Vernier Caliper क्या है, वर्नियर कैलिपर से क्या मापा जाता है, तरीका

| | 5 Minutes Read

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Se Kya Mapa Jata Hai.

साथ ही जानेंगे Vernier Calliper का सिद्धांत, वर्नियर कैलिपर से क्या होता है, वर्नियर कैलिपर का Formula, Least Count, उपयोग, प्रकार इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Vernier Caliper Kya Hai

Vernier Caliper एक Precision मापन उपकरण है जिसका उपयोग वस्तुओं की लंबाई, चौड़ाई, गहराई और Partial Volume Measurement के लिए किया जाता है. यह उपकरण अच्छी तरह से सटीकता से मापन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

1. Jaws: इसमें दो प्रकार के मुख होते हैं. एक स्टेशनरी मुख और एक मूवेबल मुख. स्टेशनरी मुख फिक्स होता है और वर्नियर कैलिपर का बेस होता है. मूवेबल मुख को वस्तु के साथ संपर्क करने के लिए बदला जाता है.

2. Vernier Scale: यह एक दूसरे से मिलते जुलते दो शर्तों की Scale है. जिनमें से एक Stationery होती है और दूसरी Movable होती है. इन दोनों Scales के बारे में जानकारी होती है और वे वर्नियर कैलिपर के माध्यम से मापी जाती है.

Vernier Caliper Se Kya Mapa Jata Hai

1. वर्नियर कैलिपर से लंबाई की मात्रा निकाली जाती है, जैसे किसी Object की लंबाई या किसी किराएदार चीज की लंबाई.

2. इससे किसी Object के अंदर का Inner Diameter मापना आसान है, जैसे किसी Pipe का आंतरिक व्यास.

3. वर्नियर कैलिपर से किसी Object के Outer Diameter को भी मापा जाता है. जैसे किसी Cylinder या Rod का Diameter.

4. वर्नियर कैलिपर से किसी Object की गहराई भी निकाली जाती है. जैसे किसी तालाब की गहराई या किसी पटरी की गहराई.

5. कुछ Vernier Calipers, Step मापन के लिए भी इस्तेमाल जाता है, जिससे आप किसी Object की चौड़ाई को माप सकते हैं.

Vernier Caliper Ki Khoj

Vernier Caliper की खोज सर Pierre Vernier ने की थी.

Vernier Caliper Kya Hota Hai

Vernier Caliper एक प्रकार Measurement Instrument है जिसका उपयोग वस्तुओं की लंबाई, चौड़ाई, गहराई और अंशिक आयाम की मापन के लिए किया जाता है. यह उपकरण बहुत ही सटीकता से मापन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसका इस्तेमाल काई सारे विज्ञान, इंजीनियरिंग, औद्योगिक उपयोग एवं अन्य क्षेत्रों में प्रयुक्त होता है.

Vernier Caliper Kis Metal Ka Bana Hota Hai

वर्नियर कैलिपर स्टेनलेस स्टील से बना होता है. क्योंकि यह कोरोजन से बचाव करता है, जिससे इसकी दीर्घावधि और स्थिरता बढ़ जाती है.

वर्नियर कैलिपर के प्रकार
1. Vernier Gear Tooth Caliper
2. Vernier Height Gauge
3. Vernier Dial Caliper
4. Vernier Depth Gauge
5. Flat Edge Vernier Caliper
6. Knife Edge Vernier Caliper
7. Flat and Knife Edge Vernier Caliper

1. Vernier Gear Tooth Caliper

वर्नियर गियर टूथ कैलिपर (Vernier Gear Tooth Caliper) एक स्पेशल टाइप का वर्नियर कैलिपर होता है जिसे दो वर्नियर कैलिपर के समान बनाया जाता है. इस प्रकार के कैलिपर में आपको दो अलग-अलग स्केल दिखाई देती है एक हॉरिजॉन्टल स्केल होती है तो एक वर्टिकल स्केल.

वर्नियर गियर टूथ कैलिपर  प्रयोग गियर के दांत की मोटाई को गोलाकार रूप में लिया जाता है. इस कैलिपर की मदद से गियर के कई भागो का मापन किया जाता है.

2. Vernier Height Gauge

वर्नियर हाइट गेज का इस्तेमाल किसी भी ऑब्जेक्ट की असली ऊंचाई को मापने और उसकी सही रीडिंग प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह दिखने में तो सामान्य वर्नियर कैलिपर के समान है परन्तु इसमें कुछ अन्य उपकरणों का भी इस्तेमाल किया गया है.

इसमें बीम को आधार के रूप में लम्बाई को मापने के लिए लगाया जाता है. इस पर ही ऑफसेट स्क्राइबर को भी लगाया जाता है जिससे किसी भी ऑब्जेक्ट की ऊंचाई को नापा जा सकता है.

3. Vernier Dial Caliper

नार्मल वर्नियर कैलिपर से माप लेते समय कुछ गलती हो सकती थी जिसकी वजह से माप भी थोड़ा कम ज्यादा हो जाता था पर वर्नियर डायल कैलिपर से किसी भी वास्तु का सही माप लिया जा सकता है, क्योकि इसमें वर्नियर स्केल की जगह पर एक ग्रेजुएशन डायल का इस्तेमाल किया गया है जिससे रीडिंग को पड़ना बहुत ही आसान होता है.

4. Vernier Depth Gauge

जैसा की इस कैलिपर के नाम से ही पता चल रहा है डेप्थ के लिए. वर्नियर डेफ्थ गेज कैलिपर का इस्तेमाल किसी भी वस्तु के खांचे की गहराई, उसके छेद को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें वर्नियर कैलिपर में इस्तेमाल होने वाले जबड़े के स्थान पर चपटे आकार के Base का इस्तेमाल किया गया है.

5. Flat Edge Vernier Caliper

फ्लैट एज वर्नियर कैलिपर का इस्तेमाल सामान्य कार्यो के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल किसी भी जॉब की लंबाई, चौड़ाई, मोटाई, व्यास आदि को मापने के लिए किया जाता है.

6. Knife Edge Vernier Caliper

नाइफ एज वर्नियर कैलिपर की धार चाकू की तरह तेज होती है इसलिए इसे नाइफ एज वर्नियर कैलिपर भी कहा जाता है. इसके सारे भाग लगभग वर्नियर कैलिपर के समान ही होते है. इसका इस्तेमाल किसी संकरे स्थान की चीजे, बोल्ट के छिद्रो, उनकी दुरी आदि को मापने के लिए किया जाता है.

नाइफ एज वर्नियर कैलिपर की सबसे बड़ी खराबी यह है की यह इसके जबड़े पर लगी पतली धार की वजह से जल्दी ख़राब हो जाता है और गलत माप देने लगता है.

7. Flat and Knife Edge Vernier Caliper

मार्केट में ऐसे भी Vernier Caliper आते है जो एक ओर से साधारण कैलिपर की तरह दिखाई देते है जबकि दूरी ओर से चाक़ू की धार वाले जबड़े की तरह होता है. इस प्रकार के कैलिपर से सभी प्रकार के Object को मापा जाता है.

Vernier Caliper Least Count in Mm

वर्नियर कैलीपर का लिस्ट काउंट mm अर्थात मिली मीटर में 0.1 होता है.

Vernier Caliper Ke Bare Mein Jankari

वर्नियर कैलिपर के आविष्कार से लेकर, इसका सिद्धांत, प्रकार, Formula एवं उपयोग आदि से जुड़ी जानकारियाँ दी गयी है इसके अलावा इससे जुड़े कुछ अन्य जानकारी भी दी गई है.

वर्नियर कैलिपर किस धातु का बना होता है

वर्नियर कैलिपर को बनाने के लिए सामान्यतः Carbon Steel या Mild Steel का इस्तेमाल किया जाता है.

वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक कितना होता है

0.10 mm

वर्नियर के अल्पतमांक का क्या मतलब है 

वर्नियर द्वारा मापी जाने वाली सबसे न्यूनतम माप को वर्नियर का अल्पतमांक कहते है.

क्या वर्नियर से π का मान ज्ञात कर सकते हैं सूत्र बताओ

हाँ , पाई का मान ज्ञात किया जा सकता है इसका सूत्र है π = परिधि/व्यास

वर्नियर कैलिपर का आविष्कार कब हुआ था

वर्नियर कैलिपर का आविष्कार वर्ष 1631 में हुआ था.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी पोस्ट Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Se Kya Mapa Jata Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और अगर इस Article से जुड़ा कोई सवाल हो तो उसे नीचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Vishal है. मैं lipibaddh.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps, Softwares और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *