Eraser किसे कहते हैं – इरेज़र का आविष्कार किसने किया, Eraser से Clay बनाए

इस Article में आज हम जानेंगे कि Eraser Kise Kahate Hain और Eraser Ka Avishkar Kisne Kiya

Eraser Kise Kahate Hain और Eraser Ka Avishkar Kisne Kiya

इसके बाद हम जानेंगे कि Eraser क्या होता है, Eraser किस से बनता है, Eraser से Clay कैसे बनता है, पेंसिल Eraser कैसे बनाते हैं और लिपस्टिक Eraser कैसे बनाते हैं.

Eraser किसे कहते हैं – इरेज़र का आविष्कार किसने किया

Eraser Kise Kahate Hain

Eraser शब्द आपने स्कूल में या स्कूल के बच्चों के मुंह से सुना ही होगा. Eraser रबड़ के उस टुकड़े को कहा जाता है जिससे पेंसिल की लिखाई मिटाई जाती है.

बचपन में स्कूल में लिखने के लिए बच्चे पेंसिल का उपयोग करते हैं क्योंकि बचपन में लिखने में बहुत गलतियाँ होती हैं क्योंकि हम उस समय सीख रहे होते हैं इसलिए उस लिखावट को हम मिटा कर नई लिखावट कर सकते हैं. वह मिटाने का महत्वपूर्ण कार्य Eraser करती है.

रबड़ से हम पेंसिल की लिखावट को मिटा कर नई लिखावट करते हैं. यह काम स्याही वाले पेन से संभव नहीं है. स्याही वाले पेन से 1 बार लिखने के बाद हम उस लेख को मिटा नहीं सकते उसके लिए हमें उसको काटना ही पड़ता है या फिर पेज फाड़ना पड़ता है. अगर बचपन में रबड़ ना होती और यह लिखावट को नहीं मिटा पाते तो शायद बहुत सारी कॉपियां लिख-लिख कर भर चुके होते.

Eraser Ka Avishkar Kisne Kiya

Eraser का आविष्कार इंग्लैंड के इंजीनियर Edward Nairne ने किया था. सन 1770 में उन्होंने रबर की इस प्रॉपर्टी का आविष्कार किया और दुनिया को बताया कि रबड़ के इस टुकड़े से पेंसिल से लिखे हुए अक्षरों को आसानी से मिटाया जा सकता है. यह आविष्कार उन्होंने किसी लैब में बैठ कर नहीं किया था बल्कि गलती से हो गया था.

Eraser से पहले पेंसिल के लेख को मिटाने के लिए ब्रेड के टुकड़े का उपयोग किया जाता था. एक दिन एडवर्ड निरने ने ब्रेड की जगह गलती से रबड़ का टुकड़ा उठा लिया. इस तरह उनको रबड़ की इस प्रॉपर्टी का पता चला और उन्होंने दुनिया को इसकी जानकारी दी.

एडवर्ड निरने ने शुरू शुरू में Eraser को बहुत महंगे दाम में बेचा.

Eraser Kya Hota Hai

Eraser एक छोटी सी वस्तु होती है जिससे पेंसिल से लिखे हुए अक्षरों को मिटाया जाता है. यह Eraser रबड़ का एक टुकड़ा होता है. स्कूल में बच्चों के पास इन रबड़ को बड़ी आसानी से देखा जा सकता है.

Eraser Kis Se Banta Hai

Eraser वृक्षों और लताओं के रस या रबरछीर से बनता है. रबरछीर को इंग्लिश में  ‘Latex’ कहा जाता है. वृक्षों से Latex को निकाल कर सुखाया जाता है और फिर इनसे रबड़ तैयार की जाती है. रबड़ एक बहुत ही कोमल और लचीली वस्तु  होती है.

Eraser Se Clay Kaise Banate Hain

Eraser से Clay बनाने के लिए सबसे पहले Eraser को छोटे-छोटे टुकड़ो में काटना होगा या फिर जब हम Eraser से कुछ भी मिटाते हैं तब Eraser का कुछ Part बचता है उससे भी हम Clay बना सकते हैं.

इसके लिए हमको Eraser के छोटे-छोटे बारीक टुकड़े करने होंगे. उनको फिर किसी भी कंटेनर या पत्थर से एक जैसा करना होगा इसके लिए हमें उन्हें चटनी जैसे पीसना होगा तब तक की वो मिल कर एक नहीं हो जाते. जब वो मिल कर एक हो जाएंगे तब हमारी Clay बन कर तैयार हो जाएगी.

Pencil Eraser Kaise Banate Hain

पेंसिल Eraser पेंसिल के पीछे लगी हुई रबड़ को कहा जाता है. इस पेंसिल से दोनों काम आसानी से हो जाते हैं लिखना और मिटाना भी.

पेंसिल Eraser बनाने के लिए आपको एक पेंसिल लेनी है फिर उस पेंसिल के पीछे आपको रबड़ लगाना है. रबड़ लगाने के लिए आपको एक छोटी-सी पतली मेटल की प्लेट की जरूरत पड़ेगी जिससे रबड़ वहां पर Fix हो सके.

रबड़ को पेंसिल की गोलाई जितना काटना है और पेंसिल के पीछे ग्लू लगा कर चिपका देना है. फिर मेटल प्लेट से उसको कस कर छोटी कील थोक देनी है. आपकी Pencil Eraser बन कर तैयार हो जाएगी.

Lipstick Eraser Kaise Banate Hain

Lipstick Eraser बनाने के लिए आपको एक पुरानी ख़राब लिपस्टिक लेनी है. उसकी लिपस्टिक को निकाल देना है और उसे खाली कर लेना है. फिर आपको एक रबड़ लेनी है और उसे लिपस्टिक के कवर के Size में गोल काट लेना है और फिर उसे लिपस्टिक के कवर में सेट कर देना है याद रहे उसके नीचे थोड़ा ग्लू  लगा दें ताकि वह निकले ना.

आपकी lipstick Eraser बन कर तैयार है.

Eraser – FAQs
Eraser Ki Spelling Kya Hai

Eraser की Spelling ‘ERASER’ है.

Eraser Ka Matlab

Pencil से लिखे हुए शब्दों को मिटाने के लिए जिस वस्तु का प्रयोग किया जाता है उसे Eraser कहा जाता है.

उम्मीद है आपको यह Article Eraser Kise Kahate Hain और Eraser Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए Comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Microscope Kya Hai और Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya

Sukshma Darshi का आविष्कार किसने किया – माइक्रोस्कोप क्या है

Avishkar
Nabhi Mein Tel Lagane Se Kya Hota Hai - Nabhi Mei Tel Lgane Ke Fayde or Nuksaan

नाभि में तेल लगाने से क्या होता है – नाभि में तेल लगाने के फायदे और नुक्सान

Health
Orange Khane Se Kya Hota Hai और Orange Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Orange खाने से क्या होता है, Pregnancy, Juice, सही समय, फायदे नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *