Transaction ID क्या होता है, ट्रांजैक्शन आईडी से Details कैसे निकाले

| | 3 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Transaction ID Kya Hota Hai और Transaction ID Se Details Kaise Nikale साथ ही जानेंगे ट्रांसक्शन आईडी क्या होती है और ट्रांसक्शन आईडी का मतलब क्या है.

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की ट्रांसेक्शन नंबर क्या होता है और ट्रांसेक्शन आईडी से डिटेल्स कैसे निकाले. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Transaction ID Kya Hota Hai

Transaction ID एक ऐसी आईडी है जो कि किए गए Transaction की सारी जानकारी को एक जगह Save करके रखती है. इससे Transaction का समय और किसको किया गया था की जानकारी पता चलती है. Transaction ID से ऑनलाइन भेजे गए पैसे की सारी जानकारी निकाली जाती है.

Transaction ID वित्तीय लेन-देन में समझौता या संपाति का आदान-प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह दो लोगों के बीच लेन-देन को संभव बनाता है. Transaction ID की मदद से Payment की जानकारी बैंक कर्मचारी को Payment की सारी Details Check करने में मदद करता है.

Transaction ID Se Details Kaise Nikale

किसी भी व्यक्ति को किया गया पेमेंट की डिटेल का पता लगाने के लिए बैंक जाते है तो बैंक कर्मचारी भी आपके द्वारा किया गया पेमेंट की डिटेल का पता लगाने के लिए आपसे ट्रांजैक्सन आई डी मांगता है ट्रांजैक्सन आई डी से सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें
  • ट्रांजैक्शन आई डी पता करने के लिए आप अपने पे टी एम को खोलें.
  • आप ऊपरी बाएँ कोने पर तीन हॉरिजॉन्टल लाइन्स बाला सिम्बल होगा उसको टैप करो.
  • उसके बाद माय आर्डर पर जायें.
  • वांछित आदेश पर टैप करें.
  • आदेश विवरण.
  • लेन-देन संख्या उसमें दी गयी नीचे की ओर आपकी ट्रांजैक्शन आई डी दिख जायेगी.

Transaction ID Se Kya Hota Hai

ट्रांजैक्शन आईडी से बैंक कर्मचारी सारी जानकारी निकाल सकते हैं, जिससे यह पता चलता है कि यह पैसा कब और किसको भेजा गया था पैसा पूर्ण रूप से सामने वाले के खाते में पहुच गया या किसी परेशानी के कारण से वह पैसा अभी तक नही पहुचा, इस तरह की सारी जानकारी उपलब्ध कराता है.

इसी तरह आप अन्य एप के द्वारा किये गए ट्रांसक्शन और उसकी आईडी भी देख सकते है.

Transaction ID Se Mobile Number Kaise Nikale

किसी भी लेन-देन के संदर्भ संख्या के बारे में जानने के लिए, आपको अपने बैंक खाता विवरण में’लेन-देन विवरण या वर्णन पर टैप करना होगा| टैप करने पर विशिष्ट लें-देन का विवरण प्रदर्शित किया जायेगा. उपलब्ध विवरण के लिए, UTR Number को इसके प्रारूप द्वारा आसानी से पहचाना जाता है.

ट्रांजैक्सन आईडी से मोबाइल नंबर का पता करने के लिए आप किसी भी नजदीकी पास की बैंक में जाये वहां पर हेल्प डेस्क में सारी जानकारी को पूर्ण रूप से अपनी परेशानी को बताए उस ट्रांजैक्सन आईडी को दिखा कर मोबाईल नंबर व् मोबाइल नंबर से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Transaction ID Kise Kahate Hain

किसी भी व्यक्ति को किए गए पेमेंट की सारी जानकारी Transaction ID में मौजूद होती है. इसीलिए बैंक कर्मचारी आपके द्वारा किए गए पेमेंट का पता लगाने के लिए आपसे ट्रांजैक्सन आईडी मांगते हैं.

Transaction Number Kya Hota Hai

जब हम किसी दो बैंक खाते के बीच लेन-देन करते हैं तो उसका एक विशेष नंबर जारी होता है. इस नंबर में पैसा भेजने वाले की सारी जानकारी होती है. इस Number को हम Transaction Number कहते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Transaction ID Kya Hota Hai और Transaction ID Se Details Kaise Nikale पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और इस Article से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Vishal है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps, Softwares और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *