Pregnancy में मिट्टी खाने के क्या होता है, जाने मिट्टी खाने के नुकसान

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Pregnancy Me Mitti Khane Se Kya Hota Hai और Pregnancy Mein Mitti Khane Ke Nuksan.

साथ ही हम आपको Pregnancy में मिट्टी खाने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि Pregnancy Me Mitti Kha Sakte Hai, Pregnancy Me Mitti Khane Ka Man Kyo Karta Hai, Pregnancy Me Mitti Khane Ka Matlab, Pregnancy Me Mitti Kha Sakte Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Pregnancy Me Mitti Khane Se Kya Hota Hai

Pregnancy में ज्यादा या कम मिट्टी खाने से इसका असर माँ और बच्चे दोनों पर पड़ता है जैसे कि दांतों में चोट, कब्ज की शिकायत, आंतों में रुकावट, कुपोषण, परजीवी संक्रमण, मल का सूखना, पेट में दर्द आदि. इससे गर्भावस्था के दौरान आयरन, Calcium की कमी भी होती है.

प्रेगनेंसी के दौरान 70% महिलाओं में खून की कमी होती है. इसका कारण Pregnancy के दौरान फल सब्जियाँ खाने के बजाय मुल्तानी मिट्टी, मिट्टी, कोयला, राख खाना है. इस तरह जरूरत से ज्यादा मिट्टी खाने से शरीर में Iron, Calcium की कमी होती है.

इसके ज्यादा सेवन से गर्भावस्था के दौरान बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ें गंभीर परिणाम हो सकते हैं जैसे कि जन्म के समय कम वजन, अंतर्गर्भाशयी विकास, बिगड़ा हुआ Neurodevelopment आंतों का विकास आदि.

Pregnancy Mein Mitti Khane Ke Nuksan

Pregnancy में मिट्टी खाने से स्वास्थ्य और पेट से जुड़ी समस्या होती हैं जैसे कि दांतों में चोट, कब्ज की शिकायत, आंतों में रुकावट, कुपोषण, Parasite Infection Toxemia Effect, Hyperkalemia Effect आदि.

इसका सबसे ज्यादा असर गर्भ में पल बच्चे पर पड़ता है. इससे प्रसव के दौरान मृत्यु, कुपोषण, चिड़चिड़ापन, सिर सामान्य से छोटा होना आदि समस्या हो सकती है.

Pregnancy Me Mitti Kha Sakte Hai

प्रेगनेंसी में मिट्टी नहीं खाना चाहिए. इससे आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जिसका असर आपके और बच्चे की स्वास्थ्य पर होता है.

Pregnancy Me Mitti Khana Chahiye

गर्भावस्था के दौरान Hormonal Changes के कारण मिट्टी की सुगंध महिलाओं को अच्छी लगती हैं. जिससे मिट्टी खाने का मन करता है. लेकिन प्रेगनेंसी में मिट्टी का सेवन नही करना चाहिए, क्योंकि इससे बच्चे और माँ दोनों को नुकसान होता है.

साथ ही Pregnancy में कागज, मिट्टी या गंदगी खाने से आप बीमार हो सकते हैं. इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

Pregnancy Me Mitti Khane Ka Man Kyo Karta Hai

प्रेगनेंसी में मिट्टी खाने का मन Pica Eating Disorder, एनीमिया होना, आयरन इत्यादि की कमी के कारण होता है. शरीर में पोषण संबंधित कमियों को दूर करने के लिए मिट्टी खाने की तीव्र इच्छा हो सकती है.

बहुत सी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान मिट्टी का स्वाद अच्छा लगता है. वही कइयों को इसकी गंध अच्छी लगती है जिससे इन दिनों मिट्टी खाने का मन करता है.

Pregnancy Me Mitti Khane Ka Matlab

1. Pica Eating Disorder: Pregnancy में मिट्टी के साथ-साथ अन्य चीजें खाने की इच्छा होने का मुख्य कारण Pica Syndrome होता है. इसमें कुछ भी खाने का मन करता है जैसे कि मिट्टी, बॉल या बालों का गुच्छा, बर्फ, रंग, Charcoal, राख, कागज, अंडे का छिलका इत्यादि.

2. एनीमिया होना या आयरन की कमी: प्रेग्नेंसी के दिनों में Anemia या Iron की कमी के कारण महिलाओं को मिट्टी खाने की इच्छा होती है. मिट्टी में थोड़ी बहुत मात्रा में आयरन होने के कारण ये उसकी पूर्ति कर सकता है.

3. Morning Sickness से बचाव: Pregnant महिलाओं को सुबह के दौरान काफी कमजोरी महसूस होती है. जिसके कारण मिट्टी खाने का मन करता है.

Pregnancy Mein Mitti Khane Ke Fayde

Pregnancy के दौरान महिलाओं के शरीर में कई Hormonal बदलाव होते हैं. जिसमें शारीरिक और मानसिक बदलाव शामिल है. इन दोनो स्थितियों जो परिवर्तन होते हैं तो इसमें महिलाओं को कुछ भी खाने कि या मिट्टी खाने की इच्छा बहुत ज्यादा होती है.

इसे पिका सिंड्रोम कहते हैं जिसमें किसी भी चीज को खाने की इच्छा होती है. इस समय यदि आप मिट्टी खाते है तो इससे आपको कई तरह के नुकसान होते है जैसे कि कब्ज, मल का सूखना या उसका रुका जाना आदि.

अगर आपको Pregnancy Me Mitti Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Shalini है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Health और Drinks Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Drinks और Health से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *