्तिष्क में कैंसर होने की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

हाल ही में एक शोध के अनुसार यह भी पता लगा है कि मानसिक बीमारी के कारण कई लोगों ने अपनी जान ले ली है इसीलिए यदि आप भी मोबाइल का हद से ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं तो आपको भी वक्त पर समझ जाना चाहिए और मोबाइल का इतना ज्यादा उपयोग करना बंद कर देना चाहिए.

रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है

रात में देर तक मोबाइल चलाने से इसका सीधा असर हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर पड़ता है तनाव और थकान बढ़ने लगता है और अंधेरे के कारण मोबाइल से निकलने वाली रोशनी सिटी हमारी आंखों की रेटिना पर असर करती है जिसकी वजह से हमारी आंखें खराब होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए रात में देर तक मोबाइल का उपयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए

Mobile Dekhne Ke Liye Chashma

मोबाइल देखने के लिए चश्मा

Efermone यह एक प्रकार का विशेष लेंस है जो आपको कंप्यूटर और मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक रोशनी को सीधा आपकी आंखों की रेटिना तक नहीं पहुंचने देता इस प्रकार की चश्मा उन लोगों को जरूर लगाना चाहिए जिनका ज्यादातर काम मोबाइल और कंप्यूटर से ही चलता है.

Mobile Dekhne Se Chakkar Aana

मोबाइल देखने से चक्कर आना

मोबाइल को लगातार देखने से आपको चक्कर आने लगते है क्यों की मोबाइल से निकने वाला रेडियेशन हमारे मष्तिष्क पर असर करता है जिसकी वजह से सर दर्द बढ़ने लगता है और इस बात पर समय से ध्यान नही दिया जाये तो आगे चक्कर आने जैसी समस्या होने लगती है इसलिए मोबाइल का ज्यदा उपयोग नही करना चाहिए.

मोबाइल देखने की आदत कैसे छुड़ाएं

मोबाइल की लत बहुत बुरी होती है यह इतनी आसानी से नही छुटती लेकिन यह बात तभी संभव हो पायेगी जब आप यह सोच ले की आपको इसकी लत छोड़ना ही है .निचे दिए गये मोबाइल की लत को छुड़वाने के कुछ उपायों बताये है यह आपको जरुर पढ़ना चाहिए यह आपको मोबाइल की लत से छुडवाने में मददगार साबित होगा.

  • आपको अपने मोबाइल का डाटा समय पर ही चालू करना चाहिए वरना उसकी वजह से आपका मन बार बार मोबाइल चलाने को ललचाएगा.
  •  अपने मोबाइल चेक करने का एक निश्चित समय तय कर ले जब जरुरत हो तभी उसका उयोग करें वरना रहने दें.
  • अपना ज्यादातर समय अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ बैठ कर बिताये जिसकी वजह से आपका ध्यान बार बार फ़ोन की तरफ ना जाये.
  •  मोबाइल की जगह किताबे पढ़ने में अपना मन लगाने की कोशिश करें आपका ज्ञान बढेगा और मोबाइल की लत से छुटकारा मिलेगा.
  • छोटे बच्चो को खिलोने से खेलने की अदात डाले और उन्हें घर से बहार खेलने जाने डे इससे उनके शारीरिक विकास की गति बढ़ेगी और मोबाइल में ज्यादा ध्यान नही जायेगा.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Jyada Mobile Dekhne Se Kya Hota Hai और रात में मोबाइल चलाने से क्या होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Mushroom Khane Se Kya Hota Hai और Mushroom Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Mushroom खाने से क्या होता है – इसके प्रकार, वेज है या नॉनवेज, फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Khali Pet Kela Khane Se Kya Hota Hai और Khali Pet Kela Khane Ke Fayde Aur Nuksan

खाली पेट केला खाने से क्या होता है- खाली पेट केला खाने के फायदे और नुकसान,दूध+केला

HealthKya Kaise
Eraser Kise Kahate Hain और Eraser Ka Avishkar Kisne Kiya

Eraser किसे कहते हैं – इरेज़र का आविष्कार किसने किया, Eraser से Clay बनाए

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *