Control X से क्या होता है – Ctrl X कीबोर्ड किस लिए यूज़ करते है

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Control X Se Kya Hota Hai और Ctrl X Keyboard Kis Liye Use Karte Hai साथ ही जानेंगे Ctrl X शॉर्टकट की इस यूज्ड टू और कंट्रोल x का क्या यूज़ है.

Control X Se Kya Hota Hai और Ctrl X Keyboard Kis Liye Use Karte Hai

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की Ctrl X इन वर्ड और Ctrl X and Ctrl V से क्या होता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Ctrl X Ka Kya Use Hai 

Shortcut Keys से काम जल्दी हो जाता है जिससे हमारा समय और मेहनत दोनों बच जाती है. Ctrl+x भी एक Shortcut Key है जिसका उपयोग हम चुने हुए Content को Cut करने के लिये करते है, जिसके बाद इस Content को Paste किया जा सकता है.

Content को Paste करने के लिये Ctrl+v Key का उपयोग किया जाता है. यहाँ पर v Key, X Key से दो Key आगे Right में होती है. इस  Shortcut Key का उपयोग कई जगह किया जा सकता है जैसे Notepad में या Word Documents बनाने के लिये. इस Key के इस्तेमाल से काम आसान और तेजी से हो जाता है.

Control X Se Kya Hota Hai

हमारे System को चलाने के लिये जो Keyboard उपयोग किया जाता है उसमे Control और X  दो तरह की Keys होती है. Control Key पर Ctrl और X Key पर X Letter ही लिखा होता है. जब किसी Content को Select करके Ctrl+x दबाया जाता है तो वह Content वहा से Cut जाता है.

उसके बाद इस Content को किसी दुसरी जगह Paste किया जा सकता है. अर्थात Control X  से Select किये हुए Content को Cut किया जाता है जिसके बाद उसे कही और Paste किया जा सकता है.

Keyboard में दो Ctrl Keys होती है और एक X Key होती है. Keyboard में  X Key Home Row के नीचे वाली Row में होती है तथा सामान्यतः Keyboard की लास्ट Row में दोनों Ctrl Keys होती है जो Spacebar की दोनों तरफ होती है.

Ctrl X Shortcut Key Is Used To

हमारे System में कई काम Shortcut Keys की मदद से किये जाते है, क्योकि Shortcut Keys से काम जल्दी हो जाता है जिससे हमारा समय और मेहनत दोनों बच जाती है.

Ctrl+x भी एक Shortcut Key है जिसकी सहायता से हम चुने हुए Content को Cut करते है, जिसके बाद इस Content को कही भी Paste किया जा सकता है.

Content को Paste करने के लिये Ctrl+v Key का उपयोग किया जाता है. यहाँ पर v Key,  X Key से दो Key आगे Right में होती है. इस  Shortcut Key का उपयोग कई जगह किया जा सकता है.

जैसे: अगर हम कोई Ppt बना रहे किसी विषय पर, तो बनाते समय कोई Content गलत जगह पर लिख दिया, हमे वह Content कही और लिखना था तो ऐसी स्थिति में Content को दोबारा Type करने की बजाय उस गलत जगह लिखे हुए Content को Ctrl+x से Cut करके सही जगह Ctrl+v से Paste कर दे. Shortcut Keys के इस्तेमाल से काम आसान और तेजी से हो जाता है.

Ctrl X Keyboard Kis Liye Use Karte Hai

Ctrl+x एक Shortcut Key के रूप में इस्तेमाल की जाती है. Keyboard में Control और X दोनो तरह की Keys  होती है. Control Key पर Ctrl और X Key पर X Letter लिखा होता है.

जब किसी Content को Select करके Ctrl+x दबाया जाता है तो वह Content वहा से Cut जाता है एवं वह हमारे सिस्टम के क्लिपबोर्ड में सेवा जाता है मेरा डोले कंट्रोलर रिपीट.

उसके बाद इस Content को किसी दुसरी जगह Paste किया जा सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि Control X से Select किये हुए Content को Cut किया जाता है, जिसके बाद उसे कही और Paste किया जा सकता है.

Keyboard में दो Ctrl Keys होती है और एक X Key होती है. Keyboard में  X Key Home Row के नीचे  वाली Row में Z Key के Right Side बिल्कुल पास में होती है तथा सामान्यतः  Keyboard की आखिरी Row में दोनों Ctrl Keys होती है जो Spacebar की दोनों तरफ होती है.

Ctrl X in Word

Word Documents में Ctrl+x का काफी उपयोग किया जाता है. Word Documents में भी Ctrl+x वही काम होता है जो सामान्यतः होता है,  Word Documents बनाते समय भी जब किसी Content को Delete करना होता है तो Content को Select करने के बाद उसे Ctrl+x से Delete कर दिया जाता है.

अगर Delete करने के बाद इस Content को कही और लिखना हो तो इस Delete किये हुए Content को Ctrl+v से Paste किया जा सकता है. Word Documents मे Ctrl+x के उपयोग से Documents बनाना थोड़ा आसान हो जाता है और काम भी जल्दी हो जाता है.

Control X and Ctrl V

Ctrl+x और Ctrl+v दोनों ही Shortcut Keys है, जिनकी मदद से काम तेजी से किया जाता है वो भी कुछ ही समय में. इनमे से Ctrl+x से Select किये हुए Content को Cut किया जाता है जिसके बाद उसे कही और Paste किया जा सकता है.

Content को Paste करने के लिये Ctrl+v का उपयोग किया जाता है.  Keyboard में दो Ctrl Keys होती है और एक X Key होती है. Keyboard में  X Key Home Row के नीचे  वाली Row में होती है तथा सामान्यतः Keyboard की लास्ट Row में दोनों Ctrl Keys होती है जो Spacebar की दोनों तरफ होती है. v Key, X Key से दो Key आगे Right में होती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Control X Se Kya Hota Hai और Ctrl X Keyboard Kis Liye Use Karte Haiपसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Echo Test Se Kya Hota Hai और Echo Test Kaise Hota Hai

Echo Test से क्या होता है – फुल फॉर्म, इको टेस्ट कैसे होता है और क्या पता चलता है

Health
Pista Badam Khane Se Kya Hota Hai - Pista Badam Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Pista Badam खाने से क्या होता है – खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Gudhal Ka Phool Khane Se Kya Hota Hai और Gudhal Ka Phool Khane Ke Fayde

Gudhal Ka Phool खाने से क्या होता है – गुड़हल का फूल खाने के फायदे, नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.